face pack for oily skin at home: गर्मियों में ऑयली स्किन वाले आजमाएं घर पर बनें फेस पैक, पिंपल्स और डलनेस से छुटकारा दिलाने में हैं कारगर

Oily Skin Face Pack Homemade: दोस्तों जिन लोगों की Skin Oily होती है, गर्मियों के मौसम में उन्हें स्किन संबंधी बहुत-सी Problems का सामना करना पड़ता है। बता दें, त्वचा में मौजूद वसामय ग्रंथियां सीबम का Production करते हैं, जो एक तरह का ऑयली तत्व होता है। यह तैलीय पदार्थ त्वचा की रक्षा कर, उसे Hydrate रखने में मदद करता है। हालांकि, जब त्वचा पर सीबम का उत्पादन अधिक होने लगता है, तो उससे Skin Oily होने लगती है।

त्वचा के तैलीय होने के कारण कई तरह की Problems हो सकती हैं। ऑयली त्वचा के कारण लोग Pimples, Blackheads और Whitehead जैसी दिक्कतों से जूझते हैं। ऐसे में महंगे और केमिकलयुक्त Beauty Products का इस्तेमाल करने की जगह प्राकृतिक उपायों की मदद ले सकते हैं। घर में बनें यह Face Pack ऑयली त्वचा से Pimples और Acne को कम करने में कारगर है। तो आइए जानते है face pack for oily skin at home के बारे में।(गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स-Beauty Tips in hindi for face in summer)

नींबू, बेसन और दूध: नींबू में Vitamin C मौजूद होता है, जो त्वचा पर मौजूद Extra Oil को खत्म करने में कारगर है। इसमें मौजूद Anti-Oxidant पिंपल्स को ठीक कर, त्वचा को निखारने में कारगर है। सभी घरों में पाया जाने वाला बेसन स्किन के Dead Cells को हटाने का काम करता है। साथ ही इसमें मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुण त्वचा से विषाक्त पदार्थों को हटाता है।

दोस्तों इसके लिए आप एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दूध और आधा चम्मच नींबू मिलाकर Face Pack तैयार कर लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसके Regular इस्तेमाल से पिंपल्स भी धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल: मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हजारों वर्षों से Ayurvedic चिकित्सा पद्धति में किया जा रहा है। इसमें मौजूद क्लिंजिंग गुण त्वचा से Extra Oil को हटाने में कारगर हैं। वहीं, गुलाब जल चेहरे की गंदगी को हटाता है। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच गुलाब जल(Rose Water) मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें।(चेहरे और त्वचा के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल – Glycerin And Rose Water)

शहद और टमाटर: टमाटर और शहद त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। टमाटर में Anti-Oxidant समेत Vitamin A और C की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। वहीं, शहद में मौजूद Anti-Microbial Properties त्वचा के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। इस मास्क को बनाने के लिए आधे टमाटर में एक चम्मच शहद मिला लें। फिर इस Pack को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को धोने पर पहले उसे रगड़ें।(
Gulab Jal Ke Fayde – त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे और उपयोग – Rose Water Benefits for Skin in Hindi)

4 thoughts on “face pack for oily skin at home: गर्मियों में ऑयली स्किन वाले आजमाएं घर पर बनें फेस पैक, पिंपल्स और डलनेस से छुटकारा दिलाने में हैं कारगर”

Leave a Comment