Blogger Vs WordPress in Hindi – कौन हैं आपके लिए Best है

bloggr vs wordpress in hindi

Blogger Vs WordPress : Blogging केलिए बहुत सारे platforms है, जहाँ आप अपनी blog और contents को आसानी से manage कर सकते हैं. पर सवाल ये उठता है के कौन सा platform Bloggin के लिए सही है; Blogger vs WordPress vs Tumbler? ये बस 3 popular platforms है, पर इनके अलावा और बहुत सारे हैं. हम तो सबके ऊपर discuss नहिं कर सकते, पर हम 2 popular blogging platforms के बारे में बात करेंगे, जो है WordPress or Blogger. सुरुवाती तौर पर बहुत सारे ब्लॉगर Blogger(Blogspot) इस्तिमाल करते है और फिर बाद में WordPress को shift हो जाते है. इसका मतलब ये नहिं है के Blogspot अच्छा नहिं है. आज भी बहुत सारे popular blogs है, जो blogspot platform में है.

WordPress का 2 versions है; एक है wordpress.com और दुसरे wordpress.org. एक है free और दुसरे केलिए आपको hosting लेना पड़ेगा. हम इसी post में self hosted WordPress ब्लॉग के बारे में बात करेंगे. तो बताते हैं विस्तार से, कौन सा blogging platform बेहतर है; Blogger or WordPress.

अगर आप अपना खुद का Blog बनाकर पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो एक बार हमारी इस Post को पूरा जरूर पढ़ लीजिए। अक्सर लोग Blog बनाते समय कई गलतियाँ कर देते हैं, जिसकी वजह से उनको उनकी मेहनत का Result नहीं मिल पाता है। अन्त में निराश होकर उन्हें Blogging को ही छोड़ना पड़ जाता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा न हो तो कुछ ऐसी बातें हैं, जिनके बारे में, Blogging शुरू करने से पहले ही जान लेना बहुत जरूरी है।

जब भी हम कोई Blog बनाते हैं तो इसके लिए हमें किसी न किसी Blogging Platform की जरूरत होती है। बैसे तो Blog बनाने के लिए बहुत से Blogging Platform उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ Free हैं तो कुछ Paid हैं.

जब हमें Blogging की Basic जानकारियाँ नहीं होती हैं तो हम इनमें से किसी भी Blogging Platform को चुन लेते हैं। आगे चलकर हमें पता चलता है कि हमने Blogging Platform को चुनने में बहुत बड़ी गलती कर दी है। ऐसे में हमें कभी-कभी उस Blog को बन्द भी करना पड़ जाता है।

सोचकर देखिए, जिस Blog को बनाने में आपने अपने 4 से 6 महीने खर्च कर दिए हों, उसके बाद अपनी एक छोटी सी गलती की वजह से आपको उसी Blog को बन्द करना पड़ जाए तो आपको कैसा महसूस होगा। हम चाहते हैं कि आप यह गलती न करें इसलिए आज हम आपको बताएँगे कि आपके लिए कौन सा Blogging Platform अच्छा रहेगा।

WordPress.com vs Blogger.com : Which is Better in Hindi

अब तक आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि Blog बनाने के लिए हमें किसी न किसी Blogging Platform की जरूरत होती है। ऐसे में कौन सा Blogging Platform हमारे लिए बेहतर होगा ? हम कौन सा Blogging Platform चुनें जिससे मुझे मेरी मेहनत का अच्छा Result मिल सके ?

बैसे तो Blog बनाने के लिए कई Blogging Platform मौजूद हैं लेकिन ज्यादातर Blogger अपना Blog बनाने के लिए दो Platform का ही Use करते हैं। ये दो Blogging Platform हैं –

  1. Blogger (blogspot.com)
  2. WordPress (wordpress.org)

Blogger Vs WordPress : Which is Better

अब हमारे सामने यह समस्या आती है कि हम अपना Blog बनाने के लिए इनमें से किसे चुनें ? Blogger और WordPress में हमारे लिए कौन ज्यादा अच्छा है ? हम अपना Blog Blogger पर बनाएँ या WordPress पर बनाये ये समझना जरूरी हैं. Blogger पर Blog बनाने के क्या क्या फायदे हैं ? WordPress पर Blog बनाने के क्या क्या फायदे हैं ? WordPress और Blogger में क्या अन्तर (Difference) है ?

