Gulab Jal Ke Fayde – त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे और उपयोग – Rose Water Benefits for Skin in Hindi

Gulab Jal Ke Fayde

Gulab Jal Ke Fayde : दोस्तों बात जब फूलों की हो, तो गुलाब(Rose) का जिक्र किए बिना कैसे रहा जा सकता है। गुलाब को फूलों का राजा भी कहा जाता है।इसी गुलाब के फूल से बनने वाले गुलाब जल(Gulabjal) यानी Rose Water की चर्चा भी कुछ कम नहीं हैं। भारतीय परंपरा में गुलाब जल का उपयोग न सिर्फ धार्मिक अनुष्ठानों में, बल्कि त्वचा को Natural रूप से निखारने के लिए भी पौराणिक काल से हो रहा है। आखिर ऐसा क्या है इस गुलाब जल में कि इसे हर कोई इतना पसंद करता है। इसी के बारे में हम आज के इस लेख में बताएंगे। आज हम गुलाब जल के फायदे(Gulab jal ke fayde) बारे में विस्तार से जानिए।

त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे – Gulab Jal Ke Fayde – Benefits of Rose Water for Skin in Hindi

गुलाब जल Skin के लिए बेहद लाभकारी है। इसके इस्तेमाल से Skin को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। क्या हैं गुलाब जल के फायदे (Gulab jal ke Fayde) इसके बारे में नीचे विस्तार से पढ़िए।

1. निखार और चमक के लिए
गुलाब जल(Rose Water) त्वचा पर निखार लाने में सहायक हो सकता है। एक शोध में बताया गया है कि गुलाब की पंखुड़ियों के अर्क में Skin Whitening गुण होता है। इस गुण की मदद से चेहरे की रंगत में निखार आ सकती है। साथ ही गुलाब जल Skin Blotchiness यानी काले व लाल रंग के पैच को दूर करके चेहरे को चमकदार बना सकता है। गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स-Beauty Tips in hindi for face in summer

2. संतुलित पीएच स्तर
Skin के PH को बैलेंस रखना जरूरी होता है। अगर यह संतुलित नहीं रहता, तो त्वचा में Pimples जैसी अन्य Problems पैदा हो सकती हैं। ऐसे में Gulabjal का उपयोग लाभकारी सिद्ध हो सकता है। बताया जाता है कि गुलाब जल Skin के PH लेवल को संतुलित बनाए रखने में अहम भूमिका निभा सकता है।

3. कील-मुंहासे
Gulabjal का उपयोग लोग कील-मुंहासों को कम करने के लिए भी किया जाता है। दरअसल, गुलाब जल में Anti-Bacterial और Anti-Inflametry गुण होते हैं। एंटी-बैक्टीरियल गतिविधि उन Bacteria को पनपने से रोक सकती है, जिनके कारण चेहरे पर कील-मुंहासों बनते हैं। साथ ही Anti-Inflametry प्रभाव पिंपल के जीवाणुओं के कारण होने वाले इंफ्लेमेश को कम करके भी कील-मुंहासे से राहत दिला सकता है।

4. त्वचा की नमी के लिए
गुलाब जल के फायदे(Gulabjal ke Fayde) में त्वचा की नमी को बनाए रखना भी शामिल है। यह चेहरे को Hydrated यानी नम बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही इसे Skin को पुनर्जीवित करने और Moisturize करने में भी सहायक माना जाता है।

5. सूजन के लिए
जैसा कि हमने पहले भी बताया कि गुलाब जल में Anti-Inflametry गुण होता है। यह गुण Skin पर होने वाली सूजन को कम करने में सहायक हो सकता है। शायद इसी वजह से आंखों के नीचे की सूजन से राहत पाने के लिए Gulabjal में रूई को भिगोकर आंखों पर रखा जाता है।

6. झुर्रियों के लिए
उम्र बढ़ने के साथ-साथ Skin पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। Gulabjal इन झुर्रियों को कम करने में सहायक हो सकता है। झुर्रियों के साथ ही यह बढ़ती उम्र के दूसरे लक्षण यानी Fine Line’s को भी कम करने में मददगार साबित हो सकता है।

7. सनबर्न में सहायक
गुलाब जल में प्रभावी Antioxidants गतिविधि होती है। यह इफेक्ट Sun Protecting एजेंट की तरह त्वचा पर काम कर सकता है, जिसकी मदद से त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभाव से बचाया जा सकता है। साथ ही गुलाब जल फ्री-रेडिकल्स के असर को कम करके SunBurn से भी राहत दिला सकता है।

8. काले घेरों के लिए
जैसा कि हम ऊपर बता ही चुके हैं कि गुलाब जल में Skin Whitening Effects होता है। माना जाता है कि इसकी मदद से आंखों के नीचे के काले घेरों(Dark Circle) को भी कम किया जा सकता है। वैसे, Stress की वजह से भी काले घेरे पड़ सकते हैं। ऐसे में गुलाब जल युक्त कॉटन बॉल को आंखों पर रखकर उन्हें राहत दी जा सकती है। दरअसल, गुलाब जल में Skin को रिलैक्स करने का गुण होता है, जिसका सकारात्मक असर काले घेरों(Dark Circles) पर पड़ सकता है।

9. संवेदनशील त्वचा के लिए
Gulab jal की सबसे खास बात यह है कि इसे सभी तरह की Skin वाले इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, संवेदनशील Skin वाले भी इसे बेझिझक चेहरे पर लगा सकते हैं। यह संवेदनशील Skin के लिए Tonic के रूप में कार्य कर सकता है और Skin रेडनेस को भी कम करने में सहायक हो सकता है।

10. संक्रमण को रोकने के लिए
गुलाब जल में Ant-Ceptic गुण होता है। यह गुण Bacteria को खत्म करके संक्रमण को रोक सकता है। इसी कारण इसका उपयोग संक्रमण से बचाव के लिए भी किया जा सकता है। गुलाब जल में antimicrobial गुण भी मौजूद होता है, इसलिए इसका उपयोग रोजेशिया (rosacea) नामक Skin संक्रमण में भी किया जा सकता है। यह Skin को आराम पहुंचा सकता है।

11. त्वचा के छिद्रों को करे साफ
Rose water में कसैला (एस्ट्रिंजेंट) गतिविधि होती है, जो रोम छिद्रों को गहराई से साफ कर सकती है। छिद्रों को गहराई से साफ करके गुलाब जल Skin Porce को Tight करता है। इसी वजह से त्वचा को साफ करने व कसावट लाने के लिए गुलाब जल का उपयोग बहुत प्रचलित है ।
तो दोस्तों ये थे gulabjal ke Fayde(Rose Water Benefits for Skin in Hindi) उम्मीद करते है आपको यह जानकारी पसंद आया होगा।

Leave a Comment