Blog Website Ki Traffic Kaise Badhayen – ब्लॉग कि ट्रैफिक कैसे बढ़ाये[30-महत्वपूर्ण तरीके] ?

Blog Website Ki Traffic Kaise Badhayen-2020

Blog Website Ki Traffic Kaise Badhayen-2020

दोस्तों आज के इस post में, मैं Blog Website Ki Traffic Kaise Badhayen, आपने अपना Blog या Website तो बना लिए पर आपके Blog या website में visiters आने में थोड़ा समय ज़रूर लगेगा, अगर आप चाहते हो कि आपके Blog या website का Traffic बढ़े और लोग आपके Blog पर ज़्यादा से ज़्यादा आये तो आपको अपने Blog के content को improve करना होगा साथ ही साथ में आपको अपने Blog को Promote भी करना होगा. आज हम अपने इस Post में आपको बताएँगे की कैसे आप अपने Blog की Traffic को बढ़ा सकते हो जिससे आपके ब्लॉग पर आने वाले visitors बढ़ जाए..

# ब्लॉग कि ट्रैफिक कैसे बढ़ाये(Blog Website Ki Traffic Kaise Badhayen) ?

How to improve blog traffic ? ये सवाल बहुत आम है जो हर new Blogger के दिमाग मे होता है. अपने Blog ki traffic badhaane के चक्कर में हम कुछ मूर्खतापूर्ण गलतियाँ कर देते है जिसकी वजह से Blog का traffic तो बढ़ता है पर कुछ समय के लिए ही, कुछ tips को Follow करके आप अपने Blog या Website की traffic को बढ़ा सकते हो, आज हम आपको जो Tips बताने जा रहे है उसे आप अपने Blog पर लागू कीजिए ताकि आपके Blog Website Ki Traffic Badh सके.

#1. क्या आपने अपने Blog का sitemap Search Engine पर submit किया है ?

कोई भी आपके Blog पर सीधे नही आएगा, जब तक की आप अपने Blog को promote नही करते. अपने Blog का sitemap सर्च इंजन जैसे – Google, Being, Yahoo पर Submit कीजिए ताकि Search Engine को पता चल सके कि आपके Blog में कितने content है और उसे Search अपने Search Result मे Rank कर सके.
Search Engine में अपने Blog को Submit करने का मतलब होता है कि आप Search Engine को अपने Blog के बारे मे जानकारी दे रहे हो, ताकि आपके ब्लॉग Search Engine पे नजर आ सके.

अगर आपने अपना Blog WordPress में बनाया हुआ है तो आपको Yoast seo plugin ज़रूर इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपके Blog का sitemap Search Engine मे Submit होने में कोई परेसानी ना हो. पर अगर आपने अपना ब्लॉग blogger.com में बनाया है तो आपको अपने ब्लॉग का sitemap manually सर्च इंजन पर Submit करना होगा. अगर आप अपने Blog के sitemap को Search Engine पर Submit नही किया हो तो आपके Blog की Traffic को बढाने के लिए सबसे पहले अपने Blog के sitemap को Search Engine पर Submit करे.

अगर आप अपने Blog के sitemap को Search Engine पर Submit नही करोगे तो Search Engine आपके Blog को अपने Search Result मे नही दिखा पाएगा, जिसकी वजह से आपके Blog का Ranking और Traffic कभी नही बढ़ सकती. इसलिए अगर आप अपने Blog की Traffic को बढ़ने चाहते है तो सबसे पहले अपने Blog के sitemap को Search Engine पर Submit करे.
#2. क्या आपका Post SEO friendly है ?

इसका मतलब ये है कि आपने जो भी Post Published किया है क्या वो Onpage seo और offpage seo है ? Onpage seo और offpage seo के बारे में पहले भी बताया था.. अगर आपने हमारे वो आर्टिकल नही read किया है तो ज़रूर read करे.

अपने Blog को SEO friendly बनाने के लिए आपको अपने Blog Post को onpage और offpage seo करना होता है. अगर आपका Blog Post seo friendly नही है तो आपके Blog Search Engine पर लिंक नही हो पाएगा और जिसकी वजह से आपके Blog का Traffic भी नही बढ़ेगा. इसलिए पहले अपने Blog को seo friendly बनाए.

