Facebook Se Paise Kaise Kamaye – 2020

Facebook Se Paise Kaise Kamaye – फेसबुक से पैसे कैसे कमाये!

Facebook Se Paise Kaise Kamaye - 2020

Facebook Se Paise Kaise Kamaye – 2020

आजकल के ज़माने में चाहे कोई छोटा हो या बड़ा, हर किसी का Facebook पर एक खाता अवश्य है। कई लोग तो अपने एक से ज्यादा खाते बनाकर रखते है अर्थात आजकल हर कोई Facebook पर मौजूद है। जिस किसी के पास Smartphone है वह सबसे पहले Facebook ही चलाता है।

आज तक आपने भी Facebook पर पोस्ट करना, दुसरो की पोस्ट को पढ़ना, कमेंट या शेयर करना या फिर दूसरों से chat करने में इस्तेमाल किया होगा किन्तु क्या आप जानते है कि आप Facebook का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकती है (Facebook Se Paise Kaise Kamaye)। हा, सही सुना आपने, इसमें आजकल बहुत से लोग अपना हुनर आजमा कर पैसे कमा रहे है।
आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि Facebook कभी भी आपको काम करने का पैसा नही देंगी अपितु वहां पर मौजूद लाखों करोड़ो लोगो की सहायता से आप पैसे कमा सकती है। किन्तु Facebook आपको मुफ्त में खाता बनाने व पैसे कमाने का भरपूर मौका देगी। आइये Facebook Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार से जानते है।

(How To Earn Money From Instagram In Hindi – जानिये – Instagram Se Paise Kaise Kamaye ?)

# Facebook Se Paise Kaise Kamaye जानते है विस्तार से

Step-1: सबसे पहले Niche ढूंढे
आपको पहले ये सोचना होगा की आप किस topic के ऊपर ज्यादा ज्ञान है. उसी के अनुशार ही आप उस niche में ही अच्छा लिख सकते हैं और आपका उसमें ज्यादा interest हो. यदि आपका interest किसी दूसरी चीज़ में होगी तब आप कभी भी एक दुसरे topic में अपना काबिलियत नहीं दिखा सकते. तो सबसे पहले अपना niche decide करो.

Step-2: अपने Facebook Page में content publish करो
कहा जाता है की facebook page से बहुत ही कम organic traffic आती है. हाँ ये बात तो सही है लेकिन अगर आप Regular मात्रा में अच्छे content publish करोगे तब आपके visitors का आपके ऊपर विस्वास होगा और जिसकी बदोलत आप धीरे धीरे ज्यादा viewers को अपने तरफ Attract कर सकते हैं.
हर दिन article publish करना सबके लिए मुमकिन नहीं है इसलिए आपके पास articles की reserve होनी चाहिए, ताकि आपका काम कभी रुक न जाये. इसके साथ साथ आप post schedule भी कर सकते हैं.

Step-3: दूसरों के साथ Relationship बनायें

अगर हम marketing की बात करें तब relationship building बहुत ही जरुरी है. क्यूंकि अगर आपका page बहुत ज्यादा popular है तब तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है क्यूंकि इससे दुसरे advitisers आपके page में अपना ad publish करने के लिए आपको पैसे देंगे इसके साथ आपका उसके साथ अच्छा relationship भी बन जायेगा और जिसका इस्तमाल आप future में कर सकते हैं. जिसे की sponsored post कहते हैं. इसके साथ साथ आप दुसरे brands के भी ad publish कर सकते हैं.

Step-4: Make More Money
जैसे जैसे आपका fan base बढ़ता जायेगा वैसे वैसे आपके ज्यादा पैसे कमाने के रास्ते भी खुल जायेंगे. जैसे की affiliate marketing जो की online पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है.

# आप Products को बेचकर कैसे पैसे कमाए

दोस्तों आइये अब जानते हैं Facebook se paise kaise kamaye में आप प्रोडक्ट बेचकर कैसे पैसे कमाते हैं। इसके लिए आप facebook की make an offer का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं products बेचकर.
इसे करने के लिए आप किसी product का link अपने link box में दे सकते हैं और उसके साथ coupon code भी दे सकते हैं ताकि जो उस चीज़ को ख़रीदे उसे उसमें discount भी मिले.
(Online Paise Kamane ka Tarika – How to Earn Money Online in Hindi-2020)
इसे साथ आप दुसरे e-commerce site के affiliate link भी इस्तमाल कर सकते हैं जो की अच्छी commission प्रदान करती हो, जैसे आप Amazon, Flipkart, Snapdeal जैसे website की affiliate programme इस्तमाल कर सकते हैं.

# Freelance Facebook Marketer बनकर पैसे कमाए

Facebook Se Paise Kaise Kamaye में आप एक Facebook Marketer बनकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन एक बेहतरीन Facebook Marketer बनने के लिए आप में कुछ विसेस्तायें होनी चाहिए जैसे की

आपको Facebook के statistics पढने आना चाहिए. इसका मतलब है की आपको ये पता होना चाहिए की किस प्रकार के post को कब publish करने से वो ज्यादा बेहतर perform करती है.
आपके अच्छी strategy बनाने की समझ होनी चाहिए क्यूंकि कोई भी campaign को successful करने के लिए एक अच्छी Strategic planning बहुत जरुरी है.
आपमें अच्छे facebook friendly content writing की कला होनी बहुत जरुरी है. क्यूंकि इसे से ही पता चल जाता है की किस प्रकार के post को लोग ज्यादा पसंद करने वाले हैं.
आपको ये हमेसा से पता होना चाहिए की किस type की content कब ज्यादा अच्छा perform करती है.

अगर आपको Apps develop करना पसंद है तब तो आप बड़ी आसानी से facebook se paise कमा सकते हैं. आप चाहें तो Facebook के साथ मिलकर काम कर सकते हैं या फिर आप अकेले भी ये काम कर सकते हैं. App develop करने के बाद उसमें आप Banner ads या दुसरे companies के ads डालकर भी पैसे कमा सकते हैं.

# Facebook Account को बेचकर पैसे कमाए

अब जानते हैं Facebook Se Paise Kaise Kamaye में facebook account बेचकर कैसे पैसे कमाते हैं। ये एक trend सा बन गया है की आप अपने पुराना Facebook Account को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. इन accounts को दुसरे marketers ज्यादातर purchase हैं क्यूंकि इन accounts जो की Old होते हैं उन्हें Facebook ज्यादा preference देती है. और अगर आपके account में अच्छे fan following पहले से हों तो फिर इनकी कीमत और भी ज्यादा होती है.

# Facebook Group से पैसे कमाए

अब जानते हैं Facebook Se Paise Kaise Kamaye में facebook group से कैसे कमाये। इसके लिए आपको पहले Facebook Group बनाना पड़ेगा. और कोशिश कीजिये की इसमें 10 हज़ार से ज्यादा members हों और सबसे important बात है की वो सारे members active होने चाहिए. अपने group के members को हमेशा engage कर के रखना चाहिए. इसके लिए आप relevant questions, blog post, images और polls की help ले सकते हैं.

यहाँ आप निचे लिखे तरीकों का इस्तमाल कर facebook se paise earn कर सकते हैं.

