Youtube Channel Kaise Banaye-2020|Youtube se Paise Kaise Kamaye

Youtube Channel Kaise Banaye और Youtube se Paise Kaise Kamaye, जानिए सभी Tips and Tricks

Youtube se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आज के Digital ज़माने में हर कोई Social Media के बारे में जानता है। इंटरनेट की बढ़ती पहुंच ने शहर से लेकर गांव के कोने कोने तक Social Media को लोगों से रू-ब-रू कराया है। पास का कोई Restaurant के बारे में जानना हो या पटना वाली मौसी के घर का रास्ता जानना हो, हम झट से अपने जेब से मोबाइल बाहर निकालते हैं और Search करने लगते हैं।(Also Read-Facebook Se Paise Kaise Kamaye – 2020)

Social Media का खुमार लोगों पर इस कद्र छाया है कि आजकल चाय बनाने से लेकर इटेलियन खाने की रेसिपी भी लोग Internet पर Search करते हैं। Internet को इस्तेमाल करने में दिलचस्पी लोगों की और भी तब बढ़ी जब पढ़ने के साथ साथ Video भी देखने को मिलने लगी।
Social Media पर Video का ट्रेंड लाने का श्रेय जाता है Youtube को जिसकी शुरूआत 2005 में हुई थी। Youtube ने आज लोगों को यूट्यूबप्रेन्योर बना दिया है। जी हां, Youtube के ज़रिए लोग दौलत और शोहरत दोनों कमा रहे हैं। इस Article में हम आपको बताएंगे कि Youtube क्या है और इससे आप कैसे कमाई कर सकते हैं?

क्या है यूट्यूब(What is Youtube) ?

Youtube एक Video Sharing Platform है जहां आप अपने Video Content को Upload कर सकते हैं। Youtube पर वीडियो अपलोड करना एकदम मुफ्त है। ये ऐप गूगल की ही एक सर्विस है जिसे आप अपने smartphone या Laptop में इस्तेमाल कर सकते हैं।

यूट्यूब कैसे काम करता है(How to Work youtube – Youtube kaise Kam karta hain)?
Google के बाद Youtube सबसे बड़ा Search Engine है। इस Platform पर हर रोज़ लाखों लोग सर्च करते हैं। आप इसके सर्च बार में कोई एक Keyword टाइप करना होता है जिसके बाद आपको Youtube की टाइमलाइन में उससे जुड़ी Video’s दिखाई देती है।
जो Video सबसे ज़्यादा पॉपुलर है यानि जिसपर सबसे ज़्यादा वियूज़ है वो वीडियो आपको सबसे ऊपर दिखाई देती है। अगर आप भी Youtube के ज़रिए पैसा कमाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए Steps को फॉलो करें-

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं(Youtube se Paise kaise kamaye – How to earn money from YouTube)?

STEP #1– Youtube पर पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले इस ऐप पर अपना Account Create करना होगा। अपने Gmail Account के ज़रिए आप Youtube पर अकाउंट बना सकते हैं।
STEP #2– अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने Youtube Channel को एक नाम देना होगा। ध्यान रहें आप कोई ऐसा नाम रखें, जिसे याद रखना आसान हो।
STEP #3– अपने Youtube चैनल को प्रोफेशनल बनाने के लिए Channel Art और लोगो को Design करें। ताकि लोगो को आप अपनी हर Video पर इस्तेमाल कर सकें।
STEP #4- Channel तैयार होने के बाद आप एक इंट्रो वीडियो बनाएं जिसमें आप अपने Youtube Channel के बारे में बताना होगा। मान लीजिए आपका Channel Beauty Tips Based है तो पहली Video में लोगों को अपने चैनल के बारे में बताएं।
STEP #5– कोशिश करें कि आप अपने चैनल पर Orginal Content ही Upload करें जिसपर सिर्फ आपका Copyright हो।
STEP #6– Video पर ज़्यादा Views पाने के लिए अपने दोस्तों और अपने अन्य Social Media Platform पर शेयर करें।
STEP #7– Video के अंत में लोगों से Channel को Subscribe करने की अपील करें।
(Also Read-How To Earn Money From Instagram In Hindi – जानिये – Instagram Se Paise Kaise Kamaye?)

Regular Video Upload करें

Youtube पर पैसे कमाने के लिए ज़रूरी है कि आप Regular Video Upload करें ताकि आपका Channel Active रहें। साथ ही एक अच्छे Title, Trending #(has)Tag, Keyword और Description का इस्तेमाल करें। जब आपकी Videos लोगों को पसंद आने लगेगी तो Views और Subscriber भी बढ़ने लगेंगे। जो आपकी Income की पहली सीढ़ी होगी।

Youtube से पैसा कमाने के तरीके(Youtube se Paise Kamane ke tarike) ?

