Keyword Research in Hindi 2020

Keyword Research क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

आज के इस post में हम keyword research के बारे में विस्तार में जानेंगे. इसमें हमलोग जानेंगे कि Keyword research क्या है, इसके क्या-क्या benefits हैं, keyword research क्या होते हैं, और keyword research के साथ पोस्ट लिखने कैसे शुरू करें.

Keyword Research in Hindi

Keyword Research क्या है?

Keyword Research को समझने से पहले हमें ये समझना होगा कि keywords क्या हैं. जब भी हम सर्च इंजन में कुछ search करते हैं, तो कुछ शब्दों या शब्दों के समूह से बने sentence के जरिये करते हैं. उदाहरण के लिए हमने जैसे Google पर search किया, “how to make a Backlink” तो ये एक कीवर्ड हुआ. ऐसे ही हजारों-लाखों लोग प्रतिदिन Google ,Yahoo, Being या किसी अन्य search engine पर keywords की मदद से search करते हैं. लेकिन बहुत से Blogger ऐसे होते है जो same keyword के लिए search करते हैं. जिसके कारण किसी particular keyword के लिए हजारों searches होती हैं.(On Page SEO Techniques in Hindi)
अब अगर हम चाहें कि हम उस keyword पर एक blog post अपने blog के लिए लिखे या Blog पर publish करें, और उस search engine query से traffic gain करें, तो हमें क्या करना पड़ेगा?

अपने blog post को उस keyword के लिए On-Page SEO optimize करना होगा. अगर आपको basic on-page SEO करना आता है वो आप easily कर सकते हैं. अगर आप SEO क्या है और इसके क्या फ़ायदे होते हैं के बारे मे जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करे:

SEO क्या है? Beginners के लिए Free हिन्दी Guide

परन्तु problem उस चीज़ कि नहीं है कि हम किसी keyword के लिए blog post कैसे लिखें और उसे कैसे blog में publish करें, problem इस चीज़ की है कि ऐसे keyword कैसे Search करें, जिनकी searches भी काफी ज्यादा हो और उनके लिए हमारा blog या website search engine पर easily रैंक भी कर पाए.

ऐसे ही Keywords को ढूँढने(Search) के लिए काम आता है keyword research. Keyword research से अभिप्राय है कि अपने blog या website को search engine में Rank करवाने के लिए कुछ बढ़िया keywords को ढूँढना. अब मैं आपको बता दूं कि कुछ keywords ऐसे होते हैं जिनकी searches तो बहुत होती हैं पर already उस keyword को बहुत से लोगो ने target किया होता है तो हमारा उसमे रैंक कर पाना मुश्किल होता है. तो इसे SEO competition कहते हैं. तो keyword search में हमें ऐसे कीवर्ड्स को ढूँढना पड़ेगा, जिनकी searches भी sufficient हो और उनमे ज्यादा competition भी न हो.(Backlink Checker Tools 2020 – Free में Backlink कैसे चेक करें)

Keyword Research कैसे करते हैं?

अब Keywords कैसे ढूँढ़ते है?

Keyword research का कोई एक method नहीं हैं, बल्कि बहुत सारे अलग-अलग methods हैं. अलग-अलग webmasters keyword research के लिए अलग-अलग keyword research tools का इस्तामाल करते हैं. आजकल keyword research करने लिए बहुत सारे tools उपलब्ध है, पर इसमें ज़्यादातर tools, premium है, यानि कि आपको उनके लिए कुछ न कुछ pay करना होगा.

मैं आज आपको इस article में keyword research करने के Top 3 keyword research tools के नाम नीचे दिए गए हैं.

  • Google Keyword Planner
  • SEMRush
  • Long Tail Pro

अब मैं आपको बता देता हूँ कि इन keyword research tools से आप क्या-क्या कर सकते हैं?

  • अपनी niche के हिसाब से, कुछ relevant कीवर्ड्स search कर सकते हैं.
  • किसी relevant particular कीवर्ड्स के लिए और ढ़ेरो keywords ढूँढ सकते हैं.
  • किसी भी keywords के लिए सर्च इंजन में competition को analyze कर सकते हैं.
  • किसी भी keyword के लिए number of searches और Cpc find कर सकते हैं.
  • जान सकते हैं कि कौन सी sites पहले से इस keyword के लिए रैंक कर रही है और उनकी position को भी track कर सकते हैं.
  • ऊपर के tools में से SEMRush एक बहुत ही ज्यादा पावरफुल keyword research tool है. चलिए अब keyword research के फायदे के बारे में भी जान लेते हैं.

(Article Submission Sites List)
 Keyword Research के फ़ायदे

अगर आप एक blogger हैं और आपने ऊपर दिया गया सारा blog post ध्यान से पढ़ा है तो आप खुद ही keyword research की महत्वपूर्णता को realize कर चुके होंगे.

ये है इसके कुछ benefits है:

# यदि आप हर blog post keyword research tool की मदद से लिखते हैं तो सम्भावना है कि आपका हर एक blog post traffic को target करेगा और आपके blog की ट्रैफिक बढ़ाने में हिस्सा देगा. ज्यादातर blogs पर ऐसा नहीं होता, क्योंकि ज़्यादातर bloggers हर एक ब्लॉग पोस्ट को keyword research करके नहीं लिखते हैं जिसके कारण उनका पोस्ट search engine में अच्छे rank नही कर पाते हैं।
(Top 250+ Forum Submission Sites List 2020 – 2021)
# Keyword search करके आप एक तरह से niche based traffic को target करते है जोकि आपके blog के द्वारा affiliate marketing करने के लिए best होती है और ads पर clicks का conversion rate भी आम से ज्यादा होता है.

# Keyword research से आपको अपने blog पर blog posts को लिखने के लिए ideas भी मिल जाते हैं. इस तरह आपको ये सोचना नहीं पड़ेगा कि प्रतिदिन अपने blog पर क्या नया publish करें.

# आप अपने competitor के keywords को analyze करके उनसे भी ज्यादा traffic को gain कर सकते हैं.

# जितने ज्यादा keywords पर आपकी site Rank होगी, उतनी ही आपके domain कि search engine में Rank होने की क्षमता यानि कि Domain Autority भी बढ़ेगी.

# मेरे experience के हिसाब से जिन ब्लॉग पोस्ट को मैंने keyword research करके target किया उन पर comments भी ज्यादा होते हैं, और shares भी.

आशा है कि आपको यह blog post पढ़कर keyword research का concept अच्छी तरह से समझ आ गया होगा और इसकी importance को भी आपने realize किया होगा. यदि अभी तक आप keyword research पर ध्यान नहीं दे रहे थे, तो अब देना जरूर  शुरू कीजिये.For more Similar Post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *