Best Pen drive in india – टॉप 10 बेस्‍ट पेन ड्राइव भारत में खरीदने के लिए

Best Pen Drive In India: Technology ने एक लंबा सफर तय किया है; 2 दशक पहले के समय में, मेरे पास 256 MB Capacity का पेन ड्राइव था, लेकिन अब आप 1 TB तक के storage के विकल्प खोज सकते हैं! इतना ही नहीं, अब आपके पास विभिन्न प्रकार के Pen Drives या फ्लैश ड्राइव के साथ बहुत सारे Brand हैं, जिससे यह समझना कठिन और कठिन होता जा रहा है कि एक को दूसरे से क्या अलग करता है।

इससे पहले कि आप Pen Drives को खरीदे, आपको अपनी आवश्यकताओं का आकलन करना होगा और यह तय करना होगा की आपकी जरूरत के हिसाब से कौनसा और कितनी capacity का पेन ड्राइव आपको लेना चाहिए।

Best Pen Drives in India

चूंकि Market में सभी उपलब्ध विकल्पों के बीच के अंतर को पहचानना मुश्किल हो सकता है, इस Article में, मैं आपको यह समझने में मदद करूंगा कि आप अपने लिए सबसे Best Pen Drives कैसे चुन सकते हैं। इसके साथ ही आपके लिए यह तय करना और भी आसान हो सकता है की आज की तारीख में भारत में ऑनलाइन मिलने वाले टॉप के Best Pen Drives कौनसे हैं।

Best pen drive in india
Best pen drive in india

top 10 Best pen drive in india

1) SanDisk Ultra SDCZ48-064G-U46 64GB USB 3.0 Drive

यह पेन ड्राइव डिजाइनरों और फोटोग्राफरों के लिए एकदम सही पेन ड्राइव हैं, यह 32 MB प्रति सेकंड की स्‍पीड़ प्रदान करता है, जो हाई-रिज़ॉल्यूशन वाले फोटोग्राफ्स और इलस्ट्रेशन या डिज़ाइन के अन्य कार्यों जैसे भारी फ़ाइलों को सेव करने या transfer करने के लिए बहुत अच्छा है।

इसकी स्टोरेज कैपेसिटी 64 GB की है, जिससे आप बड़ी Files को इसमें स्टोर कर सकते है।

हालांकि इसकी बॉडी प्लास्टिक की है, लेकिन फिर भी यह मजबूत, टिकाऊ plastics से बना है, इसलिए यह आसानी से नहीं टूटेगा और लगभग तीन साल तक चलेगा।

इस समय में यदि आपके पेन ड्राइव में कुछ होता है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह 5 years warranty के साथ आता है, इसलिए शायद आपको जल्द ही किसी नए के लिए खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी।

SanDisk Ultra USB 3.0 Pen Drive आपके डेटा को पासवर्ड और 128-बिट AES एन्क्रिप्शन का उपयोग करके सुरक्षित रखने के लिए सैनडिस्क सिक्योर सॉफ्टवेयर के साथ आता है। यह हाई परफॉर्मेंस USB 3.0 पेन ड्राइव MP3, मूवी, फ़ोटो और आपके पर्सनल डेटा को स्‍टोर करने के लिए उपयुक्त है।

Amazon पर अभी खरीदें

2) SanDisk Cruzer Blade 32GB USB Flash Drive

यह पेन ड्राइव वास्तव में सस्त हैं, लेकिन फिर भी टिकाऊ हैं। यह आपके कार स्टीरियो के साथ उपयोग करने और अपने Documents को स्‍टोर करने के लिए बिल्कुल सही है।

यह आजके Market में उपलब्‍ध सबसे अच्छे पेन ड्राइव में से एक हैं। यदि आपको केवल pdf या PowerPoint , एक्सेल शीट और वर्ड डॉक्स जैसे डयॉक्‍युमेंट या ऑडियो फाइलों को transfer करने की आवश्यकता है, तो आप 16 GB स्टोरेज स्पेस के पेन ड्राइव को भी खरिद सकते हैं। यह उन लोगों के लिए पर्याप्त है जो एक फ्लैश ड्राइव चाहते हैं, जो वे अपनी कार स्टीरियो के साथ या अन्य computer और प्रिंटर के साथ उपयोग कर सकते हैं।

यह सस्‍ता होने के बावजूद, 2-वर्ष की वारंटी के साथ आता है।

Amazon पर अभी खरीदें

3) HP V215B Metal USB 2.0 Pendrive

HP v215b 16GB पेन ड्राइव को USB 2.0 पोर्ट या लोअर वर्जन वाले Desktop या Laptop कंप्यूटर से आसानी से कनेक्‍ट किया जा सकता है। 14 Mbps की रीडिंग Speed और 4 Mbps की राइटिंग स्पीड के साथ, यह पोर्टेबल स्टोरेज ड्राइव फाइलों और Media को transfer करने में काफी तेज है।

इस सुविधाजनक और पोर्टेबल USB 2.0 पेन ड्राइव का उपयोग करते हुए आप अपने Laptop’s से ​​और अपने कंप्यूटर से फ़ाइल्‍स, फिल्मे, MP3, या भारी प्रेजेंटेशन फ़ाइलों को आसानी से share कर सकते हैं।

यह पेन ड्राइव विंडोज 2000, एक्सपी, विस्टा, 7, 8 और मैक ओएस 10.3 के साथ कम्पेटिबल हैं। आप इसे कॉम्पैक्ट रूप में फ़ाइलों को ले जाने के लिए उपयोग कर सकते है। इसकी ब्राइट मिरर फिनिश टिकाऊ मेटल से बनी हैं। हालांकी यह पेन ड्राइव कैपलेस हैं, लेकिन यह बहुत उपयोगी है, जब आपको अपनी मूल्यवान फ़ाइलों का बैकअप रखने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, HP का यह 16GB पेन ड्राइव अन्य प्लग एंड प्ले Devices की तरह है जिसे काम करने के लिए किसी भी ड्राइवर को Install करने की आवश्यकता नहीं है। आप इस HP पेन ड्राइव में MP3 फॉर्मेट में 3200 गानों को आसानी से Store कर सकते है।

इसके अलावा, इस छोटे स्टोरेज Drive से आप लगभग 4 घंटे का HD Video स्टोर कर सकते हैं।

Amazon पर अभी खरीदें

4) SanDisk Ultra Dual 16GB USB 3.0 Pen Drive

उत्साही यूजर्स के लिए SanDisk Ultra Dual 16GB ड्राइव बढ़िया है। यह उपयोग करने के लिए एक आसान है, यह सस्ता है, और यह आपकी वास्तविक आवश्यकता को पूरा कर सकता है।

The SanDisk Ultra Dual USB Drive आपके ओटीजी-सक्षम एंड्रॉइड डिवाइस से फाइलों को Transfer करने की चुनौतियों का मध्यस्थता करने का एक शानदार तरीका है। आप बस अपने एंड्रॉइड, या विंडोज / मैक ओएस एक्स कंप्यूटर में सैनडिस्क अल्ट्रा डुअल यूएसबी ड्राइव में प्लग इन करें, और फ़ाइलों को Transfer करें।

एंड्रॉइड पर, सैनडिस्क अल्ट्रा डुअल यूएसबी ड्राइव आटोमेटिकली माउंट होता है और आप डिवाइस से फ़ाइलों को सीधे एक्सेस कर सकते हैं या उन्हें स्थानीय रूप से Copy कर सकते हैं।

एक कंप्यूटर पर, SanDisk Ultra Dual USB Drive एक सामान्य फ्लैश ड्राइव की तरह पॉप अप करता है, आप अपनी फ़ाइलों को transfer करने के लिए एक आसान ड्रैग-एंड-ड्रॉप पद्धति का उपयोग कर सकते है।

SanDisk Ultra Dual USB Drive एक स्लाइडर के साथ एक छोटा थंब ड्राइव है जो आपको यूएसबी 3.0 कनेक्टर और माइक्रो-यूएसबी कनेक्टर के बीच Switch करने में सक्षम बनाता है।

माइक्रो-बी और स्‍टैंडर्ड यूएसबी इंटरफेस और डयुअल कनेक्टर फ्लैश ड्राइव ओ के साथ हाइब्रिड पेन ड्राइव का उपयोग PC और टैब्‍लेट पीसी या Mobile फोन के साथ किया जाता है।

यह High Quality और मजबूत डिजाइन और मजबूत एल्यूमीनियम मिश्र धातु केसिन से बना हैं, जो 5 years warranty के साथ आता हैं।

Amazon पर अभी खरीदें

5) HP X 720 W – 32 GB USB 3.0 Flash Drive / Pen Drive

यह HP ब्रांड नेम से एक स्टाइलिश दिखने वाला Metal का यूएसबी 3.0 पेन ड्राइव हैं। मेटल आवरण के कारण पेन ड्राइव मजबूत है। इसके पीछे एक क्लिप होती है जिसका इस्तेमाल इसे Pocket या टाई पर लटकाने के लिए किया जा सकता है। इस पेन ड्राइव का परफॉर्मेंस 100MB/s तक की अच्छी रीडिंग स्पीड और 40MB/s के आसपास की औसत राइटिंग स्‍पीड के साथ औसत है।

यह यूएसबी 3.0 पेन ड्राइव 8GB, 16GB, 32GB और 64GB की क्षमता में आता है।

Amazon पर अभी खरीदें

6) Sony USM32X/B3 X Series 32GB USB 3.1 Pen Drive

सोनी का ब्रांड नेम India में बहुत लोकप्रिय है और यह high quality प्रोडक्‍ट वाले इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद बनाती है। सोनी का यह यूएसबी 3.0 पेन ड्राइव 8 जीबी, 16 जीबी, 32 जीबी और 64 जीबी की क्षमता में आता है। इस पेन ड्राइव का दावा किया गया डेटा ट्रांसफर रेट 110 Mb/s है जो काफी अच्छी है। यह केवल रिड की स्‍पीड है क्योंकि इसमें इतनी राइटिंग की speed नहीं हो सकती।

