Facebook News

Facebook 16 साल का हुआ,जानें इससे जुड़े रोचक तथ्य

Facebook News : आज के समय में दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी Social media Platforms Facebook का इस्तेमाल करती है। लोग इस Platform के जरिए अपने दोस्तों और परिजनों के साथ जुड़े रहते हैं। साथ ही इस पर लोग अपने बिताए हुए बेहतरीन पल Pictures और Video’s के रूप में एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं। आपको बता दें कि कल यानी चार फरवरी को Facebook ने अपने 16 वर्ष पूरे किए थे। तब से लेकर अब तक इस Platform पर कई बड़े बदलाव हुए हैं, जिनसे यूजर्स का अनुभव बेहतर हुआ है। तो आइए Facebook के इस सफर पर डालते हैं नजर…

Facebook

Facebook का रंग क्यों है नीला

Facebook का रंग नीला इसलिए रखा गया है क्योंकि सीईओ मार्क जुकरबर्ग को Color Blindness है। वह केवल नीला रंग ही ठीक से देख पाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्क जुकरबर्ग ने इससे पहले फेसेसमास Site बनाई थी। इसके अलावा फेसबुक पर मार्क जुकरबर्ग के अकाउंट को कोई भी Block नहीं कर जा सकता है।

2004 में Facebook की हुई शुरुआत

2004 में इस प्लेटफॉर्म को ‘The Facebook’ के नाम से पेश किया गया था। उस दौरान लोगों को इस Platform पर दोस्त बनाने से लेकर फोटो और वीडियो Post करने तक की सुविधा मिलती थी। इसके साथ ही कंपनी अपने यूजर्स को साउंड और Music की सेवा भी प्रदान करती थी। हालांकि, अगले साल (2005) ही इस प्लेटफॉर्म का नाम बदलकर सिर्फ Facebook कर दिया गया था। वहीं, 2013 से 2014 में Facebook ने करीब 40 देशों की मोबाइल कंपनियों के साथ साझेदारी की थी, जिससे यूजर्स मुफ्त में इस सेवा का इस्तेमाल कर सकते थे। लेकिन 2016 में ट्राई ने किसी कारणवश इस साझेदारी को रद्द कर दिया था।

Facebook Application से जुड़ी रोचक जानकारी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Facebook के प्लेटफॉर्म पर हर 15 मिनट में 4.8 करोड़ से ज्यादा पोस्ट, 10 मिनट में एक लाख से ज्यादा Friend Request, एक मिनट में पांच लाख से ज्यादा लाइक और एक दिन करीब 3.5 करोड़ तस्वीरें पोस्ट की जाती हैं। इतना ही नहीं इस समय Facebook के साथ करीब 250 करोड़ यूजर्स जुड़े हैं। आपको बता दें कि फेसबुक के सबसे ज्यादा यूजर्स India में हैं।
2019 में यूजर्स के मामले में भारत ने America को पछाड़ा

2019 में भारत ने FaceBook Users के मामले में अमेरिका को मात दी थी। उस समय भारत में Facebook के यूजर्स करीब 26 करोड़ थे। इतना ही नहीं इस समय भारत में 50 फीसदी फेसबुक यूजर्स की उम्र 25 वर्ष से कम हैं। वहीं, दूसरी तरफ Facebook के साथ करीब 45 हजार कर्मचारी जुड़े हैं।

Leave a Comment