Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना: 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों के लिए 3 महीने राशन की व्यवस्था

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana, प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना पंजीकरण, PM Gareeb Kalyan Yojana Application Status, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना आवेदन पत्र की विस्तृत जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana

वित्त मंत्री द्वारा Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana की शुरुआत का ऐलान किया है। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए Coronavirus विपत्ति के समय में राहत पैकेज के ऐलान के साथ शुरू किया गया है। इस योजना के तहत Central Government देश में 80 करोड़ गरीब राशन कार्ड धारको को गेंहू और चावल की व्यवस्था करेगी।

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत लगभग 80 करोड़ गरीब परिवारों को  हर महीने Rashan Card की सहायता से 2 रूपये प्रति kg गेहू दिए जायेगा और चावल 3 रूपये प्रतिकिलो उपलब्ध कराया जायेगा।

इस योजना में प्रत्येक Rashan Card धारक परिवार को परिवार में प्रत्येक सदस्य के अनुसार सब्सिडी पर राशन (गेंहू एवं चावल) की व्यवस्था की जाएगी। अपने इस Article में हम आपको वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुरू की गयी Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana जारी किये गए राहत पैकेज के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।(Ek Parivar Ek Naukri Yojana Online Form)

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

देश में Coronavirus के संक्रमण से आयी विपत्ति के समय Central Government द्वारा राहत पैकेज की घोषणा की गयी है। इस पैकेज में देश की गरीब जनता और दिहाड़ी मजदूरों के लिए अनेको घोषणाएं की गयी है। Pradhanamntri Narendra Modi के नेतृत्व में NDA सरकार द्वारा गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता देने के लिए राहत पैकेज की घोषणा की गयी है।

इसी क्रम में Central Government द्वारा गरीब परिवारों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की है। इसके तहत केंद्र 80 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को तीन महीनो तक सस्ती दरों पर राशन उपलब्ध कराएंगी। गरीब के घर में चूल्हे जलते रहे और उसे भूखे पेट सोने की नौबत ना आये इसके लिए इस राहत पैकेज में गेंहू और चावल देने की बात कही गयी है।

गरीब कल्याण अन्न योजना के प्रमुख तथ्य

  • योजना का नाम- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • आरम्भ की गई -केंद्र सरकार द्वारा
  • लाभार्थी- देशभर के गरीब परिवार
  • आवेदन की प्रक्रिया———————-
  • उद्देश्य- गरीब परिवारों को सहायता के रूप में अनाज उपलब्ध कराना
  • लाभ -गरीब परिवारों को सब्सिडी पर अनाज
  • श्रेणीकेंद्र- सरकार की योजनाएं
  • आधिकारिक वेबसाइट-www.india.gov.in/

(Pradhanmantri Berojgari Bhatta Yojana Details)

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का उद्देश्य

हमारे देश में Coronavirus से लड़ाई के लिए Primeminister Narendra Modi Ji द्वारा 21 दिनों के लिए पूरी तरह लॉक-डाउन का निर्णय लिया गया है। इसके तहत सभी नागरिको को 21 दिनों तक किसी आवश्यक कार्य न होने की स्थिति में घर से बाहर न निकलने की बात कही गयी है।

इस विपत्ति की घडी में पूरा देश Corona को हारने के लिए लड़ाई लड़ रहा है। ऐसे में दिहाड़ी मजदूर के लिए घर में खाने-पीने की समस्या को देखते हुए Central Government ने अपने विशेष राहत पैकेज के तहत गरीब Rashan Card धारको के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhanmantri Ration Subsidy Yojana) की शुरुआत की है।

केंद्र सरकार के राहत पैकेज के महत्वपूर्ण तथ्य

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा Press Conference के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा सम्पूर्ण राष्ट्र में गरीबो के लाभ के लिए राहत पैकेज की घोषणा की गयी है। इस राहत पैकेज की प्रमुख घोषणाएं इस प्रकार हैं।

बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को Coronavirus के लड़ाई के दौरान दो किस्तों में तीन महीने तक 1000 रूपये की अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी। इसके माध्यम से तीन करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लाभ देने की बात कही गयी है।

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana के तहत महिला जनधन खाताधारकों को 3 महीने तक 500 रुपये राशि सीधे बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

# वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा कहा गया है की यह सभी सहायता राशि DBT के माध्यम से लाभार्थियों के Bank Account में प्रदान की जाएगी।

# Pradhanamntri Ujjawala Yojana के तहत लाभ प्रदान कर चुकी सभी गृहणियों को तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर की व्यवस्था की गयी है।

