Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana – Bihar

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना – बिहार

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की शुरुआत बिहार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार के द्वारा सन 2018 में की गई हैं. योजना की शुरआत राज्य के लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गयी है. इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार बिहार के लोगो को वाहन खरीदने के लिए 50 % की सब्सिडी प्रदान करेगी. इस MGPY  के तहत ग्रामीण लोगो को वित्तीय सहायता(financial help ) प्रदान करना जिससे वह अपना खुद का रोजगार शुरू कर पाए.

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण लोगो को अनुदान की राशि वाहन के मूल्य की 50 % तक की ही धनराशि की ही सहायता उपलब्ध कराई जाएगी और केवल लाभार्थियों को 3 और 4 पहिया वाहनों(4 to 10 seats vehicles) के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इस MGPLY के ज़रिये बिहार के बहुत से बेरोजगार लोगो को रोजगार मिलेगा. आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,दस्तावेज़ ,पात्रता आदि प्रदान करने जा रहे है. अतः  हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े और इस योजना का लाभ उठाये.(Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana (PMAY-G) Details)

Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana

यह योजना बिहार सरकार परिवहन निगम (Transport Department, Govt. Of Bihar )  द्वारा चलायी जा रही है. Bihar Mukhyamantri Gram Privahan Scheme के तहत 4 सीट से लेकर 10 सीट तक के नए सवारी वाहनों को योग्य माना जायेगा. बिहार राज्य का जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह बिहार परिवहन  निगम की Official Website पर जाकर Online Apply कर सकते है. इस योजना के तहत आवदेन करने वाले आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष (Minimum age should be 21 years )  होनी चाहिए.(Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana)

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का उद्देश्य

आपको बता दे कि गांव में रहने वाले लोगो को अपना Business या आर्थिक कारण के लिए वाहन की आवश्यकता पड़ती  है लेकिन आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण बहुत से लोग वाहन नहीं खरीद पाते. इस समस्या को देखते हुए State Government ने इस को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण लोगो को 3 या 4 पहिया वाहन खरीदने के लिए सरकार द्वारा 50 % की सब्सिडी आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करना. Bihar Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के ज़रिये ग्रामीण लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान करना.

MGPY के लाभ

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के तहत, बेरोजगार अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अत्यंत पिछड़े वर्ग (EBC) के लोग पंजीकरण करके और आवेदन पत्र जमा करके सब्सिडी दरों पर वाहन खरीदने के लिए Online आवेदन कर सकते हैं.

# इस योजना में जो लोग किसी प्रकार की वित्तीय सहायता या अवसर न मिल पाने के कारण बेरोजगार हैं, उन्हें भी इस योजना के माध्यम से मदद मिल रही है.(Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana in Hindi)

# इस योजना में लाभार्थियों को Public Transport के लिए 4 पहिया या 3 पहिया नया वाहन खरीदने के लिए सब्सिडी के रूप में Financial Help प्रदान की जाएगी.

# इससे बेरोजगार व्यक्ति रोजगार प्राप्त कर सकते है.

# इस योजना में बिहार राज्य के लगभग 8,405 Gram Panchayat को शामिल कर उन्हें सहायता प्रदान किये जाने का लक्ष्य है। Government द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायतों से 5 यानि कुल 42,025 ऐसे युवाओं को लाभ प्रदान किया जा रहा है.

# इस योजना के तहत प्रत्येक पंचायत के लिए वाहनों की खरीद हेतु तीन अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दो अत्यत पिछड़े वर्ग के लाभार्थियों को अनुदान दिया जायेगा.

# बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लाभ राज्य के 21 वर्ष से कम आयु के लोग नहीं उठा सकते है.

# लाभार्थी को सरकारी सेवा नियोजित नहीं होना चाहिए और पहले से ही कोई व्यावसायिक वाहन नहीं होना चाहिए.

# प्रत्येक पंचायत के 5 योग्य आवेदकों का चयन किया जायेगा.

# इस योजना के अंतर्गत Apply करने वाले लाभार्थी के पास अपनी शेक्षित योग्यता होनी चाहिए.(Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana Details)

Bihar Mukhyamantri Gram Privahan Yojana के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक बिहार राज्य का ग्रामीण निवासी होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शेक्षित योग्यता का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Bihar Mukhyamantri Gram Privahan Yojana में आवेदन कैसे करे?

  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह निचे दिए गए तरीके को फॉलो करे और इस योजना का लाभ उठाये.(Ek Parivar Ek Naukri Yojana Online Form)
  • सर्वप्रथम आवेदक को बिहार सरकार परिवहन निगम की Official Website पर जाना होगा. Official Website पर जाने के बाद आपके सामने Home Page खुल जायेगा.
  • इस होम पेज पर आपको Apply Online  का Options दिखाई देगा. इस ऑप्शन पर क्लिक कर दे.
  • Option पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला page खुल जायेगा इस पेज पर आपको लॉगिन का फॉर्म खुल जायेगा.
  • इस बटन पर Click करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको Registration Form खुल जायेगा.
  • इस Form में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी सभी जानकारी भरने के बाद Register के बटन पर क्लिक करे.
  • इसके पश्चात् आपको लॉगिन करना होगा लॉगिन करने के लिए आपको Home Page पर जाना होगा और Login करना होगा Login करने के लिए आपको Username, password, captcha code आदि भरना होगा.
  • इस तरह आपका Registration पूरा हो जायेगा.
  • Registration पूरा होने के बाद प्रखंड स्तर से स्वकृति हेतु अनुमंडल पदाधिकारी को भेज दिया जाएगा.
  • यदि आपका आवेदन स्वकृति होता है तो, आप जिस भी कंपनी का वाहन खरीदने चाहते हैं उस कंपनी के खाते में प्रखंड से राशि tranfer कर दिया जाएगा.

1 thought on “Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana – Bihar”

Leave a Comment