Backlink Checker Tools 2020 – Free में Backlink कैसे चेक करें !

Backlink Checker Tools – Free में Backlink कैसे चेक करें !

Backlink Checker Tools

Backlink Checker Tool की मदद से आज हम जानेंगे के Backlink कैसे check करे ? Backlink एक बहुत ही महत्वपूर्ण factor है । किसी भी blog या website को सफल बनाने के लिए backlink का बहुत बड़ा योगदान होता है. जैसे जैसे blogging की popularity बढती जा रही है वैसे वैसे इस field में competition भी बढती जा रही है. पहले low quality backlink भी blog के लिए बहुत फायेदेमंद साबित होता था लेकिन जब से google ने नया algorithm add किया है तबसे backlink की प्रक्रिया में बहुत बदलाव आ गए हैं और google ने low quality links को value देना बंद कर दिया है.

(Backlink high pr sites In Hindi)

आज के date में आपके blog में जितने भी links हो वो सभी quality backlinks होने चाहिए तभी blog को search engine में अच्छा rank मिलेगा. पर क्या सभी bloggers इस चीज़ पर ध्यान देते हैं की उनके blog पे आने वाली सभी backlinks quality website से आती हैं या किसी spam site से?? जो सफल bloggers हैं वो इस चीज पर खाश ध्यान देते हैं पर जो New bloggers हैं वो अपने blog या Websites के backlink पर ज्यादा ध्यान नहीं देते जिससे आगे चल कर उन्हें Problems झेलनी पड़ती है.
(What Is Seo-Kaise kare Hindi)

यहाँ सवाल ये उठता है की हम अपने blog या Website पे आने वाले backlinks को कैसे check करें की हमारे blog पे कितने backlinks आ रहे हैं और कहाँ से आ रहे हैं. तो मैं आपको बता दूँ की internet पे ऐसे बहुत से backlink checker tools Free और Paid version में उपलब्ध हैं. इस लेख में मै आपको कुछ best free backlink checker tools और कुछ paid Tools के बारे में जानकरी दूंगी जिसके मदद से आप आपने blog या websites में आने वाली backlinks को check कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन tools के बारे में.

(On Page SEO Techniques in Hindi)

Backlink Checker Tools

#1. Ahrefs – Backlink Checker Tool

Backlink Checker Tools - Free में Backlink कैसे चेक करें !

Ahrefs एक बहुत ही अच्छा फ्री backlink checker tools है. ये tool आपके website या Blog पर आ रहे सभी backlinks के बारे में Details से बताता है और समय के साथ आप देख सकते हैं की आपके website या Blog की backlinks बढ़ रही है या घट रही है. ये एक paid tool है लेकिन आप इसके website में account बनाकर free में Register कर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस tool का इस्तेमाल कर आप अपने प्रतिद्वंदी(competitor) के site पर भी आ रहे backlinks को देख सकते हैं की उनकी backlinks कौनसे अच्छे website से आ रही है और आप भी उन site से backlink पा सकेंगे. do-follow और no follow link दोनों backlink का detail भी आपको इस tools से मिल जायेगा. Ahrefs अपने database को हर 15 मिनीट में update करता है जिससे की users को accurate result प्रदान कर सके.

Check: Ahrefs

#2 Moz

Backlink checker tool


Moz एक ऐसी Website हैं जहाँ पर आपको SEO से Related लगभग सभी Tools मिल जाते हैं और यह आपको 30 Days के लिए Free Trail देते हैं जिससे आप उनके Tools को 30 Days तक Free में Use कर सकते हैं। इसलिए आप Moz पर अपना Account जरूर Create करें और उनके द्वारा Provide किये जाने वाले tools को Use कर सकेंगे और अपने Blog या Website पर Perfect SEO करके उसे First Position पर ला सकते हैं।

Check: Moz

#3 Semrush

Backlink Checker Tools - Free में Backlink कैसे चेक करें !


Semrush all in one Toolkit Provide करता है जहाँ आपको SEO से Related सभी Important Tools मिल जाते हैं और Ahrefs और Moz Tools की तरह आप इस WebSite पर बहुत सारे Tools को Use कर सकते हैं और अपनी Website या Blog की Ranking को Improve कर सकते हैं।

यह आपको Free में Service Provide नहीं करता लेकिन Starting में आप अपना Account Create करके थोड़ा Research कर सकते हैं पर Deeply Research करने के लिए आपको इसे Purchase करना होता है।

Check: Semrush

#4 Ubersuggest

Backlink Checker Tools - Free में Backlink कैसे चेक करें !