# मनरेगा के तहत काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों की मजदूरी को 180 रूपये से बढ़ाकर 202 रूपये करने का निर्णय लिया गया है।

# देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों, मनरेगा मजदूर, गरीब विधवा, गरीब दिव्यांग और गरीब पेंशनधारक, जनधन योजना, उज्जवला के लाभार्थी, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, संगठित क्षेत्र के कर्मचारी और निर्माण में काम कर रहे लोगों के लिए एलान किया।

# वित्त मंत्री ने इसके साथ ही BPL श्रेणी के गरीब परिवारों को 5 Kg गेंहू अथवा चावल और 1 Kg दाल मुफ्त देने की घोषणा की है।

केंद्र सरकार की राशन सब्सिडी योजना की विशेषताएं

# वित्त मंत्रालय भारत सरकार द्वारा इस राहत पैकेज में गरीब परिवारो के लिए अनेको योजनाओ की शुरुआत की है।

# इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ लाभार्थियों को सब्सिडी पर राशन (गेंहू और चावल) देने की व्यवस्था की गयी है।

# प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के अंतर्गत देश 80 करोड़ लाभार्थियों को 3 महीने(मार्च, अप्रैल व मई) तक 7 किलो राशन सरकार द्वारा प्रदान  किया जायेगा ।

# इसके साथ ही Pradhanamntri Ujjawala Yojana के तहत लाभार्थी महिलाओ को तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर देने का प्रस्ताव है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण की कुछ अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं

Central Government द्वारा 1.70 करोड़ के राहत पैकेज के तहत शुरू की गयी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण की कुछ अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं इस प्रकार हैं।

गरीब कल्याण दिव्यांग पेंशन योजना

केंद्र सरकार द्वारा देश भर में Lockdown की स्थिति में  बुजुर्गों दिव्यांगों के लिए आने वाले 3 महीनों तक रु 1000 की अतिरिक्त पेंशन प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसके तहत लाभार्थी राशि सीधे Direct Benefit Transfer (DBT) के माध्यम से बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

दीनदयाल योजना की शुरुआत स्वयं सेवा समूह के लिए

Central Government द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत कार्यरत महिलाओं को ₹20 लाख तक का लोन उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना में Corona संकट के तहत संशोधन किया गया है अब इस योजना में ₹20 लाख तक का लोन उपलब्ध कराया जायेगा। पहले इसमें लोन की सीमा 10 लाख निर्धारित थी।

केंद्र सरकार देगी 3 माह का ईपीएफ

Pradhanamntri Garib Kalyan Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार आने वाले तीन महीनो में इपीएफ कंट्रीब्यूशन करेगी। यह Contribution कर्मचारियों के EPF बैंक खाते में किया जायेगा। इसका लाभ उन सभी कंपनियों को मिलेगा जिनमें 100 या उससे अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं तथा कर्मचारियों का वेतन कम से कम ₹15000 है।

एलपीजी बीपीएल गैस सब्सिडी योजना

राष्ट्रव्यापी लॉक-डाउन की स्थिति में Central Government द्वारा हाल ही में 21 दिन का लॉक डाउन करने का निर्णय लिया गया है। इस Lockdown की अवधि में गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को तीन महीने तक मुफ्त गैस Cylinder उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना में लगभग 8.3 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाया जायेगा।(Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana in Hindi)

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में पंजीकरण कैसे करे?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा इस योजना के Online Registration के लिए किसी प्रकार का कोई मैन्युअल जारी नहीं किया गया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए कोई Registration प्रक्रिया निर्धारित नहीं है। देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत 2 रूपये per kg की दर से गेहू और 3 रूपये per Kg की दर से चावल प्राप्त करना चाहते है तो वह राशन की दुकान पर जाकर अपने Rashan Card के ज़रिये प्राप्त कर सकते है।

इसके अतिरक्त Ujjawala योजना के तहत Free Cylinder प्राप्त करने एवं अन्य योजनाओ का लाभ भी पात्र नागरिको और परिवारों को घर बैठे प्रदान किये जाने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। इस सम्बन्ध में वित्त मंत्रालय द्वारा आगे भी Press Conference के माध्यम से Guidelines जारी किये जा सकते हैं। प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना मुख्य रूप से गरीब परिवारों को सब्सिडी पर राशन प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है।

हम उम्मीद करते हैं की आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न/राशन सब्सिडी योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इसी प्रकार का और भी महत्वपूर्ण post पढ़ने के लिए हमारे Blog को Follow करें।

Leave a Comment