What is Corona Virus and it’s Symptoms & Prevention

कोरोना वायरस क्या हैं, इसके लक्षण, बचाव ?

Korona Virus

Corona Virus : चीन में Corona Virus से मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है. इससे संबंधित Nimonia के अब तक 4,515 पुष्ट मामले सामने आए हैं. Health Officers ने मंगलवार को यह जानकारी दी.
Tibbat को छोड़कर चीन के सभी प्रांतों से Corona Virus के मामले सामने आए हैं. Health Officers के लिए इसे फैलने से रोकना एक बड़ी चुनौती बन गई है. चीन के अलावा, थाइलैंड में 7 मामले, जापान में 3, दक्षिण कोरिया में 3, अमेरिका में 3, वियतनाम में 2, सिंगापुर में 4, मलेशिया में 3, नेपाल में 1, फ्रांस में 3, ऑस्ट्रेलिया में 4 और श्रीलंका में Corona Virus का एक मामला सामने आया है.

क्या है कोरोना वायरस(Corona Virus)?

Corona Virus (सीओवी) का संबंध Virus के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी Problem हो सकती है. इस Virus को पहले कभी नहीं देखा गया है. इस Virus का संक्रमण December में चीन के वुहान में शुरू हुआ था. WHO के मुताबिक, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. अब तक इस Virus को फैलने से रोकना वाला कोई टीका नहीं है.
क्या हैं इस बीमारी के लक्षण?
इसके Infection के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं. यह Virus एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है. इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी(Precaution) बरती जा रही है. यह Virus December में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था. इसके Other Countries में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है.
क्या हैं इससे बचाव के उपाय?
Health Ministry ने Corona Virus से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को Soap से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित Hand Rub का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या Tissue Papers से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में Cold और Flue के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. Egg और mutton के सेवन से बचें. जंगली Animals के संपर्क में आने से बचें.

चीन इस Virus को फैलने से रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है. चीन में नववर्ष की छुट्टियां बढ़ा दी गई है. इस Virus के चलते Turists की संख्या घट सकती है. इसका सीधा असर चीन की Economy पर पड़ेगा. पहले ही चीन की Economy सुस्ती के दौर में है.
लगभग 18 साल पहले Sars Virus से भी ऐसा ही खतरा बना था. 2002-03 में सार्स की वजह से पूरी दुनिया में 700 से ज्यादा लोगों की Death हुई थी. पूरी World में हजारों लोग इससे संक्रमित हुए थे. इसका असर आर्थिक गतिविधियों पर भी पड़ा था.

अगर कोई संक्रमित हो जाए तो…
चीन की सरकार ने Corona Virus की महामारी को वही दर्ज़ा दिया है जो अतीत में Sars की महामारी के समय दिया गया था. इसका मतलब ये हुआ कि देश में जिस किसी की भी इससे Infection होने की पुष्टि होगी, उसे अलग-थलग रखा जाएगा.
विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने Hospitals, Doctors और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए विशेष सलाह जारी की है. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि संक्रमित मरीज़ों की फौरन जांच की जानी चाहिए. Infection को देखते हुए मरीज़ को हल्का, मध्यम या गंभीर स्थिति के वर्ग में रखा जाए.
Health कर्मी खुद Infection का शिकार न हो, इसके लिए सभी एहतियाती उपाय किए जाएं. गाउन, मास्क, दस्तानों के इस्तेमाल के अलावा Hospital में Infection मरीज़ों की गतिविधि पर नियंत्रण करने की भी सलाह दी गई है.

Leave a Comment