windows 10 pro lizenz kaufen office 2019 pro lizenz kaufen office 365 pro lizenz kaufen windows 10 home lizenz kaufen windows 10 enterprise lizenz kaufen office 2019 home and business lizenz kaufen office 2016 pro lizenz kaufen windows 10 education lizenz kaufen visio 2019 lizenz kaufen microsoft project 2019 lizenz kaufen microsoft project 2016 lizenz kaufen visio professional 2016 lizenz kaufen windows server 2012 lizenz kaufen windows server 2016 lizenz kaufen windows server 2019 lizenz kaufen betriebssysteme lizenz kaufen office software lizenz kaufen windows server lizenz kaufen softhier.com instagram ucuz takipçi satın al instagram ucuz beğeni satın al instagram ucuz görüntülenme satın al instagram ucuz otomatik beğeni satın al facebook ucuz beğeni satın al facebook ucuz sayfa beğenisi satın al facebook ucuz takipçi satın al twitter ucuz takipçi satın al twitter ucuz beğeni satın al twitter ucuz retweet satın al youtube ucuz izlenme satın al youtube ucuz abone satın al takipçi hilesi

Blogging se Paise kaise kamaye-ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए– पूरी जानकारी

Blogging Se Paise Kaise Kamaye (How to make money from blogging step by step Guide)

Blogging Se Paise Kaise Kamaye :दोस्तों अगर आप Google में Search कर रहे हैं कि Blog se Paise kaise kamaye (How to make money from blogging step by step), Blogging Se Paise Kaise Kamaye (How to make money with a blog for beginners), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, blogger se paise kaise kamaye, Website बनाकर पैसे कैसे कमाए तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं।

दोस्तों अगर Online paise kamane की बात की जाए तो सबसे अच्छा तरीका है – Blogging. Blogging के द्वारा आज कई लोग घर बैठे-बैठे महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप भी Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको इतने Simple और आसान तरीके से Blogging के बारे में बताएँगे, जिससे कि आप भी बहुत आसानी से अपना खुद का Blog बनाकर उससे अच्छे-खासे पैसे Earn कर सकते हैं।

Blogging Blog/Website से पैसे कमाने का तरीका

आज हम आपको विस्तार से बताएँगे कि Blogging se Paise Kaise kamaye(ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए) , इसके बारे में बताने से पहले कुछ ऐसी बातें हैं, जिनको जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। अगर आप इन छोटी-छोटी बातों के बारे में नहीं जानेंगे तो आपको अपना Blog बनाते समय कई Problems का सामना करना पड़ सकता है।

ब्लॉग क्या है (Blog meaning in Hindi)

जब हम अपने ज्ञान, विचारों, और अनुभवों को Regular रूप से एक website के रूप में लिखते हैं तो इसे ही Blog कहते हैं। Blog के माध्यम से आप अपने विचारों और अनुभवों को स्वतंत्र रूप से लिख सकते हैं। ब्लॉग आप किसी भी Subject पर बना सकते हैं। जिस क्षेत्र में आपको रुचि हो उससे सम्बंधित आप अपना Blog बना सकते हैं।

जैसा कि आप एक Traveler हैं तो आप traveling पर अपना एक Blog बना सकते हैं। अगर आपको अच्छा खाना बनाने में महारत हासिल है तो आप Cooking पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आप एक Beautyshian हैं तो आप अपना ब्लॉग बनाकर लोगों के साथ Beauty Tips शेयर कर सकती हैं। कहने का मतलब यह है कि आप किसी भी Topic पर अपना Blog बना सकते हैं और Online Paise Kama सकते हैं।

Blog बनाकर जहाँ आप एक ओर अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को लोगों के साथ बाँट सकते हैं, वहीँ ब्लॉग बनाकर आप घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए उम्र मायने नहीं रखती है। आप ये काम किसी भी उम्र में कर सकते हैं। कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने 50 साल में अपना Blog बनाया और आज वह इससे अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

Blogging क्या है (Blogging meaning in Hindi)