दरअसल Blogger or WordPress दोनों के अपने कुछ फायदे भी हैं और नुकसान भी। हम आपके लिए यहाँ पर दोनों के फायदे और नुकसान बता रहे हैं, जिनके आधार पर आपको यह तय करने में आसानी होगी कि आपके लिए Blogger और WordPress में कौन ज्यादा अच्छा रहेगा ?

Free और Paid के आधार पर Blogger or WordPress में से किसे चुनें

अगर आप अपना Blog बनाने के लिए Blogger का Use करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह Free है। अगर आप Blogger पर अपना Blog बनाते हैं तो इसमें आपका कोई खर्चा नहीं आएगा। आपको किसी को भी एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं है।वहीँ अगर हम WordPress की बात करें तो इसका Use करने के लिए आपको किसी न किसी Company का Hosting Plan लेना पड़ेगा। ये Hosting Plan काफी महँगे होते हैं। हाँलाकि कई Website ऐसी होती हैं जो Hosting Free में Provide करती हैं। आपको इनके चक्कर में नहीं पड़ना है। आगे चलकर आपको पछताना भी पड़ सकता है।अगर हम HostGator के Hosting Plan की बात करें तो उसका खर्चा एक साल का लगभग 7-8 हजार रूपए आएगा। मेरी नजर में एक नए Blogger के लिए शुरू-शुरू में इतना पैसा खर्च करना बिलकुल भी समझदारी नहीं है।

Ownership या Control के आधार पर Blogger or WordPress में से कौन ज्यादा अच्छा है

अगर आप Blogger पर अपना Blog बनाते हैं तो इसके Owner आप नहीं होंगे बल्कि Google होगा। चूँकि Blogger, Google का Product है इसलिए आपके Blog पर Ownership Google की रहेगी। मेरे कहने का मतलब यह है कि ऐसा नहीं है कि आपके Blog पर आपका कोई Control नहीं रह जाएगा। आपका Control होगा लेकिन सीमित। आप अपने ब्लॉग को केवल Manage कर सकते हैं। अगर Google चाहें तो आपके Blog को किसी भी Time बन्द भी कर सकता हैं। हाँलाकि Google यह कदम तभी उठाता है जब आप उसके नियमों के खिलाफ काम करते हैं।अगर आप WordPress पर अपना Blog बनाते हैं तो आपके Blog पर आपका पूरा Control रहेगा। इसके मालिक आप खुद होंगे। आपके Blog को कोई नहीं बन्द कर सकता, जब तक आप न चाहें। आप चाहेंगे तभी आपका Blog बन्द हो सकता है, वरना नहीं। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि WordPress, Blogger से बेहतर है।

Customization के आधार पर Blogger or WordPress में से किसे Select करें

अगर आप अपना Blog Blogger पर बनाते हैं तो आपके पास अपने Blog को Customize करने के बहुत ही सीमित Option होंगे। आप अपने Blog को अपनी इच्छानुसार Customize नहीं कर सकते हैं।
अगर आप अपना Blog WordPress पर बनाते हैं तो आपके पास अपने Blog को Customize करने के बहुत सारे Option उपलब्ध होंगे। आप जैसे चाहें वैसे अपने Blog को Customize कर सकते हैं। अपने Blog को Customize करने के लिए WordPress में आपको हजारों Plugins मिल जाएँगे जो आपके काम को काफी आसान बना देंगे। WordPress में हर चीज का Plugin मौजूद होता है जिससे आपको अपने Blog को Customize करने में बिलकुल भी परेशानी नहीं होगी।

Theme के आधार पर Blogger or WordPress में कौन सा बेहतर है

आपका Blog कैसा दिखेगा, यह आपके द्वारा Use की जाने वाली Theme या Template पर Depend करता है। अगर आप अपना Blog Blogger पर बनाते हैं तो आपको अपने Blog के लिए बहुत ही कम Theme मिलती हैं। अगर आप बाहर से किसी Free Theme या Template को Download करने का प्रयास करते हैं तो इससे आपका Blog Hack भी हो सकता है। अगर आप Blogger के लिए कोई अच्छी सी Theme या Template को खरीदना चाहें तो इसके Option भी आपको बहुत ही कम मिलेंगे।
जबकि WordPress में देखा जाए तो आपको हजारों Free Themes मिल जाएँगी। इसके अलावा अगर आप किसी Theme को खरीदना चाहें तो WordPress के लिए आपको बहुत सी Theme मिल जाएँगी, जिन्हें आप खरीद सकते हैं।