  • Paid surveys से
  • Sponsored content को publish कर
  • अपने product/book/services को बेचकर
  • Affiliate marketing से
  • PPC Network से पैसे कमाए

PPC (Pay per click) या Cost per click (CPC) एक internet advertising model है, जिसे की websites में traffic लाने के लिए किया जाता है, और जब भी viewers द्वारा ads पर click होता है तब advertisers publishers को पैसे देते हैं. ऐसे बहुत से network मेह्जुद हैं जैसे Viral9, Revcontent इत्यादि. इसके लिए आपकी ऐसे network में signup करना होता है, फिर उनके contents को share करना पड़ता है और clicks के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं. और अगर आपके Fans टियर 1 countries से हुए तो फिर आप और भी facebook se paise ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

# एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा (Affiliate Marketing on Facebook)

दोस्तों अब जानते हैं Facebook Se Paise Kaise Kamaye में affiliate marketing के द्वारा कैसे पैसे कमाये? बहुत सी Online Shopping websites अपने Products को बेचने पर आपको उसका कमीशन देती है। जैसे कि Flipkart, amazon, Snapdeal इत्यादि। इस Online Shopping websites के उत्पाद बेचने पर आप अच्छा खासा facebook se paise कमा सकती है।

Affiliate Marketing Kya Hai in Hindi: For Beginners(2020)

इसके लिए आपको इन sites पर जाकर अपना Account बनाना होगा व Affiliate Marketing में अपना Account भी बनाना होगा। उसके बाद आप इन sites में से कोई भी उत्पाद उठाकर उसका Affiliate Link बनाकर Facebook पर उसका प्रमोशन कर सकती है।
यदि लोग आपने द्वारा दिए गए Link से उस उत्पाद को खरीदते है तो आपको उन websites से उस उत्पाद को बेचने का कमीशन मिलेगा।

# Paid Ads

अगर आपके पास कोई ऐसा Facebook page या group है, जिसपर लाखो likes और members है, तो आप Paid Ads से आसानी से काफी facebook se paise कमा सकते हो.

Paid Ads में Advertisers आपके खुद contact करते है, अपने किसी भी Product और Service को promote करने के लिए. बस आपको उनके Products को अपने Facebook Page या Group में share करके उसको promote करना होता, और इसके बदले में Advertisers आपको पैसे देते है.

आप Feverr जैसे website में Online Marketplace में जाकर भी Advertiser के साथ Contact कर सकते हो. उम्मीद है की अब आपको पता चल गया होगा की Facebook पर Paid Ads से facebook se paise कैसे कमाए? Facebook Se Paise Kaise Kamaye में ये भी एक बहुत अच्छा तरीका हैं।

# Marketplace

आप जानते होंगे Facebook एक मार्केटप्लेस भी है! जहां पर आप Products को Online खरीदने के साथ ही Sell भी कर सकते हैं! अतः इस Program का फायदा उठा कर आप Facebook से अच्छा खासा Earn सकते हैं। इसलिए एक Shopping platform के तौर पर आप इसका उपयोग करें!

आपकी यदि कोई Shop है या फिर किसी और की तो उनके Products को आप Facebook पर List कर सकते हैं! और यदि आपके Products Reasonable Price में एवं Usefull होते हैं! तो यूजर्स जरूर आपसे खरीदने के लिए Contact कर सकते हैं,जितने अधिक Sales होगी और उतना आपको फायदा होगा।

# App Developer

यदि आप एक Software Developer है, तो आप अपनी इस Skill के जरिए बड़ी आसानी से facebook से पैसा कमा सकते हैं! आप Facebook से रिलेटेड ही कोई एप्लीकेशन बना सकते हैं, ताकि users को उससे कोई विशेष फायदा हो सके।

आपके द्वारा Publish की गई Application लोगों द्वारा पसंद की जाती है तो फिर आप App के जरिए Ads या खुद के product को प्रमोट कर Earn कर सकते हैं! एवं कई अन्य तरीकों से ऐप से facebook se paise कमा सकते हैं।

# Refer & Earn

इंटरनेट पर कई सारे application और website हैं, जिनको यदि आप किसी नए यूजर को Refer करते हैं, तो उसके बदले में आपको एक Fix Commission मिलता है! तो क्यों ना पैसा कमाने के लिए Facebook का इस्तेमाल किया जाए!
आप जिस App या Website को प्रमोट कर रहे हैं उससे संबंधित आपका कोई Facebook Page है! या फिर आप किसी Facebook Group को ज्वाइन कर सकते हैं! और वहां पर अपने Link को शेयर कर सकते हैं तो जितने अधिक लोग link पर Click करेंगे उतना आपको Benefits मिलेगा!