#3. क्या आपके Blog में quality content है ?

ये बहुत ही जरुरी है कि आपके Blog पर किस Type के Article है, अगर आपके Blog या website पर quality Article है तो आपको Traffic की चिंता नही करनी पड़ेगी, लेकिन अगर ऐसा नही है तो सबसे पहले अपने Blog के content में बदलाव करे ताकि आपके Blog में ज्यादा से ज्यादा quality content हो.

#4. क्या आपने अपने blog का social Page बनाया है ?

अपने Blog को Promote करने के लिए सबसे बेहतर social sites होता है जैसे- Facebook, twitter, Quora, LinkedIn, Pinterest….. अगर आपने अपने Blog से सम्बंधित Social Network पर Page बनाया नही है तो जल्द ही अपना एक Page बना ले. इससे ये होगा कि आप जो भी Post Published करोगे उसका Link और description भी आप अपने Social Page पर Published कर सकोगे ताकि आपके Social Page को like करने वाले लोगों को आपके Blog के सारे Updates मिलते रहे..
Social site में अपने Blog से सम्बंधित Page बनने का मुख्य फायदा ये है कि आपके Social Page को like करने वाले लोग आपके Blog के Regular Visitors बन जाते है, जिससे आपको अपने Blog के लिए loyal readers मिलते है जो आपके Blog के Article को पढ़ना पसंद करते है.

उदाहरण के लिए – जैसा की आप जानते ही कि हमारे Blog का url है alltoptoday.com हमने अपने Blog से सम्बंधित एक Facebook Page भी बनाया है जिसका नाम है “All Top Today“, यहा पर हम हमेशा अपने Blog का update Share करते रहते है, जिससे हमारे Blog का Traffic दिन-ब-दिन बढ़ रहा है.

इसलिए दोस्तों अगर आप अपने Blog का traffic बढ़ाना चाहते है तो अपने Blog से सम्बंधित Social Sites पर Page जरुर बनाये.
आप जो भी post Publish करो या फिर जो Post को आपने पहले से Publish कर दिया है उसका URL Social bookmarking पर share करे. Social bookmarking ऐसी website होती है जहा आप अपने Blog का url Publish कर सकते हो, जैसे – Reddit, myspace, twitter… इन सभी website में आप अपने Blog Post के url link को publish करके अपने Blog की traffic बढ़ा सकते हो.

#5. बेकलिंक बनाये(Make a Backlink) ?

Backlink बनाने का मतलब होता है कि किसी दूसरे के website में अपना url publish करना. आप Comments के ज़रिए ऐसा कर सकते हो. अगर आपने कभी किसी दूसरे के website पर कमेंट किया है तो आपको पता होगा कि comment करने के बाद आपको website url डालने का option भी मिलता है, बस आपको अपने Blog का url वाहा डालना है..

Comment के जरिये Backlink बनने का सही तरीका
Example के लिए – अगर मान लीजिए कि आपने seo से related कोई article publish किया हुआ है तो आपको अपने इसी article से Related google search करना है और जो भी टॉप 10 search Results मिलेगा उस website में जाके comment करनी है..
ऐसा करना से आप अपने Blog के लिए Top के Backlink बना सकते हो, जिसकी वजह से आपके Blog का Rank और traffic दोनो ही improve होगी. होता ये है कि जब आप अपने Blog का url किसी दूसरे Blog पर publish करते हो तो आपके Blog का url वाहा show होता है, जिससे कोई भी आपके Comment के जरिये आपके Blog पर आ सकता है. पर ये chanches बहुत कम ही होते है कि कोई आपने comment के जरिये आपके Blog पर आए. इसलिए ये ध्यान में रखे की जो भी आप Comments करो वो impressive और knowlegable हो ताकि आपके Comments को अगर कोई पढ़े तो आपके Blog पर वो आना चाहे.


#6. गेस्ट पोस्टिंग करे(Guest Posting) ?

आपने बहुत से Blog ऐसे देखे होंगे जो Guest Posting allow करते है, Guest Posting का मतलब होता है कि आपका article और Blog introduction किसी दूसरे के website मे publish करना. अगर आपको writing का हुनर है तो आप किसी दूसरे website पर Guest Posting कर सकते हो, Guest Posting करने का मुख्य मकसद यही होता है कि आप अपने article के साथ-साथ अपने Blog का url को भी include कर सकते हो.

