Online Term Plan लेना चाह रहे हैं, हम बताते हैं कैसे लें

Online Term Plan

Online Term Plan

Online Term Plan: Insurance लेने के लिए कोई भी समय सही या गलत नहीं होता. यह Risk कवर करने का सबसे बढ़िया माध्यम है और आप जब Policy खरीदें, वही सही समय है. बहुत से लोग वित्त वर्ष की समाप्ति के समय Tax बचाने के लिए इस तरह के Product खरीदने की जल्दबाजी में होते हैं, हमारी सलाह यह है कि आप जल्दबाजी में गलती करने से बचें. वित्तीय Products की खरीदारी में गलती आपको भारी पड़ सकती है.

इएलएसएस से लेकर Life Insurance तक बहुत से ऐसे उत्पाद हैं, जिनके बीच में आप फंस सकते हैं. इन सबके बीच आप कितना जोखिम कवर चाहते हैं, बस आपका Focus इस बात पर रहना चाहिये. कोई भी Financial Plan बनाते वक्त आपको पर्याप्त कवर जरुर लेना चहिये. इसके लिए चुकाए गए Premium पर आपको सेक्शन 80 C के तहत Tax Benefits भी हासिल होता है.

(how to apply bike insurance online in Hindi)

LIFE INSURANCE उन लोगों के लिए जरुरी है, जिनके आश्रित हैं. आपको अपनी सालाना कमाई का कम से कम 10 गुना Life कवर लेना चाहिए. इससे आपके नहीं रहने की स्थिति में भी आपके परिजनों को रोजाना के खर्च के लिए जूझना नहीं पड़ेगा. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ चीजें कि आपको Policy लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चहिये.

Online term plan के बारे में 5 जरूरी बातें
Term Plan क्या है?

Term Insurance plan कम premium पर अधिक कवरेज उपलब्ध कराने वाला एक विकल्प है. इसमें Term पूरा करने के बाद आपको Return में कुछ नहीं मिलता. इसे हम प्योर कवरेज का विकल्प कह सकते हैं. अगर policy लेने वाले व्यक्ति की Term के बीच में मृत्यु हो जाती है तो नोमिनी को policy की रकम मिल जाती है.

(Pan Card में गलत हो गया है नाम, तो न हो परेशान, ऐसे करें सुधार)

आसन शब्दों में आप इसे Car Insurance की तरह समझ सकते हैं. इसमें Premium आपकी उम्र, कवरेज और Policy की अवधि पर निर्भर करता है. अगर सभी बातें समान रहें तो आप जितने ज्यादा समय के लिए कवरेज लेंगे, Premium की रकम उतनी बढ़ेगी. एक बार खरीदने के बाद Premium की रकम वही बनी रहती है. इस समय ऐसे plan उपलब्ध हैं जो आपको 35 से 40 साल तक का कवर उपलब्ध कराते हैं.
अगर 30 साल का कोई युवा अगले 30 साल के लिए 50 लाख का कवर लेना चाहता है तो उसे सालाना 11,500 रूपये का premium चुकाना पड़ सकता है. अगर Policy लेने वाला 60 साल की उम्र तक जीवित रहता है, तो उसे कुछ नहीं मिलेगा. अगर इसके बीच Policy लेने वाले की मृत्यु हो जाती है तो बीमा करने वाली Company उसके परिजनों/नोमिनी को 50 लाख रूपये देगी.

Online term plan कहां से खरीदें ?

अपने पड़ोस के किसी Insurance Agent से लेकर इसे Online ख़रीदा जा सकता है. यह बहुत आसान है और आप e-commerce website से की जाने वाली खरीदारी की तरह इसे भी खरीद सकते हैं. Online term plan खरीदने के फायदे भी हैं-यह बहुत सस्ता है और यहां विभिन्न कंपनियों के उत्पादों की तुलना करना आसान है. आप इसे Policy bazar, Insurance India, Policy axe या इटी इंश्योर जैसे एग्रीगेटर Website से भी खरीद सकते हैं. हो सकता है कि आपको वहां सभी Plan की डीटेल न मिले और इसके लिए कंपनी की website पर जाना पड़े.

(Online paisa kaise kamaye – mobile se paise kaise kamaye 2020)

Online term plan खरीदना

ऑफलाइन वेर्जं की तुलना में Online term plan खरीदना 25 फीसदी तक सस्ता हो सकता है. आगे बढ़ने से पहले यह चेक करें कि आपके शहर में Company का यह plan उपलब्ध है या नहीं. एक बार फैसले लेने के बाद आप Online Form भरें और कागजात भेजने और क्लेम करने की प्रक्रिया समझ लें. यहाँ क्योंकि कोई agent नहीं है, सारी Process आपको खुद पूरी करनी पड़ेगी.

बहुत से टर्म प्लान

साधारण term plan से अलग कई दूसरे term plan भी हैं.इसमें आप कवर बढ़ाने या कम करने जैसी सुविधा ले सकते हैं. यह हर पांच साल में बदला जा सकता है. आप इसे महंगाई या अलग-अलग जिम्मेदारियों के हिसाब से बढ़ा या घटा सकते हैं.
कुछ term plan ऐसे भी हैं जिनमें term पूरा हो जाने पर premium की रकम वापस कर दी जाती है. इनमें प्लेन प्लान की तुलना में premium अधिक होता है, लेकिन समझदारी यह कहती है कि आप प्योर term plan लें और अतिरिक्त रकम को PPF या रेकरिंग डिपोजिट में डाल दें.

फीचर भी अलग

प्योर Online term plan में भी बहुत से फीचर आ रहे हैं. Policy लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु के बाद एकमुश्त भुगतान, कई किश्तों में payment जैसी कई सुविधा हैं. उदाहरण के लिए Policy लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु के बाद एकमुश्त भुगतान के रूप में सम अस्योर्ड का 20 percentage भुगतान मिले और बाकी रकम क़िस्त के रूप में policy के पूरे टर्म में मिलती रहे. इस लिहाज से जरुरी है कि Policy लेते वक्त ही इस तरह के विकल्प पर ध्यान दें.
किसी एक Insurance Company के एक ही प्लान में Online और offline वर्जन में अंतर हो सकता है.

(HDFC Bank Net Banking Register Online Step By Step in Hindi)

औपचारिकतायें

Insurance Company की जरूरतों के हिसाब से बीमा लेने वाले व्यक्ति को Medical test कराना पड़ सकता है. Medical test का खर्च बीमा कंपनी उठाती है. Online खरीदी गयी Policy में भी medical test कराना पड़ सकता है. Insurance company के अपने पैनल में डॉक्टर्स होते हैं, जो उन्हें टेस्ट की रिपोर्ट भेजते हैं. Medical test के हिसाब से premium की रकम और इसकी अवधि में अंतर हो सकता है.

निष्कर्ष

जब प्योर Online term plan खरीदने की बात आती है तो सिर्फ premium की रकम पर ध्यान न दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *