How to Apply Driving Licence Online in Hindi

Driving Licence Online Apply: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए यूं करें अप्लाई, जानिए पूरा तरीका

how to apply driving licence

how to apply driving licence: अगर आप सड़क पर कोई भी गाड़ी चलाना चाहते हैं चाहे दो पहिया वाहन या चार पहिया वाहन तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। Driving Licence भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक महत्वपूर्ण और वैध पहचान प्रमाण है। पहले Driving Licence बनवाने के लिए आपको कई बार आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब आप Driving Licence Online Apply कर सकते हैं। लर्नर लाइसेंस बनवाने की फीस 200 रुपये है। वहीं लर्नर लाइसेंस को Driving Licence में अपग्रेड कराने के लिए आपको 200 रुपये और चुकाने होंगे। हम आपको बता रहे हैं Driving Licence पाने का ऑनलाइन प्रोसेस…

how to apply driving licence

अगर आपने अभी तक एक बार भी Driving Licence नहीं बनवाया है तो आपको सबसे पहले लर्नर लाइसेंस बनवाना होगा। लर्नर लाइसेंस के बाद ही Permanent License बन सकता है। Driving Licence बनवाने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको इन Documents के तौर पर आपको अपने Aadhar Card की जरूरत पड़ेगी।

(how to apply driving licence)लर्नर लाइसेंस के लिए यूं करें अप्लाई

1. Driving Licence के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार की वेबसाइट https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice7/stateSelection.do पर जाएं।

how to apply driving licence

2. Website पर अपना State चुनने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें लेफ्ट साइड में आपको लर्नर लाइसेंस के लिए अप्लाई करने का Option दिखेगा। उसपर Click करें और सामने खुले Form को भरें।

3. Form भरने के बाद स्क्रीन पर एक नंबर दिखेगा, उसे सेव कर लें। इसके बाद आपको अपने डॉक्युमेंट्स (Date of Birth, Address Proof, Id Proof) Upload करने होंगे।

how to apply driving licence

4. इसके बाद अपनी Photo तथा Signature अपलोड करें।

5. फिर आप अपने लर्नर License के लिए होने वाले Test के लिए Slot Book कर सकते हैं।

6. स्लॉट का चुनाव करने के बाद आपको Fee Payments करना होगा। इसके बाद आपके Mobile पर एक मेसेज आएगा। उस Message को सेव कर लें।

7. Fee Payment के बाद तय स्लॉट के हिसाब से आरटीओ ऑफिस जाएं और टेस्ट दें। अगर आप टेस्ट में पास हो गए तो 24 से 48 घंटे में आप Online अपना लर्नर लाइसेंस प्रिंट कर सकते हैं।

आपको बता दें कि लर्निंग लाइसेंस की वैधता 6 Month तक ही होती है, इसलिए उससे पहले ही आपको पक्का लाइसेंस लेना होता है। लार्निंग लाइसेंस मिलने के 1 महीने के बाद से लेकर 6 महीने के बीच आपको दोबारा Online Apply करके टेस्ट देना होता है और उसे भी पास करने के बाद आपको Driving License मिल जाता है।
Related Post:-
1.Aadhar Card Address Change
2.VOTER ID CARD Change Name-Address-Photo
3.Employees Provident Fund-How to search Uan Number
4.How to Apply Pan Card Online in Hindi
5.How to Check Pan Card Status In Hindi

Leave a Comment