Smartphone से भी फैल सकता है Coronavirus, ऐसे करें फोन की सफाई

यह बात तो आप जानते ही होंगे कि आपका Smartphone किसी टॉयलेट सीट से कई गुणा ज्यादा गंदा है। कई Research में इसकी पुष्टि भी हो चुकी है। मोबाइल पर हानिकारक Bacteria होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसे लेकर लोकर लोग Toilet में भी जाते हैं, लेकिन कभी इसकी सफाई नहीं होती। इस वक्त दुनिया के कई देश Coronavirus की चपेट में हैं। इसे लेकर लोग कई तरह की सावधानियां बरत रहे हैं।

Coronavirus and it's symptoms

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने भी कहा है कि Coronavirus शरीर से बाहर किसी सतह पर 9 दिनों तक जिंदा रह सकता है। वहीं सीएनएन की एक Report में कहा गया है कि Metal और Plastic पर Coronavirus 9 दिनों तक जिंदा रह सकता है। ऐसे में आपका Mobile से भी Coronavirus फैला सकता है। तो आइए जानते हैं कि आप फोन को कैसे साफ(Clean) कर सकते हैं?

तौलिया: तौलिया आपके Smartphone से Bacteria तो नहीं मार सकती, लेकिन उसे Mobile से हटा जरूर सकती है। तो Mobile को साफ करने के लिए आप मुलायम तौलियों की मदद ले सकते हैं।

टेक्नोलॉजी क्लीनर: तौलियों के अलावा आप Electronic Product Cleaner प्रोडक्ट का इस्चेमाल कर सकते हैं। ये Product आपको आसानी से बाजार में मिल जाएंगे।

फोन सोप– अपने Mobile को Bacteria मुक्त करने के लिए आप फोनसोप की मदद ले सकते हैं। फोनसोप Ultraviolet लाइट से Bacteria को मारता है।

एंटी बैक्टीरियल पेपर:
बाजार में आपको Anti Bacterial Tissue Paper मिल जाएंगे जिनसे आप अपने phone साफ कर सकते हैं।

मोबाइल साफ करने में ना करें ये गलती

विंडो क्लीनिंग स्प्रे का इस्तेमाल ना करें: Mobile साफ करने के लिए भूलकर भी Windo Cleaning Spray का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपके फोन की Screen पर Scratch आ जाएंगे।

पेपर: Mobile की Screen साफ करने के लिए Paper का भी इस्तेमाल ना करें तो नहीं तो Screen खराब हो जाएगी।

अल्कोहल या स्प्रिट: अल्कोहल या स्प्रिट वाले किसी Spray का इस्तेमाल Mobile साफ करने के लिए ना करें, क्योंकि ऐसे Spray से आपका फोन खराब भी हो सकता है। इसके अलावा किसी भी Chemical Spray से Mobile को साफ ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *