Home Remedies For Cough – सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान, अपनाएं ये 15 घरेलू नुस्खे जल्द मिलेगा आराम

Cough Home Remedies: खांसी-जुकाम हर बदलते मौसम के साथ आने वाली Problems है। Cough Bacterial या Viral Infection, ऐलर्जी, साइनस Infection या ठंड के कारण हो सकती है लेकिन हमारे देश में हर परेशानी के लिए लोग Doctors के पास नहीं जाते। हमारी ही रसोई में कई ऐसे घरेलु नुस्खे (Home Remedies For Cough) छिपे होते हैं जिनसे खांसी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी बीमारियां फुर्र हो जाती हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं खांसी-जुकाम (Cold-Cough) में रामबाण ये 15 घरेलू नुस्खे(15 Coughing Home Remedies)…

Coughing Home Remedies – सर्दी-खांसी और जुकाम के घरेलू उपाय

#1. शहद, नींबू और इलायची का मिश्रण
आधा चम्मच शहद में एक चुटकी Ealyachi Powder और कुछ बूंद नींबू के रस की बूंदे डालिए। इस Syrup का दिन में 2 बार सेवन करें। आपको खांसी-जुकाम से काफी राहत मिलेगी।

#2. गर्म पानी
जितना हो सके गर्म पानी(Warm Water) पिएं। आपके गले में जमा कफ खुलेगा और आप सुधार महसूस करेंगे।

#3. हल्दी वाला दूध
बचपन में सर्दियों में नानी-दादी घर के बच्चों को सर्दी के मौसम(Winter Season) में रोज हल्दी वाला दूध(Turmeric Milk) पीने के लिए देती थी। हल्दी वाला दूध जुकाम में काफी फायदेमंद होता है क्योंकि हल्दी में Anti-Oxidants होते हैं जो कीटाणुओं से हमारी रक्षा करते हैं। रात को सोने से पहले इसे पीने से तेजी से आराम पहुचता है. हल्दी में Anti Bacterial और एंटी वायरल Properties मौजूद रहती है जो की Infection से लडती है. इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी Properties सर्दी, खांसी और जुकाम के लक्षणों में आराम पहुंचाती है. benefits of turmeric milk drinking – हल्दी वाला दूध पीने के फायदे और नुकसान

#4. गर्म पानी और नमक से गरारे
गर्म पानी में चुटकी भर नमक(Salt) मिला कर गरारे करने से खांसी-जुकाम के दौरान Caugh राहत मिलती है। इससे गले को राहत मिलती है और खांसी से भी आराम मिलता है। यह भी काफी पुराना नुस्खा(Caugh Home Remedies) है।

#5. शहद और ब्रैंडी
ब्रैंडी(Brandy) तो पहले ही शरीर गर्म करने के लिए जानी जाती है। इसके साथ शहद Mix करने से जुकाम पर काफी असर होगा।

#6. मसाले वाली चाय

अपनी चाय में Ginger, तुलसी, काली मिर्च मिला कर चाय का सेवन कीजिए। इन तीनों चीजों को मिलाकर सेवन करने से खांसी-जुकाम में काफी राहत मिलती है।

#7. आंवला
आंवला में प्रचुर मात्रा में Vitamin-C पाया जाता है जो खून के संचार को बेहतर करता है और इसमें Anti-Oxidants भी होते हैं जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता(Immune System) में इजाफा करता है।

#8. अदरक-तुलसी
अदरक के रस में तुलसी मिलाएं और इसका सेवन करें। इसमें शहद(Honey) भी मिलाया जा सकता है। आप चाहे तो अदरक के टुकड़े को घी में फ्राई कर के भी खा सकते हैं। यह बेहद ही असरदार Cough Home Remedies हैं।

#9. अलसी
अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नीबू का रस और Honey भी मिलाएं और इसका सेवन करें। जुकाम और खांसी से आराम मिलेगा।

#10. अदरक और नमक

अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाएं। फिर इसे खा लें। इसके रस से आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु मर जाएंगे।

#11. लहसुन
लहसुन के एक से दो काली को घी में भून लें और गर्म-गर्म ही खा लें। यह स्वाद में खराब हो सकता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए एकदम शानदार है।

#12. गेहूं की भूसी

जुकाम और खांसी के उपचार(Caugh Home Remedies) के लिए आप गेहूं की भूसी का भी प्रयोग कर सकते हैं। 10 ग्राम गेहूं की भूसी, पांच लौंग और कुछ नमक लेकर पानी में मिलाकर इसे उबाल लें और इसका काढ़ा बनाएं। इसका एक कप काढ़ा पीने से आपको तुरंत आराम मिलेगा। हालांकि जुकाम आमतौर पर हल्का-फुल्का ही होता है जिसके लक्षण एक हफ्ते या इससे कम समय के लिए रहते हैं। गेंहू की भूसी का प्रयोग करने से आपको तकलीफ से निजात मिलेगी।

#13. अनार का रस
अनार के जूस में थोडा अदरक और पिपली का पाउडर डाल कर पीने से खांसी में आराम मिलता है।

#14. काली मिर्च

अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। इससे भी सर्दी-जुकाम में आराम मिलेगा।

#15. गर्म पदार्थों का सेवन
सूप, चाय, गर्म पानी का सेवन करें। ठंडा पानी, मसालेदार खाना आदि से परहेज करें।

#16. गाजर का जूस
दोस्तों ये आपको सुनने में अटपटा लग सकता है लेकिन खांसी-जुकाम में गाजर का जूस(Carrot Juice) काफी फायदेमंद होता है लेकिन बर्फ के साथ इसका सेवन न करें।

Leave a Comment