Benefits of Giloy Juice – गिलोय के फायदे

गिलोय के फायदे :- यदि Giloy का यह पौधा आपके घर में उपस्थित है तो आप giloy के पत्तों को तोड़कर उसका रस निकालकर उस रस का सेवन करें ऐसे करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मैं जाता होगा और Coronavirus के संक्रमण से आप बच भी सकते हैं। Baba Ramdev की इस उपाय के बाद लोग उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं।

गिलोय के फायदे
गिलोय के फायदे

Giloy ke fayde: Giloy एक ऐसा चमत्कारी पौधा है, जो सभी तरह के मर्ज की दवा साबित होता है। Giloy किस तरह से मानव जीवन को हर तरह के रोगों(Disease) से छुटकारा दिलाकर रोगमुक्त करती है। Giloy एक ऐसी औषधि है, जिसे अमृत तुल्य वनस्पति माना जाता है। Ayurvedic द्रष्टिकोण से रोगों को दूर करने में सबसे उत्तम औषधि(Best Medicine) के रूप में गिनी जाती है। यह मनुष्य(Human) को किसी भी प्रकार के रोगों(Disease) से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है। Giloy की एक सबसे अच्छी खासियत ये है कि यह जिस भी पेड़ पर चढ़ जाती है, उसके गुण को अपने भीतर चढ़ा लेती है। नीम के पेड़ पर चढ़ी हुई Giloy सबसे उत्तम मानी जाती है।

Giloy ke fayde – गिलोय के फायदे

ज्वरनाशक है गिलोय
Giloy को ज्वरनाशक भी कहा जाता है। अगर कोई व्यक्ति काफी दिनों से किसी भी तरह के बुखार से पीड़ित(Suffering from Fiver) है और काफी दवाएं लेने के बाद भी बुखार में कोई आराम नहीं मिल रहा हो तो ऐसे व्यक्ति को रोजाना Giloy का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही अगर किसी को डेंगू बुखार आ रहा हो तो उसके लिए मरीज को डेंगू की संशमनी वटी (Giloy घनवटी) दवा का सेवन कराया जाए तो बुखार में आराम मिलता है। संशमनी वटी दवा डेंगू बुखार की Ayurved में सबसे अच्छी दवा मानी जाती है।(Home Remedies For Cough – सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान, अपनाएं ये 15 घरेलू नुस्खे जल्द मिलेगा आराम)

आंखों की रोशनी बढ़ाये
जिनकी आंखों की रोशनी कम हो रही हो, उन्हें गिलोय के रस को आंवले के रस(Awala Juice) के साथ देने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और आंख से संबंधित रोग(Eye Disease) भी दूर होते हैं। Giloy एक शामक Medicine है, जिसका ठीक तरह से प्रयोग शरीर में पैदा होने वाली वात, पित्त और कफ से होने वाली बीमारियों(Diseases) से छुटकारा दिला सकता है।

पाचन रहे दुरुस्त 
Giloy के रस का नियमित रूप से सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। हमारा पाचन तंत्र(Digestive System) ठीक रहे, इसके लिए आधा ग्राम Giloy पाउडर को आंवले के चूर्ण के साथ नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। Giloy शरीर में खून के प्लेटलेट्स की गिनती को बढ़ाती है।

डायबिटीज में फायदेमंद
जिन लोगों को Diabetes की बीमारी है, उन्हें Giloy के रस का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। Diabetes के मरीजों के लिए यह वरदान है। ऐसे लोगों को हाथ की छोटी उंगली के बराबर (एक छोटा टुकड़ा) Giloy के तने का रस और बेल के एक पत्ते के साथ थोड़ी सी हल्दी मिलाकर एक चम्मच रस का रोजाना सेवन करना चाहिए। इससे Diabetes की समस्या Control हो जाती है।

दूर करे मोटापा 
Motapa से परेशान व्यक्ति को रोजाना Giloy का सेवन करना चाहिए। इसके एक चम्मच रस में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह-शाम लेने से Motapa दूर हो जाता है। इसके अलावा अगर पेट में कीड़े हो गए हों और कीड़े के कारण शरीर में खून की कमी हो रही हो तो पीड़ित व्यक्ति को कुछ दिनों तक नियमित रूप से Giloy का सेवन कराना चाहिए।(Keto Diet to Lose Weight क्या है, जानिए इसका सही तरीका और फायदे)

इम्यूनिटी बढ़ाएं 
Giloy में एंटीऑक्सिडेंट गुण(Antioxidants Property) होते हैं, जो खतरनाक रोगों से लड़कर शरीर को सेहतमंद रखते हंै। Giloy किडनी और लिवर से विषाक्त(Poisones) पदार्थों को बाहर निकालती है और खून को साफ(Blood Clean) करती है। नियमित रूप से Giloy का जूस पीने से रोगों से लड़ने की क्षमता(Immunity) में बढ़ोत्तरी होती है।(Top 10 Protein Rich Food: ये हैं दुनिया के 10 सबसे हेल्दी फूड, अपनी Diets में जरूर शामिल करें)

अगर आप Coronavirus से बचना चाहते हैं तो अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा लें, और इसके लिए Baba Ramdev ने एक औषधि बताई है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर हैं, यह औषधि Coronavirus के संक्रमण से बचाने में कारगर सिद्ध होगी ये औषधि Giloy के नाम से जानी जाती हैं और इस औषधि को आप आसानी से Patanjali Store से प्राप्त भी कर सकते हैं या किसी भी मेडिकल स्टोर पर Giloy का रस या गिलोय का चूर्ण भी प्राप्त कर सकते हैं, इसका सेवन आप 1 हफ्ते तक करें ऐसा करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता लगातार बढ़ती चली जाएगी, जब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो Coronavirus का खतरा भी कम होगा।

सर्दी-खांसी दूर भगाए
किसी व्यक्ति को लगातार सर्दी-खांसी-जुकाम की समस्या हो रही हो तो उन्हें Giloy के रस का सेवन कराएं। दो चम्मच Giloy का रस हर रोज सुबह लेने से खांसी से काफी राहत मिलती है। यह उपाय तब तक आजमाएं, जब तक खांसी पूरी तरह ठीक न हो जाए।

ध्यान दें
Giloy के पत्तों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके डंठल का ही प्रयोग करना चाहिए। अधिक मात्रा में Giloy का सेवन न करें, अन्यथा मुंह में छाले हो सकते हैं।

26 thoughts on “Benefits of Giloy Juice – गिलोय के फायदे”

Leave a Comment