अगर मान लीजिए कि आपने एक ऐसी website पर Guest Post किया है जिसका डेली का traffic 1 लाख से उपर है तो आपके article को डेली लगभग 1000 से 2000 लोग ज़रूर पढेंगे, जिसमे से लगभर 50% लोग आपके Blog पर ज़रूर आएँगे. जिसकी वजह से आपके Blog का traffic अपने आप बढ़ने लगेगा.
#7. साइट को HTTP से HTTPS पर Move करें

Google अभी अधिक सुरक्षित Web चाहता है। इसलिए Google HTTPS को एक ranking factors के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। जिन Sites पर HTTPS enable है वे Google सर्च Result में बेहतर Rank प्राप्त कर रही है।

High Rank = High traffic

Google Chrome ने उन Sites को Unsafe दिखाना शुरू कर दिया, जो अभी भी HTTP का उपयोग कर रही हैं। और जब कोई visitors ऐसा कोई (Unsafe) message देखता है, तो वह तुरंत उस sites से exit कर देते है। नतीजतन website owner वह traffic खो देते है।

यदि आपकी site अभी भी HTTP है, तो उसे तुरंत HTTPS पर move करें।

#8. Title और Meta Descriptions का Optimize करें

अपनी Blog Post Title को हमेशा Attractive और unique लिखें। क्यूंकि SERPs में यह visitors पर महत्वपूर्ण Effects डालते हैं।

यदि आपकी Title visitors को अच्छी नहीं लगेगी, तो वह आपके Content पर Click नहीं करेगा। भले ही आपकी Article कितनी भी अच्छी क्यूँ न हों।

Title के लिए 50–60 characters का उपयोग करें। यदि आप अपनी Title के लिए 50–60 से अधिक characters का उपयोग करते है, तो वह Search Result में पूरी दिखाई नहीं देगी।
इसके अलावा, post title की शुरुआत में अपना main keyword जोड़ें। यह आपको search result में अच्छी rank प्राप्त करने में Help करता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें, आपका keywords low-competition वाला हो और लोग उस keywords को search करते हो।

Meta description वह text होता है जो search results में Title के नीचे दिखाई देता है। यह आपकी Content पर Click Through Rate (CTR) को Increase करने में मदद करता है।

Meta description में भी अपनी Main Keyword का उपयोग करें। Google आमतौर पर meta description के लिए 150-160 characters लिखने की अनुमति देता है।

#9. Keyword Stuffing नहीं करें

Article लिखते समय आप उसमें बहुत अधिक या बलपूर्वक keyword डालते हैं, तो इसे Keyword Stuffing कहा जाता है। यह readability के अंतर्गत रीडर पर खराब user experience बनाता है और Google इसे बिलकुल Like नहीं करता है।

आप सोचते है कि पेज में keyword भरने से आपकी website traffic Increase हो जाएगी, तो आप बिलकुल गलत सोच रहे है। आपकी site पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। यह Strategy site को search penalty की ओर ले जाती है।


#10. आपनी site को Mobile Friendly बनायें

Mobile user की संख्या में बहुत अधिक बढ़ोतरी हुई है और यह पूरी तरह से desktop search पर हावी हो चुकी है। इसलिए Mobile user experience को बेहतर करने के लिए Google मोबाइल friendliness को भी एक ranking factor के रूप में उपयोग कर रहा है।
यदि आपकी site mobile friendly नही है, तो Google mobile search के लिए आपकी site ranking को कम कर देगा। जिससे आपकी site Google search Results में top Rank नही कर पायेगी और आप अपनी site के लिए बहुत सारे traffic खो देंगे।

आपकी site mobile friendly है या नही इसे चेक करने के लिए आप Google द्वारा developed Mobile Testing Tool का उपयोग कर सकते है। आपकी site mobile friendly नही है, तो आपको अपनी site पर एक Responsive WordPress theme install करने की आवश्यकता है।