कई लोग Youtube से पैसा कमा रहे हैं, लेकिन ये प्रोसेस इतना भी आसान नहीं है। खासतौर पर New Youtubers के लिए काफी मुश्किल होता है। लेकिन हां अगर आप एक सीमा को पार कर जाते हैं तो यह काम आसान हो जाता है। यूट्यूबप्रेन्योर को मिलने वाला भुगतान हर माह में अलग-अलग होता है। यह कई बातों पर depends करता है।

YouTube की पॉलिसी(Youtube Policies)
Youtube की पॉलिसी के मुताबिक Content Creators को 12 महीने के भीतर 4,000 घंटे का Watch time (देखने का समय) पूरा करना होता है। इसके अलावा आपके Youtube Channel पर 1,000 Subscriber भी होने चाहिए। जब आप ये क्राइटेरिया पूरा कर लेते हैं तो आप Youtube से कमाई करने के एलिजिबल हो जाएंगे। बता दें कि Youtube गूगल एडसेंस के जरिए रेवेन्यू-शेयरिंग मॉडल पर काम करता है। Youtubers अपनी Videos पर Ad’s के ज़रिए भी इनकम कर सकते हैं।(Also Read-Online paisa kaise kamaye – mobile se paise kaise kamaye 2020)

# पहला तरीका – Google adsense

1) कोई भी यूट्यूबप्रेन्योर Google adsense के ज़रिए ही कमाई करता है। इसके लिए आपको अपने Youtube Channel को गूगल से monetization कराना पड़ता है। अपने Channel को Google adsense से कनेक्ट करने के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर monetization के Options को इनेबल करना है।
2) Monetization इनेबल करने के बाद Gmail आईडी से google adsense पर Account बनाना होगा।

3) जैसे ही Youtube Channel को Review करने के बाद monetization पर अप्रूवल देगा तो आपकी Videos पर विज्ञापन आने शुरू हो जाएंगे। इन AD’s के ज़रिए आपकी कमाई होगी।
ध्यान दें कि आपकी Video जितने ज़्यादा Views होंगे आपकी कमाई भी उतनी ज़्यादा होगी। आप जितने भी पैसे Youtube AD’s के ज़रिए कमाते हैं तो आपके google adsense account में आते है जिसे आप अपने Bank Account में ट्रांसफर कर सकते हैं।(Also Read-Online Paise Kamane ka Tarika – How to Earn Money Online in Hindi-2020)

# दूसरा तरीका – Affiliate Marketing
1) Affiliate Marketing दूसरा तरीका है जिससे ज़रिए आप Income कर सकते हैं। Affiliate Marketing का मतलब है कि आपको किसी Online Company के Products का लिंक अपनी Video के description box में देना होता है। आपके द्वारा Post किए Link पर Click करके जितने लोग Products खरीदेंगे आपको Commission मिलेगा।
2) इस तरह पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Affiliate Program को Join करना होगा। जैसे amazon, flipkart, snapdeal, clickbank आदि।
3) प्रोग्राम में शामिल होने के बाद किसी Product का Affiliate link बनाये।
4) Products को बेचने के लिए अपनी Video में उस Product को प्रमोट करें और description box में Link डालें। मान लीजिए आप कोई Beauty Tips पर Based Video बना रहे हैं तो चुने गए Product का Affiliate link बनाकर description में दें और साथ ही उस Products की ख़ासियतों को अपनी Video में भी बताएं।(Also Read-Affiliate Marketing Kya Hai in Hindi: For Beginners(2020)

# तीसरा तरीका- Sponsorship

Youtube से कमाई करने का एक और ज़रिए है और वो है Sponsorship। जैसे जैसे आपका Youtube चैनल पॉपुलर होने लगता है आपको वीडियो के लिए sponsored मिलने लगते हैं। इसके लिए Video Creator को अच्छी-खासी रकम दी जाती है।
ये पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। जब आपका Subscriber बेस 5000 तक पहुंच जाए आप Sponsorship के लिए Apply कर सकते हैं।(Also Read-Online work from home jobs in Hindi)

नए यूट्यूबर्स ध्यान दें
अगर आप एक New Youtubers हैं, तो ध्यान दें कि Youtube पर सफल होने का एक ही मंत्र है और वह है ‘Good Content, जुनून और स्थिरता। एक बार जब क्रिएटर्स अपना Subscriber बेस बनाने में सफल हो जाते हैं तो उनके पास कई Popular Brand से गठजोड़ करने का रास्ता खुल जाता है।

Youtube ने लोगों को न केवल कमाई करते का रास्ता दिया है बल्कि अपनी छुपी हुई प्रतिभा को भी सामने लाना का मौका दिया है। Youtube के बारे में कुछ अन्य Tips और Tricks के साथ-साथ Technical दुनिया की किसी भी ख़बरों को पढ़ने और जानने के लिए आप हमसे यानि “All Top Today” से जुड़े रहें।

Leave a Comment