Security के आधार पर WordPress Vs Blogger

अगर हम अपने Blog की Security की बात करें तो इसमें Blogger, WordPress से बेहतर है। चूँकि यह Google का Product है इसलिए सुरक्षा की नजरिए से आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपके Blog की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्वयं Google की है।
जबकि WordPress में आपके Blog को Hack करना थोड़ा आसान होता है। इसके Owner आप खुद हैं इसलिए सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आपकी ही होगी। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। WordPress में आपको कई ऐसे Plugin मिल जाएँगे जिनसे आप अपने Blog की Security को मजबूत कर सकते हैं।

Portability के आधार पर Blogger or WordPress में अन्तर (Difference)

मान लीजिए आप अपना Blog Blogger पर बनाते हैं। आगे चलकर आप अपना Blog किसी दूसरे Platform पर ले जाना चाहें तो ऐसा करने में आपको काफी समस्या आ सकती है। आपके Blog की Ranking पर भी प्रभाव पड़ सकता है। जबकि अगर आपका Blog WordPress पर है तो आपको अपना Blog किसी दूसरे Platform पर ले जाने में कोई परेशानी नहीं होगी।

AdSense के आधार पर Blogger or WordPress for making money

अगर आप अपना कोई Blog बना रहे हैं तो आपके मन में कहीं न कहीं पैसा कमाना होगा। इसके लिए आपको AdSense से Approval लेना होगा। अगर आप अपना Blog Blogger पर चलाते हैं तो आपको AdSense का Approval मिलने में आसानी रहेगी। जबकि अगर आपका Blog WordPress पर है तो AdSense का Approval मिलने में थोड़ी मुश्किल हो सकती है। इसके अलावा कई ऐसे Ad Network हैं जो Blogger को Support नहीं करते हैं जबकि WordPress को Support करते हैं, जैसे – media.net

SEO (Search Engine Optimization) के आधार पर Blogger Vs WordPress

अगर आप Blogging करते होंगे तो आपको यह अच्छी तरह से पता होगा कि Blogging की Field में SEO (Search Engine Optimization) की क्या अहमियत होती है। अगर आप अपने Blog का SEO (Search Engine Optimization) नहीं करते हैं तो आप अपने Blog पर चाहें जितनी मेहनत कर लें, सब बेकार है। अगर आप अपना Blog Blogger पर बना रहे हैं तो आपको SEO (Search Engine Optimization) के लिए ज्यादा Option नहीं मिलते हैं, जिसकी वजह से आपके Blog की Ranking पर फर्क पड़ता है और इससे आपकी Earning भी प्रभावित होती है।
इसके विपरीत अगर आप अपना Blog WordPress पर Operate कर रहे हैं तो आपको SEO (Search Engine Optimization) के लिए परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है। आपको कई ऐसे Plugin मिल जाएँगे जो आपकी SEO (Search Engine Optimization) की Problem को चुटकियों में हल कर देंगे। SEO Yoast एक ऐसा ही Plugin है जो बच्चों की तरह आपको बताएगा कि SEO (Search Engine Optimization) के लिए कहाँ पर क्या करना है ?

Server Down के आधार पर WordPress vs Blogger

Blogger पर Blog या Website बनाने का एक फायदा यह है कि आपका Blog या आपकी Website कभी Down नहीं होगी, चाहें एक ही Time पर कितने ही लोग क्यों न आ जाएँ। जबकि अगर आप WordPress पर अपना Blog या Website बनाते हैं तो एक ही समय पर ज्यादा लोग आ जाने से आपका Blog या आपकी Website Down हो सकती है। अगर बार-बार आपका Blog या आपकी Website Down होती है तो इससे आपके Blog या Website की Ranking गिर सकती है।

CPC के आधार पर Blogger or WordPress for Making Money

अगर आपका Blog Blogger पर है तो आपको CPC कुछ कम मिलती है। इसके Opposite अगर आपका Blog WordPress पर है तो आपको CPC थोड़ी ज्यादा मिलती है। CPC का मतलब होता है – Cost Per Click. आसान भाषा में समझें तो एक Click पर कितना पैसा मिलेगा ?
Blogger पर आमतौर पर आपको 0.01 Doller की CPC मिलती है, अगर आपका Blog हिन्दी में है और India में पढ़ा जाता है। इसके Opposite अगर आपका Blog WordPress पर है तो India में आपको हिन्दी Blog के लिए 0.04 से 0.06 तक की CPC मिल सकती है। ज्यादा CPC मतलब ज्यादा Earning.

Revenue Sharing के आधार पर Blogger or WordPress for making Money

Blogger or WordPress में एक Difference Revenue Sharing का भी है। Blogger पर Revenue Sharing का Ratio 55:45 है। मतलब आपकी जितनी Earning होगी उसका 55% हिस्सा आपको मिलेगा और 45% हिस्सा Google रख लेगा। Google आपको सब कुछ Free में दे रहा है इसलिए वह आपसे अपना हिस्सा थोड़ा ज्यादा ही लेगा।
इसके Opposite अगर आपका Blog WordPress पर है तो Revenue Sharing का Ratio 68:32 का होगा। मतलब आपकी जितनी Earning होगी उसका 68% हिस्सा आपको मिलेगा और 32% हिस्सा Google रखेगा।

हमारी इस Post को पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि Blogger Vs WordPress in Hindi कौन सा ज्यादा अच्छा (बेहतर) है, हम अपना Blog बनाने के लिए Blooger या WordPress में से किसे चुनें ? Blogger or WordPress में हमारे लिए कौन सा ज्यादा अच्छा है ? हम अपना Blog Blogger.com पर बनाएँ या WordPress पर ? Blogger पर Blog बनाने के क्या क्या फायदे हैं ? WordPress पर Blog बनाने के क्या क्या फायदे हैं ? Blogger और WordPress में क्या Difference है ?
इन सारे बिन्दुओं के आधार पर हम कह सकते हैं कि WordPress, Blogger से कई माइनों में अच्छा है। WordPress में आपको कई ऐसी सुविधाएँ मिल जाती हैं जिनसे आप अपने Blog को काफी आगे तक ले जा सकते हैं। लेकिन Blogger को भी सिरे से नकारा नहीं जा सकता है क्योंकि नए Blogger को आगे बढ़ने का मौका यहीं से मिलता है। इसके अलावा बड़े से बड़े Blogger की शुरुआत इसी Platform से हुई है। आज भी कई लोग अपना Blog Blogger पर ही चला रहे हैं और अच्छा खासा पैसा Earn कर रहे हैं।


अब आपको अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि आपके लिए Blogger or WordPress में कौन अच्छा है ? मेरी नजर में एक नए- नए Blog बनाने के लिए Blogger ज्यादा अच्छा रहेगा क्योंकि यह Free है। इसमें आपका एक भी पैसा नहीं लगेगा। इसके अलावा इसे चलाना भी बहुत आसान है। कोई भी इसे बहुत आसानी से चला सकता है।
Blogger पर अपना Blog बनाकर पहले आप Blogging के Basics को अच्छी तरह से समझ लें। जब आप Blogging के बारे में अच्छी तरह से जान-समझ लें और आपकी कुछ आमदनी भी होने लगे तो आप अपने इसी Blog को WordPress पर Migrate कर सकते हैं।


उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपके मन में Blogging से सम्बन्धित कोई सवाल है तो आप नीचे Comment करके हमसे पूँछ सकते हैं। हम आपको Reply जरूर देंगे।

1 thought on “Blogger Vs WordPress in Hindi – कौन हैं आपके लिए Best है”

  1. Hi, this is Leonrad.

    Today I have good news for you, witch you can get $30 free bonus in a minute.

    All you have to do is to register Vera & John online casino link below and that’s it.
    You can register by free e-mail and no need kyc.

    Registration form
    https://www3.samuraiclick.com/go?m=28940&c=34&b=926&l=1

    After you get your free bonus, play casino and make money!
    Many people sent me thanks mail because they won more than $2,000-$10,000
    by trusting me.

    Don’t miss this chance and don’t for get that your chance is just infront of you.
    Get free bonus and win your life!

    You can with draw your prize by Bitcoin, so If you need best crypto debit card, try Hcard.
    https://bit.ly/31zTBD0

    It is Mastercard brand and you can exchange your crypto by Apps.
    Hcard cost you $350 + shipping, but it will definitely worth.

    This is how rich people always get their profits.
    So, if you wanna win your life for free, do not miss your last chance.

    Thank you
    Leonrad Garcia.

    Reply

Leave a Comment