Aadhar Card Address Change

Aadhar Card Address Change

आज के समय में Aadhar Card बहुत जरूरी हो गया है। इस कार्ड के बिना Bank, Rashan और LPG Gas से जुड़े काम बिलकुल भी नहीं हो पाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि लोग Aadhar Card तो बनवा लेते हैं, लेकिन किसी कारणवश गलत एड्रेस(Wrong Address) भर देते हैं, जिससे उन्हें बाद में बहुत परेशानी होती है। इस परेशानी को खत्म करने के लिए आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिसकी मदद से आप घर बैठे ही अपना Aadhar में नया एड्रेस अपडेट कर सकेंगे। इस नियम से aadhar card address change आसान हो जाएगा क्योंकि अब यूआईएडीआई आपसे सेल्फ डेक्लेरेशन लेटर लेकर ही पता बदल देगा, उसे रेंट अग्रीमेंट अथवा अन्य लिस्टेड डॉक्युमेंट देना जरूरी नहीं रह जाएगा। यानी, अब आप Aadhar Center जाकर सेल्फ डेक्लेरेशन फॉर्म के साथ पता बदलने का आवेदन दे सकते हैं। उम्मीद है कि सेल्फ डेक्लेरेशन के जरिए ऑनलाइन ऐड्रेस चेंज की भी सुविधा दी जाएगी क्योंकि अब तक ऑनलाइन और ऑफलाइन ऐड्रेस चेंज के लिए समान डॉक्युमेंट की ही जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि अभी ऑनलाइन aadhar card address change कैसे करते हैं…

Aadhar Card Address Change – Step by Step

1. सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएगें और वहां My Adhaar वाले टैब पर जाएंगे। ड्रॉपडाउन के दूसरे टैब Udate Your Aadhaar में जाकर उसके ड्रॉपडाउन में तीसरा ऑप्शन Update your address online पर Click करें।

Aadhar Card Address Change
Aadhar Card Address Change

2. क्लिक करने के साथ ही नया पेज खुलेगा। यहां नीचे जाने पर Proceed to Update Address पर क्लिक करें। फिर से एक नया पेज खुलेगा।

Aadhar Card Address Change

3. इस पेज पर सबसे पहले अपना Aadhar Number, फिर कैप्चा वेरिफिकेशन डालकर नीचे Send OTP पर क्लिक करें। अब आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस OTP को नीचे Enter OTP/TOTP के नीचे 6 अंकों का OTP डालें और नीचे Login पर क्लिक करें।

Aadhar Card Address Change

4. इस पेज पर अभी Update Address via Address Proof, Update Address via Secred Code का विकल्प दिया गया है। ऐड्रेस प्रूफ का विकल्प चुनने पर नए पेज में आपको नए ऐड्रेस के Details भरने होंगे। फिर उचित Documents की तस्वीरें अपलोड करनी होंगी। दूसरा विकल्प उन लोगों के लिए है जो किसी रिश्तेदार या परिचित का पता अपने Aadhar Address में डालना चाहते हैं। इसके लिए UIDI की तरफ से भेजे गए कोड का इस्तेमाल होता है। संभव है कि नए नियम के तहत अब यहां सेल्फ डेक्लेरेशन फॉर्म के जरिए आधार ऐड्रेस चेंज का विकल्प आ जाए या फिर प्रूफ के लिए निर्धारित दस्तावेजों की सूची में सेल्फ Declaration Form जोड़ दिया जाए।

5. अब आप उस नए विकल्प पर Click कर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। आपके इस ऑनलाइन ऐप्लिकेशन के वेरिफिकेशन के बाद Aadhar Card Address Change कर दिया जाएगा और नया आधार कार्ड आपके नए पते पर Post Office के जरिए आ जाएगा।

Leave a Comment