लेकिन ध्यान रखें आप जिस App या website के बारे में लोगों को share कर रहे हैं! वह interesting होना चाहिए! अन्यथा अगली बार लोग आपके Iink पर Click नहीं करेंगे!

# Facebook Ads

Facebook Se Paise Kaise Kamaye में facebook add भी आता हैं। Facebook Ads के बारे में आपने जरूर सुना होगा जिससे आप किसी Product & Service का प्रचार Facebook के माध्यम से कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं, Facebook पर किस तरीके से Ads run किए जाते हैं एवं Maximum Benefits प्राप्त किया जाता है!

तो फिर आप अपनी खुद की Company के लिए या फिर किसी दूसरी Online Company के लिए Facebook Advertisement Run कर सकते हैं! और उनसे charges ले सकते हैं इससे कंपनी के Product & services की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगी! साथ ही आप को Facebook के माध्यम से कमाने का भी बेहतरीन मौका मिल जाएगा।

# Manage Facebook Account

कई ऐसे Celebrity, Political Leaders, बड़ी एवम् छोटी Company होती है जो सोशल मीडिया Reach बढ़ाने के लिए एवम् Facebook अकाउंट मैनेज करने के लिए ऐसे client’s हायर करती हैं जो उनकी Social Media अकाउंट को मैनेज कर सके.

इसलिए यदि आपके पास यह skill है तो आपके आसपास कहीं ऐसे shops, Restaurant होंगे जिनके Facebook page को आप पार्ट टाइम या फुल टाइम मैनेज कर सकते हैं! तथा उनमें daily अट्रैक्टिव कॉन्टेंट Publish कर सकते हैं, इससे दूसरी Company आसानी से आपको अच्छा पैसा दे देगी।

# Direct Advertising

दोस्तों Facebook पर आप बिना Ads चलाये बगैर भी अपने Business, ब्रांड की एडवरटाइजिंग कर सकते हैं। यदि आपने नया New startup किया है तो आप उससे रिलेटेड एक Facebook Page create कर सकते हैं। और रोजाना उस पेज में अपने Business से रिलेटेड Interesting जानकारी शेयर कर सकते हैं।
(Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana Details)
यदि आपका Business Customer के लिए वाकई इंटरस्टिंग है तो वह Facebook पर जरूर आपके Product या Service को buy करने के लिए कांटेक्ट कर सकते हैं! इससे आपके Brand को भी नहीं पहचान मिलेगी साथ ही आपकी facebook se paise भी होगी।

# Blog & Youtube Promotion

Facebook Se Paise Kaise Kamaye में ये एक बहुत अच्छा टॉपिक हैं। यदि आपका Facebook पर एक पॉपुलर ग्रुप है, जहां पर बड़ी संख्या में Audience है! तो इसके कई सारे Benefits हो सकते हैं। जिनमें से एक फायदा यह है कि आप उस Page या Group में अपने किसी Social Media अकाउंट का प्रमोशन कर सकते हैं।

आप अपने Blog के बारे में बता सकते हैं, इससे आपके Blog पर Traffic आएगा तो Earning होगी! दूसरी ओर आप अपने youtube channel का प्रमोशन करते हैं तो इससे भी आपकी viewers की संख्या बढ़ेगी और आपको Earning होगी।

तो दोस्तों यह थे वो facebook se paise कमाने के तरीके, जिनकी मदद से आप Facebook से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो. मुझे उम्मीद है की आपको यह Facebook Se Paise Kaise Kamaye Post Helpful लगा होगा और अब आपको पता चल गया होगा की अब 2020 में Facebook Se Paise Kaise Kamaye ? Facebook से पैसे कमाने का तरीका क्या है?

Leave a Comment