Top 10 Protein Rich Food: ये हैं दुनिया के 10 सबसे हेल्दी फूड, अपनी Diets में जरूर शामिल करें

Top 10 Protein Rich Food: हेल्दी रहने के लिए Healthy Dieting सबसे जरूरी है। आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय के Experts का कहना है कि ऐसे कई Healthy Foods हैं जिन्हें Regular Diets में शामिल करने से हेल्थ अच्छी रहती है। भारतीय परिवेश और मौसम के हिसाब से ऐसे 10 foods के बारे में बता रहे हैं जिन्हें Top 10 Protein Rich Food कहा जा सकता है और इन्हें Regular Diets में शामिल करना चाहिए।

यह हैं Top 10 Protein Rich Food, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Protein Rich Food In Hindi : प्रोटीन क्या है, Protein Foods, High Protein आहार लेना क्यों जरूरी है, Protein food list क्या है, प्रोटीन वाले फल, सब्जियां और खाना कौन-कौन सा है और प्रोटीन के प्रकार हैं? ये सवाल अक्सर Protein के बारे में पूछे जाते हैं. यहां इस Article में हम आपको देंगे हर सवाल का जवाब और बताएंगे कि क्यों Protein आपके लिए जरूरी है और कितनी मात्रा में Protein आप किस आहार (Protein Foods) से ले सकते हैं. प्रोटीन हमेशा आपकी डाइट में होना चाहिए. क्‍योंकि यह बेहद हेल्‍दी है और इस पोषक तत्व को खाने से अलग नहीं किया जा सकता. Protein एमिनो एसिड(Amino Acids) की संरचना की सीरीज हैं जिसकी मानव शरीर(Human Body) को कई कार्यों को सही तरीके से करने के लिए आवश्यकता होती है.
Protein दो अलग-अलग प्रकार (Types of Protein) का होता हैं: मट्ठा प्रोटीन(Matha Protein) और केसीन प्रोटीन(Casine Protein). मट्ठा प्रोटीन में सभी आवश्यक Amino Acids होते हैं, जो मजबूत मांसपेशियों के निर्माण से आवश्यक होते हैं. दूसरी ओर केसीन Protein को पचाने(Digest) के लिए हमारी बॉडी अधिक समय लेती है. प्रोटीन कई स्वास्थ्य लाभ(Health Benefits) देता हैं जैसे मांसपेशियों की ताकत देना, हड्डियां मजबूत होना, टिश्यू की मरम्मत, Metabolism को बढ़ावा देना, हेल्‍दी प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करना. इसलिए, हमारी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना हमारे लिए Important हो जाता है.

Protein Intake and Protein Foods:- यदि आप पर्याप्त Protein का सेवन नहीं करते हैं तो इसका सीधा असर आपके Health पर पड़ता है. Protein पौधों और पशु स्रोत दोनों में पाया जाता है. पशु स्रोत(Animal Source), जैसे गोमांस, चिकन, टूना, मुर्गी, मछली में High Protein होता है. दूसरी तरफ, Protein के प्रमुख पौधों के स्रोतों(Plant Source) में नट्स(Nuts), बीज, आलू(Potato), साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं.

Top 10 High Protein Foods to Eat

#1. हाई प्रोटीन फूड है अंडा

प्रोटीन युक्‍त Egg पृथ्वी पर सबसे स्वस्थ(Healthy) और सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है. ये आवश्यक Vitamins, खनिज, हेल्‍दी फैट, आंखों की रक्षा करने वाले antioxidants से भरपूर होता है. इसलिए, हमें लगभग रोजाना हमारे आहार में Egg शामिल करने चाहिए. अंडे(Egg) में काफी अधिक protein होता है, लेकिन इसका सफेद भाग लगभग शुद्ध Proteins होता है. आप उबले अंडे(Boil Egg), आमलेट, तले हुए अंडे खा सकते हैं या इसे अपने शेक में मिला सकते हैं.

#2. हाई प्रोटीन फूड है ग्रीक दही

आम डेयरी Products ग्रीक दही काफी गाढ़ी दही होती है. यह काफी Testy और पोषक तत्वों से भरपूर होती है. बाजार में यह आसानी से उपलब्ध है. आपको सादी दही की बजाए अपनी Diet में ग्रीक दही शामिल करनी चाहिए. Test को बढ़ाने के लिए आप इसमें नमक, अखरोट या शहद(Honey) मिला सकते हैं.

#3. हाई प्रोटीन फूड है ओट्स :

आमतौर पर Breakfast के दौरान इसे खाया जाता है, ओट्स प्रोटीन का शानदार स्रोत हैं. ये कॉम्‍पलेक्‍स Carbohydrates में समृद्ध होते हैं. आप ताजा फल(Fresh Fruits) और नट जैसे विभिन्न स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ ओट्स खा सकते हैं.

#4. हाई प्रोटीन फूड है दूध

न केवल Calcium, बल्कि दूध प्रोटीन से भी भरपूर होता है. दूध High quality वाले प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हो सकता है. इसके अलावा, एक गिलास दूध शाम के लिए परफेक्‍ट Breakfast कहा जा सकता है, जो आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है.


#5. हाई प्रोटीन फूड है नट्स और बीज

अखरोट, बादाम और पिस्ते जैसे कुछ Dry fruits को शाम के स्नैक्स के लिए बेस्‍ट माना जा सकता है. अगर आप weight loss करना चाहते हैं तो ये दिल की बीमारी का खतरा कम कर सकते हैं और आपके लिए एक आदर्श Breakfast भी हैं, लेकिन Dry Fruits और बीज में हाई Calories होती हैं, इसलिए इसकी सीमित मात्रा ही लें.

#6. हाई प्रोटीन फूड है मसूर की दाल:

Vegetarian के लिए मसूर प्रोटीन का एक प्रसिद्ध स्रोत है. न केवल Protein मसूर पोषक तत्वों और खनिजों जैसे फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस, Potassium और B Vitamin से भरपूर होती है. मसूर में मौजूद Proteins दिल के स्वस्थ को बनाए रखने, पाचन में मदद करने और Blood sugar के लेवल को Control करने में मदद करता है.

#7. हाई प्रोटीन फूड है कॉटेज पनीर

कॉटेज पनीर को लेट Night Snacks के लिए रखा जा सकता है. यह केसिन से भरपूर है जो धीमा-पाचन डेयरी प्रोटीन(Diary Protein) है. यह धीमा पाचन Protein आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखता है और वजन बढ़ाने(Weight Gain) से रोकता है. आप सैंडविच(Sandwiches), रोल और सलाद में कॉटेज पनीर शामिल कर सकते हैं.

#8. हाई प्रोटीन फूड है चिकन

चिकन ब्रेस्‍ट एक आदर्श High Protein Diets Option है, जिसे आसानी से आपकी डिश में शामिल किया जा सकता है, लेकिन आपको प्रोसेस्‍ड और पैक्‍ड चिकन खाने से बचना चाहिए. चिकन Vitamin B का स्रोत भी है, जैसे कि नियासिन और Vitamin B6, जो कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के खतरे को कम करने, Diabetes को Control करने, ब्रेन हेल्‍थ को सपोर्ट करने और एलडीएल cholesterol के लेवल को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

#9. हाई प्रोटीन फूड है बादाम

इन फायदेमंद dry fruits को न भूलें. बादाम एक हेल्‍दी स्‍नैक होते हैं जिसमें प्रोटीन, antioxidants, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर होता है. बादाम कई स्वास्थ्य लाभ भी देता हैं जैसे कार्डियोवैस्कुलर बीमारी से आपके दिल की रक्षा करना, सूजन को कम करना, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार और Blood sugar के लेवल को Control करने में मदद करना. अपनी Diet में बादाम को शामिल करने का एक और तरीका Nut Butter है. बादाम का मक्खन घर पर बनाया जा सकता है.

#10. हाई प्रोटीन फूड है आलू :

High-Protein: प्रोटीन से भरपूर आहार अच्छी सेहत देता है.
अक्सर आलू को Starch वाली सब्जी कहा जाता है, लेकिन ये Protein समेत अन्‍य पोषक तत्वों का अच्‍छा स्रोत होता है. एक उबला मैश किया आलू Protein और Carbohydrates जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है. हालांकि जब आप इसे खाते हैं तो संयम जरूरी है, क्योंकि इसमें Calories काफी अधिक होती है.

Leave a Comment