VOTER ID CARD Change Name-Address-Photo

VOTER ID CARD में कैसे बदलें अपना फोटो, नाम और पता

VOTER ID CARD How to Change Name-Address-Photo

Voter ID Card में ऐसे बदलें, Name

फॉलो करें ये Steps

Voter ID Card को एक Photo Identity Card यानी (EPIC) या एक Voter Card के तौर पर देख सकते हैं। इस कार्ड के जरिये भारत में आप मतदान कर सकते हैं, और यह आपकी नागरिकता की पहचान पत्र के तौर पर भी देखा जाता है। अगर आप भारत में रहते हैं, और आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है तो आप बड़ी आसानी से Election Commission के पास जाकर अपने वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
(Aadhar Card में नाम पता कैसे बदलें)
अपने आवेदन के बाद जब आपको आपका Voter ID Card मिल जाता है, लेकिन अब यहाँ आपको लगता है कि किसी कारण से इस कार्ड पर आपकी फोटो, नाम और पता आदि गलत है तो आप इसे बदल सकते हैं। हालाँकि कई लोगों को लगता होगा कि इसके लिए उन्हें काफी जद्दोजहद करनी होगी लेकिन आपको बता देते हैं कि आप ऐसा बड़ी आसानी से कर सकते हैं। अपने Voter ID Card में आप किसी भी तरह की करेक्शन को Online अंजाम दे सकते हैं। आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो इस काम को लेकर काफी परेशान होंगे। तो आपको यहाँ बता देते हैं कि आपको परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है। आप बड़ी आसानी से अपने Voter ID Card में हर तरह की Correction Online कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे?

Voter ID Card में कैसे बदलें अपनी फोटो

1. इसके लिए आपको सबसे पहले http://www.nvsp.in/. पर जाकर Register करना होगा, यह भारत में नेशनल वोटर्स सेवा की आधिकारिक वेबसाइट है।
2. यहाँ आपको 5th Options – यानी ‘Correction of entries in the electoral roll’ पर जाना होगा।
3. इसके बाद आप ऐसा देखेंगे कि इस तरह की Correction के लिए तुरंत ही Form 8 ओपन हो जाने वाला है, हालाँकि अगर ऐसा नहीं होता है तो आप Form 8 पर Click करके इसे ओपन कर सकते हैं।
4. अब यहाँ आपको अपने State, Assembly या parliamentary constituency का चुनाव करना होगा।
5. जो भी चीज़ें यहाँ आपको फोटो Voter ID Card में बदले से संबंधित मांगी गई हैं, उन्हें आपको फिल करना होगा।
6. इसके बाद आपको अपने एलेक्ट्रोल रोल के Serial number और Part number को भरना होगा।
7. हालाँकि आपसे आपके Photo आइडेंटिटी कार्ड नंबर के बारे में भी पूछा जा सकता है।
8. अब Photograph Option पर क्लिक करें।
9. अब यहाँ आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे आपका नाम, पता, और Voter ID Card नंबर भरना होगा, इसके अलावा आपको अपनी जन्मतिथि भी यहाँ दर्ज करनी होगी, साथ ही आपको अपने पिता और माता के नाम के अलावा आपके जीवन साथी के बारे में भी पूछा जाने वाला है।
10. अब आपको अपना जेंडर(Male/Female) सेलेक्ट करना होगा।
11. अब आपको कुछ ऐसे दस्तावेज दर्ज करने होंगे जो आपसे यहाँ मांगे जाते हैं, उन्हें आप यहाँ Upload कर सकते हैं।
12. इसके अलावा अब आपसे आपके E-mail ID, Phone Number, Place और Date आदि को भी भरने के लिए कहा जाने वाला है।
13. अब आपको Submit करना होगा।
14. जैसे ही आप इस जानकारी या ऐसा भी कह सकते हैं कि इस Form को भरते हैं, वैसे ही आपके पास एक Confirmation Message मिलने वाला है।
15. इसके बाद लगभग 30 दिनों के भीतर आपके फोटो को आपके Voter ID Card में बदल दिया जाने वाला है।

अपने Voter ID Card में ऐसे बदलें अपना पता

Voter ID Card में ऑनलाइन पता बदलने के लिये सबसे पहले आप http://www.nvsp.in पर क्लिक कर मतदाताओं के लिए उपलब्ध आधिकारिक Website पर लॉग इन करें। इसके बाद “एसी से स्थानांतरण के कारण नए मतदाता के Registration के लिए Online आवेदन करें” Option Select करें।

फिर उपलब्ध कराये गए विकल्पों में से Form 8A चुनें, इसके बाद नये टैब में एक Online Form दिखाई देगा। Form में अपना Name, Address, State, निर्वाचन क्षेत्र और नये पते के साथ ही आवश्यकतानुसार विवरण भरें। फिर एक ऐसा डॉक्यूमेंट Upload करें जो आपके वर्तमान पते का उल्लेख करता है (जैसे आधार कार्ड, बैंक का पासबुक या कोई आधिकारिक दस्तावेज)।

फॉर्म भरकर और Documents Uploads करने के बाद फॉर्म को Online Submit कर दें। इसके बाद आपको एक रेफरेंस संख्या मिलेगी, जिसका इस्तेमाल कर आप अपने Application को ट्रैक कर सकते हैं।

Application Submit करने के बाद चुनावी अधिकारियों द्वारा इसका Verification किया जाएगा। वेरिफिकेशन सफल होने के बाद आपको अपने नये पते के साथ Voter ID Card मिल जाएगा।

Online के अलावा भी आप अपने Voter ID Card का पता आसानी से बदल सकते हैं। इसके लिये आपको अपने निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव अधिकारी को अपने वर्तमान पते के प्रमाण के साथ Application Form सबमिट(जमा) करना होगा। फिर Verification के बाद आपके सभी डिटेल के साथ आपका नाम पुराने निर्वाचन क्षेत्र की चुनावी सूची से नए में स्थानांतरित (Transfer) कर दिया जाएगा।

Leave a Comment