अगर आपको Blog के बारे में अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा तो Blogging को समझने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। अगर सीधे और Simple शब्दों में Blogging को समझने की कोशिश करें तो हम कह सकते हैं कि Blog को मेन्टेन रखना ही Blogging है। जब आप अपना कोई ब्लॉग बनाएँगे और उस पर Regular रूप से लेख लिखेंगे तो इसी काम को हम Blogging कहेंगे।

आमतौर पर लोगों के Blogging करने के दो उद्देश्य होते हैं –

1. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को Free Share करना।

2. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों से paise Kamana।

आपका इनमें से कोई भी उद्देश्य हो सकता है। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि हमारा कोई भी उद्देश्य हो, Blog बनाकर उस पर काम करना ही Blogging है।

ब्लॉगर क्या होता है (Blogger meaning in Hindi)

ब्लॉग और Blogging को जानने के बाद अब हम जानते हैं कि Blogger kya hai या Blogger kya hota hai ? ब्लॉगर उस व्यक्ति को कहते हैं जो Blogging करता है। मतलब जो व्यक्ति अपना ब्लॉग बनाता है और उस पर Work करता है उसे ही Blogger कहते हैं। जिस व्यक्ति का अपना खुद का कोई Blog होता है, उस व्यक्ति को हम Blogger कह सकते हैं। जैसे मेरे कई Blog हैं तो मैं भी एक Blogger हुआ।

ब्लॉग के फायदे (Benefits of blogging)

Blogging के कई सारे फायदे हैं जिनको संक्षेप में बताना सम्भव नहीं है। फिर भी हम यहाँ Blog ke fayde संक्षेप में बताने की कोशिश कर रहे हैं। अगर आप Blogging करना चाहते हैं तो इसके फायदों से भली-भांति परिचित हो लें।

1. Blogging का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह काम आप घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

2. अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आपके ऊपर किसी का दबाव नहीं होगा। आमतौर पर जब हम कोई Job करते हैं तो उसमें कहीं न कहीं हम दबाव में रहते हैं। Blogging में ऐसा नहीं है।

3. Blogging से आप जितने चाहें पैसे कमा सकते हैं। कई लोग ब्लॉगिंग से महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं लेकिन इसके लिए आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी। Blogging से महीने के लाख रुपये कमाना असम्भव नहीं है।

4. इसके लिए आपको ज्यादा Investment की भी जरूरत नहीं होती है। यहाँ तक कि आप ये काम Free में भी शुरू कर सकते हैं।

5. इस काम को करने में कोई Risk भी नहीं है। इसमें आपके रुपये डूबने का भी खतरा नहीं रहता है। मतलब इस काम में फायदा ही फायदा है Loss बिलकुल नहीं।

6. इस काम में आपको paisa मिलता रहता है चाहें आप यह काम छोड़ ही क्यों न दें। जबकि Job या Business में ऐसा नहीं है।

(Also Read- Blogging Kaise Kare – complete guide in Hindi)

Blog और Website में क्या Difference है (Difference between blog and website in hindi)

कुछ लोग जानना चाहते हैं कि ब्लॉग और वेबसाइट में क्या Difference है (Difference between blog and website in hindi)। Blog और website में बहुत ज्यादा Difference नहीं है। अगर हम किसी ब्लॉग को website कह दें तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। Blog और Website में अन्तर की बात करें तो हम कह सकते हैं कि सभी ब्लॉग वेबसाइट हैं लेकिन सभी Website ब्लॉग नहीं हैं।

आसान भाषा में बात करें तो हम कह सकते हैं कि एक ब्लॉग में आपको Regular रूप से लेख लिखने पड़ते हैं। Blog में हम किसी subject के बारे में विस्तार से जानकारी देते रहते हैं जबकि Websites में ऐसा नहीं है। वेबसाइट में रोज-रोज लिखने की जरूरत नहीं होती है। बस एक बार में ही समस्त जानकारियों को updates कर दिया जाता है।

ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging se paise kaise milte hain)

अगर आप सोच रहे हैं कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging se paise kaise milte hain) तो इसका जवाब बहुत ही आसान है। Blogging से पैसे प्राप्त करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको Adsense में अपना एक Account बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने Bank Account की जानकारियाँ Adsense को देनी होंगी।

जब Adsense के पास आपके 100 डॉलर हो जाएँगे तो Adsense ये सारा पैसा अपने आप आपके Bank Account में Transfer कर देगा, जिसे आप कभी भी निकाल सकते हैं। अब आपको पता चल गया होगा कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging se paise kaise milte hain) लेकिन उससे पहले आपका ब्लॉग adsen से approve होना आवश्यक हैं।

Blogging se paise kaise Kamaye – ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए(blogger se paise kaise kamaye)

Blog, Blogging और Website से सम्बन्धित सामान्य जानकारियों के बाद अब हम आपको बताएँगे कि Blogging se paise kaise kamaye (How to make money from blogging step by step), Blog se paise kaise kamaye (How to make money with a blog for beginners), ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, Website से पैसे कैसे कमाए, blogger se paise kaise kamaye।

Blogging से पैसे कैसे कमाए, इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी (Full Guide/Information) Step by Step दे रहे हैं –

Step 1 – अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुनें (Best niche for blog/blogging)

यह Blog बनाने का सबसे पहला Step है। अगर आप Blog बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के Topic को चुनना होगा। ब्लॉग के Topic को चुनते समय अक्सर लोग गलती कर देते हैं। वह किसी भी Topic पर अपना ब्लॉग शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से आगे चलकर उन्हें कई Problems का सामना करना पड़ता है।

अपना ब्लॉग उस Subjects पर बनाएँ जिसमें आपको Internet और Knowledge हो। जब आपको उस subject का अच्छी तरह से Knowledge होगा तो आप उस Subject के बारे में ज्यादा अच्छी तरह से बता सकेंगे। इसके अलावा अगर कोई उस Subject से सम्बन्धित सवाल भी करेगा तो आपको जवाब देने में कोई परेशानी नहीं होगी। आप चाहें तो अपने Blog में एक से ज्यादा विषयों पर भी लिख सकते हैं।

कुल मिलाकर कहने का तात्पर्य यह है कि ब्लॉग बनाने से पहले आपको अच्छी तरह से सोच लेना है कि मुझे अपना Blog किस Topics पर बनाना है।


Step 2 – अपना ब्लॉग किस Platform पर बनाएँ (Blogger Vs WordPress which is better)

जब आप यह सोच लें कि मुझे अपना ब्लॉग किस Subjects पर बनाना है. उसके बाद आपको यह निश्चित करना है कि मुझे अपना ब्लॉग किस  Platform पर बनाना है। वैसे तो ब्लॉग बनाने के कई Platform उपलब्ध हैं लेकिन ज्यादातर लोग दो Platform का ही प्रयोग करते हैं।

1. Blogger – अगर आप Blogging के क्षेत्र में शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए यही Platform सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि यह Free है। इसमें आपका एक भी पैसा नहीं लगेगा। यह Google का Product है इसलिए आपको इस पर शक करने की कोई जरूरत नहीं है। कमी की बात की जाए तो केवल यह है कि इस पर आप अपने Blog को ज्यादा Customize नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा एक कमी और है कि इसमें पैसे थोड़े कम मिलते हैं।

2. WordPress – यह Platform उन लोगों के लिए है जो शुरू-शुरू में पैसा लगा सकते हैं। इसमें आपको अपने ब्लॉग को Customize करने के कई सारे Option मिलते हैं। इसके अलावा इसमें आपको अपने ब्लॉग को मेन्टेन रखने में भी ज्यादा समस्या नहीं आती है। इसमें आपको Paisa भी ज्यादा मिलता है।

मेरी राय में आपको शुरू-शुरू में Blogger पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए क्योंकि यह Free है। जब आपके पैसे आने लगें तो आप WordPress पर अपना ब्लॉग को shift कर सकते हैं।(Blogger Vs WordPress in Hindi – कौन हैं आपके लिए Best है)

Step 3 – अपने ब्लॉग के लिए सही Domain Name चुनें

जैसे आपके घर का पता होता है वैसे ही आपके Blog का भी एक पता होता है, जिसे हम Domain Name कहते हैं। जिस प्रकार आपके घर के पते से कोई आपके घर तक पहुँच सकता है, उसी प्रकार Domain Name से कोई सीधे आपके Blog तक पहुँच सकता है। जैसे मेरे ब्लॉग का डोमेन नेम है – alltoptoday.com

Domain Name Free में भी मिल जाता है और इसे आप खरीद भी सकते हैं। अगर आप डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो हमेशा GoDaddy से ही खरीदें। डोमेन नेम हमेशा .com वाला ही खरीदें। डोमेन नेम जब भी खरीदें तो ध्यान रखें कि यह छोटा, सरल और आसानी से याद हो जाने वाला होना चाहिए। आपका Blog जिस नाम से हो उसी नाम से Domain खरीदें। जैसे मेरे ब्लॉग का नाम है – All Top Today तो मेरे डोमेन का नाम भी alltoptoday.com ही है।

Step – 4 अपने ब्लॉग के लिए Hosting खरीदें

Hosting का मतलब होता है एक ऐसी जगह जहाँ आप अपने ब्लॉग की सारी चीजों को सेव रख सकते हैं। यह भी आपको Free और paid दोनों तरीकों से मिल जाती है। अगर आप Free Hosting चाहते हैं तो आप हमेशा Blogger (blogspot.com) की ही Hosting इस्तेमाल करें।

अगर आप paid Hosting चाहते हैं तो आप HostGator से ही खरीदें। इसकी सर्विस अच्छी है। शुरू-शुरू में हम आपको यही राय देंगे कि ज्यादा पैसे के चक्कर में न पड़ें। Free Hosting का ही इस्तेमाल करें। जब पैसे आने लगें तब पेड होस्टिंग ले लीजिए।

Step – 5 अपने ब्लॉग के लिए Theme चुनें

अपने ब्लॉग के लिए एक ऐसी Theme का इस्तेमाल कीजिए जो Neat and Clean हो। आपके ब्लॉग की Theme जितनी साफ़ सुथरी होगी, आगे चलकर आपको उसका उतना ही फायदा होगा। Theme भी दो तरह की होती हैं – फ्री और पेड। शुरुआत में आप Free Theme का ही प्रयोग करें।

Blogger में आपको बहुत सी Free Theme मिल जाएँगी। क्रैक थीम का इस्तेमाल बिलकुल न करें नहीं तो आपका ब्लॉग या वेबसाइट Hack हो सकती है। थीम चुनते समय ध्यान रखें कि आपके ब्लॉग की थीम Responsive भी होनी चाहिए। मतलब अगर आपके ब्लॉग को कोई Mobile में चलाना चाहे तो उसे किसी प्रकार की परेशानी न हो।

Step 6 – अपने Blog के लिए जरूरी पेज बनाएँ

अपने ब्लॉग में आपको 4 Page जरूर बनाने होंगे नहीं तो आप अपने ब्लॉग से Earning नहीं कर पाएँगे। ये 4 Page हैं –

1. About Us – इसमें आपको अपने और अपने ब्लॉग के बारे में Short में बताना होगा।

2. Contact Us – इसमें आपको अपनी Contact Details देनी होंगी जिससे कि कोई आपसे सम्पर्क कर सके।

3. Privacy Policy – इसमें आपको अपने ब्लॉग की Privacy Policies के बारें में बताना होगा।

4. Disclaimer –  इसमें आपको अपनी Disclaimer Details देनी होंगी।

Step 7 – अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखें

अब आप अपने ब्लॉग पर अपने Topics के अनुसार पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं। post लिखते समय ध्यान रखें कि पोस्ट कम से कम 750 words में लिखें। सरल और आसान भाषा में लिखें, जिससे कि आपके द्वारा दी गयी जानकारी को हर कोई समझ सके। Copy-Past बिलकुल न करें।


Step 8 – अपने ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) करें

SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization आपने देखा होगा जब आप Google में किसी चीज को Search करते हैं तो बहुत सारे ब्लॉग या Website खुल जाती हैं। उनमे से हम ऊपर की 2-3 Website को ही खोलते हैं। नीचे की वेबसाइट को छोड़ देते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपका Blog या वेबसाइट Top Three Results में न आए तो उसका कोई Important नहीं रह जाएगा।

अपने ब्लॉग को Top Three Results में लाने के लिए लोग SEO (Search Engine Optimization) करते हैं। जिसका SEO (Search Engine Optimization) अच्छा होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट सबसे पहले आएगा। जिसका SEO (Search Engine Optimization) अच्छा नहीं होगा, उसका ब्लॉग या Website पीछे रह जाएगा।

SEO (Search Engine Optimization) के बारे में यहां एक Guide हैं-What Is Seo-Kaise kare Hindi, On Page SEO Techniques in Hindi

Step 9 – अपने ब्लॉग की Traffic बढ़ाएँ

अपने Blog Se Paise Kamane के लिए यह जरूरी है कि लोग आपके ब्लॉग पर आएँ और उसमें दी गई जानकारियों को पढ़ें। अगर आप अपने Article को अच्छी तरह से लिखते हैं और उसका अच्छी तरह से SEO (Search Engine Optimization) करते हैं तो 2 से 3 महीने में आपके Blog पर अच्छे खासे लोग आना शुरू हो जाएँगे।

आप चाहे तो अपने ब्लॉग का Promotion भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के Articles को Social Media पर भी Share कर सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा Traffic आएँगे। जितनी ज्यादा आपके ब्लॉग की traffic बढ़ेगी उतनी ज्यादा आपकी Earning होगी। (Blog Website Ki Traffic Kaise Badhayen – ब्लॉग कि ट्रैफिक कैसे बढ़ाये[30-महत्वपूर्ण तरीके]?)

Step 10 – अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़ें

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़ना होगा। अपने ब्लॉग को Adsense से जोड़ने के बाद ही आप अपने Blog Se Earning कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ये Adsense क्या है ?

Adsense, Google का ही एक Product है जो आपके और Advertiser के बीच में एक Bridge का काम करता है। जितने भी Advertiser होते हैं, वह अपना सारा Ad सीधे आपको न देकर Adsense नाम की इस Company को देते है। यह Company आपके Blog में Ad लगाती है।

अब जब तक आप इस Company से जुड़ेंगे नहीं, आपको Ad कौन देगा और जब तक आपको Ad नहीं मिलेंगे तो Earning कहाँ से होगी। इसलिए आपको Adsense से जुड़ना ही होगा।

उम्मीद है हमारे इस Article को पढ़कर आपको अपने इन सवालों के जवाब मिल गए होंगे कि Blogging se paise kaise kamaye (How to make money from blogging step by step in Hindi),  ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (How to make money with a blog for beginners), Blog बनाकर पैसे कैसे कमाए, Website से पैसे कैसे कमाए, Website बनाकर पैसे कैसे कमाए, Blog से पैसे कैसे मिलते हैं, Blog से पैसे कैसे कमाते हैं, Blog से पैसे कमाने का तरीका, blogger se paise kaise kamaye।

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे बेझिझक पूँछ सकते हैं। हम आपकी Help जरूर करेंगे।


3 thoughts on “Blogging se Paise kaise kamaye-ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए– पूरी जानकारी”

Leave a comment

Porno Gratuit Porno Français Adulte XXX Brazzers Porn College Girls Film érotique Hard Porn Inceste Famille Porno Japonais Asiatique Jeunes Filles Porno Latin Brown Femmes Porn Mobile Porn Russe Porn Stars Porno Arabe Turc Porno caché Porno de qualité HD Porno Gratuit Porno Mature de Milf Porno Noir Regarder Porn Relations Lesbiennes Secrétaire de Bureau Porn Sexe en Groupe Sexe Gay Sexe Oral Vidéo Amateur Vidéo Anal