ब्लॉग को गूगल में रैंक कैसे करे – how to rank blog on google

दोस्तों आजकल Digital Marketing का जमाना चल रहा है. आजकल हम सभी लोंगो के पास एक न एक Blog या website होता ही है. ताकि हम अपनी Information को सभी के साथ Blog के जरिये Share कर सके. इसलिए हम सभी लोग Blog Create करते है और उससे पैसे भी कमाते हैं. इसलिए आज की इस Article में हम आपको Blog या Website को google के first page में Rank कैसे कर सकते हैं (how to rank blog on google first page) ब्लॉग को रैंक कैसे करें, Rank कैसे देखे इत्यादि की जानकारी देंगे.

ताकि कुछ Online Earning हो जाये. जब हम Blog या Website को बनाते है तो सबसे जरूरी होता है Blog या Website को कैसे Rank किया जा सकता है. आज के इस Article में हम यही बताने वाले है कि किसी भी Blog Website को Google के First Page पर Rank कैसे करें.

Blog Website Ko Rank Kaise Kare – how to rank blog on google

हमारा Blog Website बनाने का मैन मकसद यही होता है कि हमारी Blog Post Rank कितना जल्दी करें और हमारी Website पर Traffic ज्यादा से ज्यादा आये. लेकिन ऐसा नही होता है किसी Blog Rank करने के पीछे बहुत ज्यादा मेहनत लगता है. कोई भी Website या Blog को google में Rank कराना बहुत मुश्किल होता है. यदि आप इस article में बताए गए tips को फॉलो करते हैं तो blog या website को google में rank कराना बहुत आसान हो जाएगा.

Blog Website की Ranking कैसे Increase करें

जैसा कि आज हम Blog Ranking के बारे में बात कर रहे है तो आज हम Blog Ranking कराने के सभी तरीको के बारे में बताएंगे कि Google में Blog Ko Kaise Rank किया जाता है और Website Ko Kaise Rank किया जाता है.

Website को कैसे Rank करते है?(how to rank blog on google in hindi)

Website को Rank करने में On Page SEO, Off Page SEO और Technical SEO करना होता है. जिसके बारे में हम बताने वाले है. SEO का मतलब Search Engine Optimization होता है. SEO क्या है कैसे किया जाता हैं ? यहां क्लिक कर जाने विस्तार से.

1. Website में SEO करें

Blog या Website को Rank करने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है टेक्निकल SEO, On Page SEO, Off Page SEO. आपको बता दे कि टेक्निकल SEO बहुत जरूरी होता है. टेक्निकल SEO ही Blog को Rank करने के लिए सबके ज्यादा काम आता है. अभी आपको Technical SEO का मतलब भी आपको पूरा बताया जाएगा.

Technical SEO वो होता है जब हम ब्लॉग को Create करने से लेकर ब्लॉग Post Publish करने तक सभी काम Technical SEO में आता है.

Technical SEO में Blog Create करते समय Domain Choose करना, Https, Brocken Link Manage करना Technical के अंदर आता है.

Technical SEO सबसे पहली सीढ़ी होती है SEO करने के में. यदि आप Technical SEO नही करते है तो फिर सभी चीजें करने के बाद भी Blog Post Rank नही हो सकता है और न ही Website Rank हो सकता है. इसलिए techanical SEO जरूरी हैं.

2. Blog Website को Webmaster में Submit करें

किसी भी Blog Post को Rank करने के लिए सबसे पहले यही काम करना होता है कि अपनी Post को Google Search Console मतलब की Google Webmaster में Submit करना बहुत जरूरी होता है.

यदि आपकी Blog या Website Google में Index ही नही होगा तो Ranking Increase कभी होगा ही नही. इसलिए Blog Ko Rank करने के लिए site को Google Webmaster Tool में Submit करना अनिवार्य है.

3. Blog Post में Quality Content लिखे

Website Rank करने के लिए उसमें Quality Content तो होना ही चाहिए. आपको पहले ये बता दे कि Website या Blog कभी भी Rank नही होती है. Rank तो Blog या Website में लिखी Contents होती है.

इसलिए अपनी Blog Post को सही से लिखे तथा ये भी याद रखे कि ज्यादा Spelling Mistake न हो, नही तो Post Rank नही होती है. Blog Post लिखते समय Keyword Research जरूर करें तब पोस्ट लिखे.

Blog Post में Keyword Difficulty और Keywork Density जरूर चेक करें. अपनी Post में ज्यादा से ज्यादा Quality Content लिखे और पोस्ट में Interlinking जरूर करें.

4. Copyright Free Image का प्रयोग करें

जब हम ब्लॉग पोस्ट लिखते है और जब हम Post को सजाते है तब हमें Image की जरूरत होती है. हम Blog Post के लिए कही से भी Image को Download करके Use करने लगते है. चाहे वो Copyright Images क्यों न हो ऐसा नही करना है.

अपनी Blog Post में अपने द्वारा Create की गई Image को ही Use करना चाहिए, बेहतर Result के लिए Blog Website को rank करने के लिए इन सभी चीजो पर खास ध्यान रखना होता है. ये सभी चीजें On Page SEO में आता है.

5. अच्छी साइट से Backlink बनायें

दोस्तों हमलोग blog तो बना लेते हैं लेकिन यदि Google को उस Blog के बारे में पता ही नही चलेगा तो कैसे Google हमारी Site की Post को Search Engine के Top 10 Result में दिखायेगा.

आपको बता दे कि Website या Blog को रैंक कराने के लिए Backlink भी बहुत ज्याफ importance रखता है. Backlink आप कही से भी बना सकते है. आप किसी के Blog Post में Commnet या Guest Post और कुछ वेबसाइट में प्रोफाइल create के माध्यम से Backlink बना सकते है. कोशिश करें उच्च गुणवत्ता(high quality/authority) वाली वेबसाइट से ही बैकलिंक create करें।
यहां कुछ गाइड हैं जरूर पढ़ें-

6. Website की Speed Increase करें

जैसा कि आप जानते होंगे कि अभी Google की Core Update आया है. जिसमें ये भी दर्शाया गया है कि किसी भी Blog Post या Site को Rank करने के लिए वेबसाइट या ब्लॉग की अच्छी Speed होनी चाहिए.

क्योंकि Website या Blog को Rank करने के लिए अब Speed भी देखा जाएगा. अपनी Website Blog की Speed Increase करने के लिए Images का Optimization जरूर करें, हमेशा कोशिश करें 100kb तक का ही image अपने पोस्ट में use करें, कोशिश करें image का dimension 640×360 हों.

7. Post को Social Median पर शेयर करें

Blog Website Rank करने के लिए उसका Social Media पर Viral होने भी सही माना जाता है. इसलिए अपनी सभी Blog Post को Publish करने के बाद Social Media पर जरूर शेयर करें.

आप सभी को पता होगा कि आजकल Social Media Traffic लेने के लिए अहम भूमिका निभाती है. क्योंकि यहाँ बहुत सारे लोग आकर घूमते रहते है. क्योंकि अभी Facebook और Whatsapp ज्यादा पॉपुलर है तो आप कोशिश करें की Facebook, Instagram, Tweeter, Linkden etc. Social Media पर Blog Post को Share करें.

8. Responsive Template का Use करें

जब आप Blog बनते है और तब हमें एक अच्छा सा Blogger Template या WordPress Theme को select करना होता है.

Blogger के लिए Template चयन करते समय Responsive, User-Friendly, Blogger Template को Use करना चाहिए.

WordPress के लिए आपको Best SEO Friendly Theme/Template को use करना चाहिए. आपको बता दु की Blogger या WordPress के लिए Free Theme भी बहुत अच्छा माना जाता है. आप चाहे तो Free में भी Template का इस्तेमाल कर सकते है.

9. Regular Update रहें

Website बनाकर जब Blog Post को लिखना शुरू करते है तो आपको रुकना नही है. बहुत सारे Blogger ऐसा करते है कि एक Post लिखी फिर 3 महीने बाद एक Post लिखते है. ऐसा नही करना है कम से कम सप्ताह के अंदर Update रहना है.

साथ ही Update रहने का मतलब सिर्फ Blog Post Update करना ही नही होता है. अपनी Audionce के साथ Connect रहना भी Update कहलाता है. जब आपकी Blog या Website पर Comment आये तो उसका Reply जरूर करें.

अपनी Social Media Account पर Active रहना भी Update रहना कहलाता है. अपनी Social Site’s पर भी Active रहे ताकि आपको आपकी सभी बातों की Upadate मिलती रहे.

10. Audience Build करें

जो लोग सिर्फ पैसे कमाने के लिए Blogging पर आते है तो वो कभी कामयाब नही हो सकते है. क्योंकि Blogging एक Passion है और आपको इस काम के प्रति खुशी और प्रतीक्षा करना होता है. Blogging करने में हो सकता है आपको पैसा 1 साल बाद या कभी कभी 2 साल भी लग जाता है.

ऐसे में बहुत सारे Blogger निराश हो जाते है और सोच लेते है कि यहाँ कुछ नही हो सकता है. जैसा कि मैंने बताया है कि Blogging में Shortcut में Earning नही होती है इसमें काफी ज्यादा मेहनत और अच्छी Skill को सीखना होता है.

अतः सभी Blogger से मेरा निवेदन है कि Blogging को Secces होने में Time लगता है और ऐसा भी मुमकिन नही है कि सभी Success हो जाये.

Blogging में सभी को सफलता नही मिलती है. क्योंकि यहाँ प्रत्येक दिन नई-नई Blogger जन्म लेते है और साथ Blogging में अभी High Competition है. यदि आपको Blogging में कुछ करना है तो अपनी जिद को कभी नही छोड़ना है. अपने हौसले को कभी नरम नही होने देना है.

Opinion

उम्मीद है कि हमारी ओर से दिए जाने वाली Blogging Tips आपको समझ मे आयी होगी. आपको आज की “Blog को कैसे Rank करें(how to rank blog on google in hindi)” इसकी जानकारी दी गयी है. आपको कैसा लगा जवाब जरूर दीजिएगा. साथ ही इस Post को Social Media पर जरूर share करें. इस site पर अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद. आपका दिन शुभ हों!!!

Leave a Comment