यह पेन ड्राइव एक कैप के साथ आता है जिसे Computer के USB पोर्ट में प्लग करने के बाद हटाया जा सकता है। पेनड्राइव विंडोज 8, विंडोज 7, विंडोज विस्टा मैक ओएस एक्स 10.4 को सपोर्ट करता है। इसलिए यदि आप सोनी के प्रशंसक हैं तो आप अपने डेटा ट्रांसफर की जरूरतों के लिए यह 32GB यूएसबी 3.0 पेन ड्राइव जरूर खरिद सकते हैं।

Amazon पर अभी खरीदें

7) SanDisk Ultra Fit 32GB USB 3.0 Pen Drive

यह SanDisk से एक अल्ट्रा-पोर्टेबल यूएसबी 3.0 सक्षम 32GB पेन ड्राइव है। यह एक नैनो पेन ड्राइव है और आप केवल पेन ड्राइव के यूएसबी कनेक्टर को देख सकते हैं क्योंकि यह आकार में इतना छोटा है।

SanDisk Ultra Fit USB 3.0 Pen Drive की क्षमता 128 जीबी तक है और इसमें 150 Mb/s तक की रीड स्पीड है। राइटिंग स्पीड लगभग 50 Mb / s है जो इस आकार के पेन ड्राइव के लिए काफी अच्छी है।

यह नैनो 32GB पेन ड्राइव अपनी सुरक्षा के लिए पारदर्शी प्लास्टिक कवर के साथ आता है। यह SanDisk SecureAccess सॉफ्टवेयर के साथ 128-बिट AES एन्क्रिप्शन के साथ आपकी फ़ाइलों की सुरक्षा भी करता है। इसलिए यदि पोर्टेबिलिटी आपकी मुख्य चिंता है और आप एक हाई स्पीड USB 3.0 पेन ड्राइव चाहते हैं तो आपको यह खरीदना चाहिए।

Amazon पर अभी खरीदें

8) Transcend 8GB JetFlash 700 Super Speed USB 3.0 Pen Drive

Transcend दुनिया में मेमोरी और फ्लैश ड्राइव के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। वे अपने हाई परफॉर्मेंस और टिकाऊ उत्पादों के लिए जाने जाते हैं। Transcend से यहाँ आपके लिए Transcend JetFlash 700 है जो एक पारंपरिक दिखने वाला पेन ड्राइव है जो USB 3.0 को सपोर्ट करता है। इस पेन ड्राइव में क्रमशः 100MB / s और 30MB / s की अच्छी रीड एंड राइट स्पीड है।

पेन ड्राइव की बिल्‍ट क्‍वालिटी बहुत अच्छी है और डेटा ट्रांसफर एक्टिवीटी को इंडिकेट करने के लिए इसमें एक एलईडी इं‍डिकेटर भी है। यह बहुत काम आता है क्योंकि आप जान सकते हैं कि पेन ड्राइव को सफलतापूर्वक प्लग किया गया है और डेटा ट्रांसफर एक्टिवीटी चल रही है या नहीं।

इसके साथ ही यह पेन ड्राइव कैप के साथ आता हैं, जो इसे नुकसान और पानी से बचाता है। इसलिए यदि आप Transcend से एक अच्छी 32GB पेन ड्राइव चाहते हैं तो आप इस के साथ जा सकते हैं। आप इसे नीचे दिए गए लिंक से इसके प्राप्त कर सकते हैं।

Amazon पर अभी खरीदें

9) Transcend JetFlash 710 16 GB USB 3.0 Pen Drive

यह Transcend से एक और छोटा पेन ड्राइव है। यह पेन ड्राइव दूसरों से थोड़ा आगे है क्योंकि यह लेटेस्‍ट यूएसबी 3.1 स्‍टैंडर्ड को सपोर्ट करता है। Transcend JetFlash 710 एक मजबूत रूप से निर्मित पेन ड्राइव है जिसमें मजबूत मेटल स्‍ट्रक्‍चर है।

इसका पफॉर्मेंस बहुत अच्छा हैं और इसकी रिड एंड राइट स्‍पीड भी टॉप की है। यह पेन ड्राइव 8GB, 16GB, 32GB और 64GB की स्टोरेज क्षमता में उपलब्ध है। यह विंडोज, मैक ओएस और लिनक्स सहित लगभग सभी प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है।

Amazon पर अभी खरीदें

10) Strontium Ammo 32GB 2.0 USB Pen Drive

यह पेन ड्राइव स्टील बॉडी के साथ आता हैं, जो बहुत ही ड्यूरेबल हैं ताकि आप इसके बिना कभी न हों।

यदि आप स्टेनलेस स्टील की बॉडी के साथ ड्यूरेबल पेन ड्राइव चाहते हैं, जिसकी रिडींग स्‍पीड काफी तेज होनी चाहिए, तो यह आपके लिए ही हैं।

इस 2.0 USB ड्राइव की राइटिंग स्‍पीड 14 एमबी प्रति सेकंड और रि‍डिंग स्‍पीड 40 एमबी प्रति सेकंड है।

Amazon पर अभी खरीदें

Leave a Comment