#11. अपनी Site के Images को Optimize करें

Image भी आपकी website traffic बढाने में काफी help कर सकते है। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी site Images के लिए उचित नाम और ALT Tag का उपयोग करे। यह आपको image search से अच्छी traffic प्राप्त करने में help करता है।
इसके अलावा यदि आप अपने Blog या website पर बहुत सारे images का उपयोग करते है, तो उन्हें Resize और Compress करना बहुत जरूरी है। यह आपकी image size को कम करता है और आपके site load time को improve करता है।

#12. पहले 100 Words में अपना Main Keyword डालें

अपने main keyword/focus keyword को article के पहले 100 से 150 words में एक बार जरूर उपयोग करें। इससे Google को यह समझने में help मिलती है कि आपकी content किस बारे में है।

साथ ही, अपने site के पहले कुछ paragraph में important post जरूर link करें। यह आपके content को अधिक SEO friendly बनाता है और आपके content को search result में top rank प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है।

#13. Robots.txt File को Check करें

Robots.txt एक छोटी Text file होती है जो आपकी site के root folder में पाई जाती है। यह search Engine बॉट को आपकी site के specific directories या pages को chrol और Index करने से रोकता है।

इसे Customize करके आप अपनी site की SEO और Ranking दोनों में सुधार सकते हैं। लेकिन इसमें जरा सी गलती आपके site की ranking को बहुत नुक्सान पंहुचा सकती है।
#14. Fresh और New Posts नियमित रूप से Publish करें

Google उन Blog को अधिक महत्व देता है, जो Regular रूप से Post Publish करते हैं। यह आपकी Ranking और Blog Reader दोनों को बढ़ाता है। लेकिन आपकी Content Informative और उपयोगी होनी चाहिए। Reader उन Blog को पढना अधिक Likes करते है, जो रोज नए- नए और Unique idea के साथ content publish करते है।

यदि आप एक सप्ताह में 4 post publish करते हैं, लेकिन अगले सप्ताह कुछ भी publish नहीं करते हैं, तो आपकी यह रणनीति सप्ताह में दो post publish करने से भी बदतर है।

#15. Blog पर Broken Links Fix करें

Blog पर Broken Links (404 not found) आपकी ranking और user experience दोनों को effects करती है। यदि आपकी site पर बहुत अधिक Broken Links है, तो Google आपकी site को crawl करना कम कर देगा। सर्च इंजन (Google) समझेंगा कि website ओनर site को अच्छी तरह से maintain नहीं करता है।

साथ ही जब कोई visitor ऐसी कोई site पर visit करता है जिसपर Broken Links की संख्या बहुत अधिक है, तो वह फिर से उस site पर जाना पसंद नहीं करता है।

मान लीजिये आप किसी site पर visit करते है और जब किसी भी link पर click करते है, तो आपको 404 not found error दिखाई देता है, तो क्या आप उस site पर फिर से जाना पसंद करेंगे?
लेकिन चिंता न करें, WordPress.org में एक मुफ्त Broken Link Checker plugin है जो आपके Blog पर broken internal और external links को fix करने में help करता है। साथ ही यह प्लगइन automatically Broken Link के लिए ‘nofollow’ tag set करता है ताकि search Engine उन्हें follow न करें।

#16. Google Webmaster Tools में होने वाले Errors की जाँच करें

Google Webmaster Tools में होने वाली Errors जैसे mobile issues, security issues and crawl errors को regularly check करें। यदि आपकी site पर बहुत अधिक Errors हैं, तो Google आपकी site को बहुत धीरे-धीरे Crawl करेगा। Crawl process को fast करने के लिए, उन Errors को जल्द से जल्द ठीक करें।

Google Webmaster Tools में आने वाले security issues पर खास ख्याल रखें। कारण जब Webmaster Tools आपको security issues के लिए notify करता है लेकिन आप उसे गंभीरता से नहीं लेते है, तो Google आपकी site की Ranking को कम कर देगा।

अतः आपकी site पर traffic नहीं आने का यह भी एक कारण हो सकता है।

#17. Affiliate Links और Untrusted links के लिए Nofollow Tag सेट करें

Affiliate Links और untrusted/spammy link आपकी site की Ranking को बहुत नुक्सान पहुंचाते है। यदि आप अपनी content में Affiliate Links और Untrusted links Add करते हैं, तो उनके लिए rel = “nofollow” टैग जरूर set करें।

इसके लिए आप Ultimate Nofollow plugins का उपयोग कर सकते हैं। यह plugin आपको अपने Blog में rel = “nofollow” टैग पर full control प्राप्त करने में Help करता है और सर्च इंजन bots को link ‘follow’ नहीं करने के लिए कहता है।
इसके अलावा, यदि आप अपनी Blog की Affiliate Links Manage करने के लिए Plugin का उपयोग करते हैं, तो आप आसानी से अपने Affiliate Links के लिए No-Follow attribute set कर सकते हैं।

#18. अपनी site का DA बढ़ाये

Domain authority (DA), Moz द्वारा developed एक metric है जो आपकी site की reputation को दर्शाती है। Higher domain authority साइटें search Engine में High Rank और more traffic प्राप्त करती हैं।
Domain authority 1 से 100 के पैमाने पर बनाया गया है। आप आपनी sites की DA Moz का free tool, Open Site Explorer का उपयोग करके check कर सकते हैं।

Domain Authority को बढ़ाने के लिए Quick tips,

  • Quality content पब्लिश करें।
  • On-Page SEO – DA बढाने में Vital role निभाते है।
  • Internal Linking.
  • High-quality backlinks create करें।
  • Bad links को Disavow करें.
  • धैर्य रखें और अपने डोमेन को पुराना होने दें।


#19. Heading Tags

H1 tag search Engine को यह समझने में help करता है कि आपका page किस बारे में है और आपकी Ranking को Boost करता है। लेकिन बाद बाकी Heading tags आपकी site के लिए कोई अहम रोल नहीं निभाते है।

Market में कई ऐसी wordpress theme हैं जो title के लिए H1 tagg का उपयोग नहीं करते हैं। यदि आप अपने Blog या website के लिए ऐसी किसी theme का उपयोग करते हैं, तो आपको अपने title के लिए H1 tagg का उपयोग करना चाहिए। कभी भी H1 tagg को एक से अधिक बार उपयोग न करें।
इसके अलावा Heading Tags आपको एक Readable blog post create करने में help करते है। मान लीजिये आप कोई post लिखते है जिसकी length 5000-6000 words की है लेकिन उसमें proper Heading Tags इस्तेमाल नहीं किया है, तो reader के लिए वह post पढने में मुश्किल हो जायेगा।

#20. Post की URL को छोटा रखें

अपने post के लिए छोटा और readable URL create करें। लंबे URL search results पूरी दिखाई नहीं देते हैं। इसके अलावा, वे बुरे दिखते हैं और Visitors पर एक ‘bad impression’ बनाते हैं।

सर्च इंजन (Google) Short URL को अधिक like करता हैं और वे Descriptive भी होने चाहिए।

#21. अच्छी Web Hosting खरीदें

आपकी website traffic बढाने के लिए एक अच्छी Web Hosting बहुत जरूरी है। यदि आप एक Web Hosting चुनने में गलती करते हैं, तो यह आपके WordPress SEO और traffic दोनों को प्रभावित करेगा।

इसका कारण, आपकी websites अधिकतर समय downtime में ही रहेगी और आपकी site बहुत बहुत धीरे-धीरे लोड होगी।

#22. SEO Friendly Theme का उपयोग करें

यदि आप अपनी website पर traffic लाना चाहते है, तो एक अच्छी WordPress theme select करना बहुत जरूरी है। चूंकि सभी wordpress theme SEO Friendly नहीं होती है और उनकी coding भी अच्छी नहीं होती है।

यदि आप अपनी site के लिए गलत theme चुनते हैं, तो यह आपकी page loading speed और SEO दोनों को प्रभावित करता है।

#23. Post publish करने के बाद उसे Social Media पर Promote करें

आज प्रत्येक यूजर social media sites के साथ engage है। ऐसा ही कोई user होगा जो social media sites का उपयोग नही करता होगा।

अतः अपनी post publish करने के बाद उसे popular social media site पर शेयर करना न भूलें जैसे कि Facebook, Quora, Twitter, LinkedIn और Pinterest…. ये platform आपके site पर ढेरों सारा traffic ला सकते है।

#24. अपनी Post के अंदर Social Share Button का उपयोग करे

अपनी प्रत्येक post के नीचे या post के शुरुआत में Social share button का उपयोग जरूर करें। ताकि Reader आपके post को अपने favourite social platform पर आसानी से share कर सकें। यह technique भी आपके website पर अच्छा खासा traffic generate कर सकता है।

#25. अपनी sites का Design Clean और Simple रखें

Site का Design यूजर पर बहुत बड़ा impression बनाता है। Market में बहुत सारे WordPress themes है जो आपके site को clean और simple design देते है। लेकिन कई ऐसे beginner है जो अपने site को इतना colourful बना देते है कि वे reader के ध्यान को distract करने लगता है।
खराब design visitors की संख्या को कम कर देते है। जबकि एक अच्छी Design sites पर visitors की संख्या को बढ़ाता है और उन्हें site पर और अधिक content खोजने में मदद करता है।
#26. अपने Old Article को Social Media Site पर शेयर करें

अपने old articles को नियमित रूप से Social media Sites पर Share करें। यह आपके website traffic को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, आपके नए Blog reader को आपकी Old Post के बारे में पता चलता है।

Automatic Share के लिए आप Buffer या Revive Old Post plugin का उपयोग कर सकते है। ये plugin आपके old post को automatically Social Media Site पर share करते है।

#27. Q & A Websites Join करें

Q & A Websites भी आपकी website पर traffic बढ़ाने का अच्छा जरिया हो सकते है। इन sites को join करने के बाद users के सवाल के लिए केवल अपनी website Link add नही करें। बल्कि detailed answer के साथ लिंक add करें।

यहाँ कुछ बेस्ट Q & A Websites की लिस्ट दी गयी है,

  • Quora
  • Mind the book
  • Amazon Askville
  • Yahoo! Answers
  • Stack Overflow
  • LinkedIn Answers
  • Super User
  • Answers.com

 #28. अपनी websites की Ranking Keywords को Track करें

अपनी website या Blog पर Content Publish करने के बाद ranking keywords भी चेक करना बहुत जरूरी task है। इसके लिए आप Google Search Console tool का उपयोग कर सकते है। जो कि बिल्कुल Free है और Google द्वारा Developed किया गया है।

यह tool आपको अपनी site पर आसानी से Ranking Keyword पता लगाने में मदद करता है। अगले Step में आपको अपनी Competitor की website को Monitor करना होगा। इसके लिए आपको SEMrush और Ahrefs tool की जरूरत पड़ेगी। ये Tool आपकी competitor की website के बारे में detail insight प्रदान करते है।

#29. अपनी Website Traffic और User Engagement को Track करें

जब आप अपने Blog पर कुछ traffic प्राप्त करने लगते है, तो उन्हें track करें कि वे traffic आपकी site पर कहाँ से आ रहे है? यूजर आपके Blog पर क्या पढ़ना पसन्द करते है।

इन सभी datas को analyze करने के बाद आप एक बेहतर Plan बना सकते है और अपनी website user के लिए उनकी जरूरत के अनुसार Content Create कर सकते है। आप Google Analytic Tool का उपयोग कर सकते है।

इसके अलावा जब यूजर comment section में कोई Question पूछता है, तो उसपर भी एक सुंदर और informative Article क्रिएट करें। उस यूजर की तरह और भी कई user होंगे जो उस Question के लिए Article की तलाश कर रहे होंगे।

#30. अपनी पोस्ट में Image Add करें

1 images 100 words के बराबर होते है। लेकिन Images आपके content से रिलेटेड होनी चाहिए। जब आप अपनी Article में images add करते है, तो यह आपके Content को और भी Attractive और useful बना देता है।
लेकिन एक बात का ध्यान रखें आप Google images को use नही कर सकते है। वे Copyright protected होते है और बाद में चलकर परेशानी का कारण बन सकते है।

आप free stock image sites (FreeDigitalPhotos, MorgueFile, Pixabay, Pexels) से अपनी Articles के लिए images Download कर सकते है।

One thought on “Blog Website Ki Traffic Kaise Badhayen – ब्लॉग कि ट्रैफिक कैसे बढ़ाये[30-महत्वपूर्ण तरीके] ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *