Steam Facial for Instant Glow

Steam Facial – Instant Glow के लिए घर पर ही ऐसे करें स्टीम फेशियल

Steam Facial करने के हैं कई फायदे

आपके साथ भी ऐसा होता होगा ना कि कहीं किसी Party में जाना है या फिर Partner या Boyfriend संग डेट है और आइने में चेहरा देख आपको ऐसा लग रहा है कि फेस से Glow गायब है। Parlour जाकर Facial करवाने का टाइम भी नहीं है। ऐसी सिचुएशन किसी के भी साथ, कभी भी आ सकती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे Facial के बारे में जिसे आप घर पर ही बड़ी आसानी से कर सकती हैं। इस Facial की खास बात यह है कि यह आपके चेहरे को देगा Instant Glow। हम बात कर रहे हैं- Steam Facial यानी भाप फेशियल की। Steam Facial के क्या फायदे हैं और आप इसे घर पर कैसे कर सकती हैं, यहां जानें…

भाप लेने के फायदे(Benefits of Steaming)

1. डेड स्किन सेल्स से छुटकारा Steam लेने से स्किन की सतह Soft हो जाती है जिससे डेड स्किन सेल्स के साथ ही धूल, गंदगी और Bacteria को भी दूर करने में मदद मिलती है। एक बार Skin की सतह साफ हो गई फिर आपकी Skin आसानी से सांस ले पाएगी।

2. रक्त संचार बेहतर
जब चेहरे पर हीट पड़ती है तो हमारा Brain, रक्त धमनियों को संकेत देता है कि वे Face पर खून के फ्लो को बढ़ाएं। Face में ब्लड का Circulation बढ़ने से Oxygen और Nutrients ज्यादा मात्रा में चेहरे तक पहुंचते हैं और Face Glow करने लगता है।

3. स्किन पोर्स खुल जाते हैं
Steam Facial यानी भाप लेने से चेहरे से पसीना निकलने लगता है जिससे Skin में मौजूद पोर्स खुल जाते हैं और स्किन के पोर्स में छिपे रहने वाले Dead Cells और Toxins को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

4. ब्लैकहेड्स से छुटकारा
भाप लेने से चेहरे पर मौजूद Blackheads और Whitehead सॉफ्ट हो जाते हैं और उन्हें Scrub कर निकालना आसान हो जाता है। Blackheads से छुटकारा पाने के लिए भाप लेने के बाद चेहरे पर Mild Scrub का इस्तेमाल भी करें।

घर पर ऐसे करें Steam Facial
सबसे पहले चेहरे को Facewas का इस्तेमाल कर ठंडे पानी से धो लें।
Face धोने के बाद Face को तौलिए से पोंछकर सुखा लें।
अब पानी को Steamer या किसी बर्तन में गर्म कर लें। पानी को उतना ही गर्म करें, जितना आपकी Skin सह पाए।
अब अपने Face Type के हिसाब से कोई essential oils चुनें और उसकी कुछ बूंदें भाप वाले पानी में मिलाएं।
अपने सिर के ऊपर तौलिया ओढ़ लें, ताकि आपके Face के ऊपर एक टेंट जैसा बन जाए और अपने चेहरे को गर्म पानी के कटोरे या Steamer के ऊपर झुकायें।
करीब 10 मिनट तक अपना Face ऐसे ही झुकाए रखें। अपनी आंखें बंद कर लें और गहरी सांस लें, ताकि भाप आपके Face तक पहुंच सके और Face के रोमछिद्र खुल जाएं।
बहुत ज़्यादा देर तक चेहरे को Steam न दें और न ही Face को पानी के बहुत नजदीक ले जाएं। यदि Face देर तक भाप के ऊपर रहा तो Face पर जलन हो सकती है।
करीब 5 मिनट Steam लेने के बाद Face पर Face Mask लगाएं, जो चेहरे के खुले रोमछिद्रों से गंदगी बाहर खींचेगा।
यदि आपके पास Clay-Mask है, तो वह लगाएं, क्योंकि वह सबसे बेहतर होता है। इस Mask को 15 मिनट तक लगाए रखें और फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें।
Steam Facial लेने के बाद, Tonner का इस्तेमाल करने से आपका चेहरा ताज़ा और निखरा नजर आएगा। आप Tonner के लिए नींबू के रस का भी प्रयोग कर सकती हैं।
फेशल प्रोसेस का आखिरी स्टेप है चेहरे पर Moisturizing Cream लगाना। भाप लेने से Face Dry हो सकता है, इसलिए उसे नम रखने के लिए Moisturizing Cream लगाना जरूरी है।
Tag
#steaming#facial#beautytips#healthcare#news#allviral

1 thought on “Steam Facial for Instant Glow”

Leave a Comment