Ubersuggest में आप अपनी वेबसाइट का Overview चेक कर सकते है की आप के Website का Organic Traffic कितना है। इसमें आप अपनी Website की पूरी Backlink चेक कर सकते है। कि आपके वेबसाइट में कितनी Backlink है। यह Tool Neil Patel के द्वारा बनाया गया free Backlink Checker Tool हैं.

Check-Ubersuggest

#5 OpenLinkProfiler Backlink Checker Tool

Backlink Checker Tools - Free में Backlink कैसे चेक करें !

इस backlink checker tool का इस्तेमाल आप बिलकुल free में कर सकते है जो किसी भी website या Blog का unlimited backlinks दिखा देती है, जिसका मतलब है की आप अपने website या Blog के साथ साथ दुसरे website या Blog का backlink भी check कर सकते हैं. इस tool की मदद से आपके website या Blog में आ रहे सभी नए और पुराने backlinks दोनों एक साथ देख सकते हैं. इस tool से आप low quality site से आ रहे links का भी पता लगा सकते हैं और उसे remove भी कर सकते हैं ताकि आगे जा कर google आपके website को ban ना कर पाए.

Check: OpenLinkProfiler

#6 BacklinkWatch Checker Tool

Backlink Checker Tools - Free में Backlink कैसे चेक करें !

BacklinkWatch एक बहुत ही आसन और मसहुर Backlink Checker tool है आपके website के backlinks को check करने का ये भी एक free tool है जो आपके website या Blog में आ रहे quality backlink detail में बतायेगा और ये भी बताता है की आपके site में हर दिन कितने visitors हो रहे हैं. इस tool का बस एक ही disadvantage है की इसमें बहुत सारे pop-up ads हैं जो आपको परेशान कर सकते हैं.

Check: BacklinkWatch

#7 Open Site Explorer Checker Tool

Backlink Checker Tools - Free में Backlink कैसे चेक करें !

इस tool का इस्तेमाल पूरी दुनिया भर के SEO experts और website owner कर रहे हैं. ये tool free और paid दोनों version में मौजूद है, अपने website के जरूरतों के हिसाब से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इस tool की मदद से आप दो domains के backlinks को compare कर देख सकते है और आपके competitor के site में आने वाले quality backlink का भी पता लगा सकते हैं. ये tool भी आपको accurate results देते हैं.

Check: Open Site Explorer

#8 Link Diagnosis Checker Tool

Backlink Checker Tools - Free में Backlink कैसे चेक करें !

Link diagnosis एक बहुत ही बेहतरीन tool है जो हर तरह की link के बारे में जानकारी देता है जैसे की page link, internal links और external links और duplicate links और low quality links कौन से हैं वो भी बता देता है ताकि आप आसानी से उसे अपने site से remove कर सकते हैं. एक ही output में आपको सारे links का result एक साथ दिखा देता है, आप इस data को export कर .csv फॉर्मेट में save करके रख सकते हैं. इस tool का भी एक disadvantage है की इस tool का इस्तेमाल आप सिर्फ firefox में ही कर सकते हैं.

Check-Link Diagnosis

# Important Tips to Create your Backlinks

Backlinks Create करने के लिए आप ज्यादातर उन Websites का ही Use करें जो आपको Account Create(Profile बनाने) करने की Facility Provide करते हैं क्योंकि वहाँ से आपको Deep Backlinks और Regular Backlinks दोनों Create करने की Facility मिल जाती है जो कि आपकी Website या Blog को Rank कराने के लिए ज्यादा Better होते हैं।
आप उन Websites या Blog पर Backlinks बिलकुल भी ना Create करें जिनकी Rank Zero हो, Backlinks Create करने के लिए 1-10 Rank की Websites सबसे Best होती है।

जब आप Blog Commenting Website के Through अपने Backlinks Create करते हैं तो आपने Comment में ज्यादातर Question ही पुछा करें जिससे आपको अपने Keywords को Add करने का मौका मिल जाएगा और आप को एक quality backlink भी मिल जाता है।

ये थी best free online backlink checker tools की list जो की trusted है और बहुत से bloggers या Websites already इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. इनमे से कोई भी tool आप अपने blog के requirement के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं और आपके website में आने वाली quality backlinks को check कर सकते हैं. आशा करती हूँ की इस Post से आपको काफी सहायता मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *