Weight Loss Home Remedies In Hindi

Weight Loss Home Remedies: वजन कम करने में मदद कर सकता है हींग का पानी, ऐसे करें डाइट में शामिल और महीने भर में देखें अंतर

Weight Loss Home Remedies: आज के समय में हर कोई अपने Weight को लेकर चिंतित रहता है। Weight Loss करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। तरह-तरह के Exercise के साथ ही Dieting और Medical Suplement के इस्तेमाल से भी नहीं चूकते। पर पिछले 1 महीने से Lockdown की वजह से लोग अपने घरों में बंद रहने के लिए मजबूर हैं। ऐसे में अगर बढ़ता वजन और शरीर पर जमती चर्बी(Fat) से आप परेशान हैं तो इन्हें कम(Weight Loss) करने के लिए आप कई Home Remedies का इस्तेमाल भी कर सकRते हैं। इन्ही Home Remedies में से एक है हींग का सेवन। हींग सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इस गुणकारी खाद्य पदार्थ को अक्सर लोग भोजन में स्वाद बढ़ाने के उद्देश्य से इस्तेमाल करते हैं। आइए जानते हैं Weight Lose करने में कैसे है ये फायदेमंद-

हींग वेट लॉस(Hing Weight Lose) में कैसे करता है मदद:- 

हींग में कई तरह के गुण होते हैं जिससे शरीर का Metabolism बढ़ता है। वैसे लोग जिनका Metabolism अच्छा रहता है, उन्हें Weight Loss करने में दूसरों की तुलना में कम समय लगता है। इसके सेवन से शरीर में अतिरिक्त फैट(Extra Fat) जमा नहीं होता। इसी वजह से हींग Weight Loss की प्रक्रिया में मददगार माना जाता है। इसके अलावा, इसके इस्तेमाल से शरीर में Bad Cholesterol भी Control रहते हैं। साथ ही, हींग पेट के PH स्तर को भी Control कर सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल:-
आप चाहें तो हींग वाले पानी का सेवन कर सकते हैं।एक चुटकी हींग को हल्के गुनगुने(Warm) पानी में मिलाकर पीने से कई Health Problems में निजात मिलती है। इसे बनाना बहुत ही आसान है, एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हींग Powder डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें। नियमित रूप से सुबह खाली पेट इस Drink को पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। हींग का पानी भोजन को पचाने(Digest) में सहायक होता है। साथ ही यह गैस और बदहजमी को भी दूर करता है। इसके अलावा, आप हींग को हल्का भुन लें और इसमें काला नमक और जीरे को समान मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें। इसे 1 से 3 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार दही के साथ लेने से भी Motapa कम होता है।


ये है दूसरा उपाय(Weight Loss Home Remedies -2):- 
अगर आप अपना Weight Loss करना चाहते हैं तो नियमित रूप से अमचूर Powder का सेवन करें। Anti-oxidant और Anti-Inflomatory गुणों से भरपूर अमचूर Powder खाने से लोगों का Metabolism बेहतर होता है जिससे Weight Lose में मदद मिलती है। इसके अलावा अमचूर में  Carbohydrate की मात्रा कम होती है जिसके कारण वजन आसानी से घटाया जा सकता है। साथ ही साथ, यह आपके Digestive Systems को मजबूत करता है जिससे खाना जल्दी पचता है।

1 thought on “Weight Loss Home Remedies In Hindi”

Leave a Comment