Apply For Voter Card Online in Hindi

Online Voter Card Apply कैसे कर सकते हैं आप?

Apply Voter Card Online: आपके लिए राहत की खबर है. राज्य की Voter List में अगर आपको अपना नाम दर्ज कराना है या अपने Voter Card में किसी गलती को सुधरवाना है तो Election Office के चक्कर नहीं काटने होंगे. Voter ID Card में सुधार का यह काम अब घर बैठे Internet की मदद से Online किया जा सकता है.
इसके लिए बस आपको Election Commission की Website https://www.nvsp.in पर जाकर नाम को शामिल करने या गलती सुधारने के लिए Apply करना होगा. Website पर निर्धारित Form भरकर यह काम किया जा सकता है.
हर Election से पहले Voter List Update की जाती है. इसलिए अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले मतदाता Online Updation की इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

इसके अलावा भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने वेब आधारित Application की भी शुरुआत की है. यह एप नए Registration के बारे में SMS एलर्ट के जरिए अफसरों को सूचित करता है.
पहले Election Office Staf को घर-घर का सर्वे कराना पड़ता था. इसमें Booth स्तर के Officers की सेवाएं ली जाती थीं. ये हर एक घर में जाकर लिस्ट में Voters के नाम और पते को जांचते थे. लेकिन, अब नई Online सुविधा मतदाताओं और Election Officers को लिस्ट को तेजी से Updates करने में मदद करेगी.
देशभर में तकरीबन 7,500 Elections Officers को नए Platform से जोड़ा गया है. यह Registration और बदलाव के बारे में उन्हें SMS के जरिए Alerts करता है.

(Apply For Voter Card Online)वोटर लिस्ट में कैसे Updates करें ब्योरा

  • निर्वाचन आयोग की वेबसाइट http://www.nvsp.in पर जाएं और अपने दस्तावेज अपलोड करें.
  • इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
  • एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर.
  • पहचान पत्र-इसमें जन्म प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल की मार्कशीट शामिल है.
  • पते का प्रमाण-यह राशन कार्ड, आपका पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फोन या बिजली-पानी का बिल हो सकता है.
  • आप अपने अनुरोध की स्थिति को ऑनलाइन देख सकते हैं.
  • आपका वोटर आईडी कार्ड एक महीने में रिलीज कर दिया जाएगा.
Related Post:-

Leave a Comment