Glycerin Ke Fayde – Benefits Of Glycerin | सर्दियों में ग्लिसरीन के इस्तेमाल करने के फायदे

Glycerin Ke Fayde – Benefits Of Glycerin | सर्दियों में ग्लिसरीन के इस्तेमाल करने के फायदे

Glycerin Ke Fayde:- सर्दिया शुरू हो चुकी है ऐसे में Beauty Rutine में शामिल होने लगता है Glycerin, वैसे तो Glycerin का इस्तेमाल कई तरह के Cosmetic Products को बनाने के लिए भी किया जाता है, और इसका प्रयोग कर Beautyful Skin पाई जा सकती है। Beautiful Skin पाने की चाहत रखने वाले लोग इसका इस्तेमाल जरूर किया करें। हालांकि Glycerin Ke Fayde(Benefits of Glycerin) त्वचा के अलावा बालों के संग भी जुड़े हुए हैं और Glycerin की मदद से सुदंर और मुलायम बाल भी पाए जा सकते हैं। आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है। Glycerin इस्तेमाल करने के कुछ Beauty फायदों(Glycerin Ke Fayde) के बारे में और इसके सही इस्तेमाल के बारे में, तो आइये जानते हैं।(गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स-Beauty Tips in hindi for face in summer)

Glycerin Ke Fayde – Benefits Of Glycerin

त्वच की झुर्रियां मिटाने में: 

त्वचा से झुर्रियां मिटाने में असरदार साबित होते हैं। Glycerin का उपयोग एंटी-एजिंग के तौर पर भी किया जा सकता है। इसे Face पर लगाने से Skin पर आई लाइन और झुर्रियां गायब हो जाती हैं और आपका चेहरा(Face) जवां दिखता है।(Also Read –चेहरे और त्वचा के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल – Glycerin And Rose Water)

मुंहासे को ठीक करें: 

Glycerin ke Fayde मुहाँसे ठीक करने में फायदेमंद साबित होते हैं। मुंहासे की समस्या होना आम बात है और कई लोग मुंहासों से परेशान रहते हैं। जब हम बाहर जाते हैं तो अक्सर Face पर धूल मिट्टी चिपक जाती है और धूल मिट्टी के कारण ही चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं। अगर आपको भी अक्सर मुंहासे (Pimples) हो जाते हैं तो आप Glycerin का प्रयोग करें। Glycerin की मदद से मुंहासे सही हो जाते हैं और त्वचा अंदर से साफ हो जाती हैं।

 

चेहरे की रंगत निखरे

Glycerin की मदद से चेहरे की रंगत को निखारा जा सकता है। अक्सर देर तक धूप में रहने से चेहरा काला पड़ जाता है और चेहरा बेजान लगने लगता है। हालांकि अगर चेहरे पर Glycerin को लगाया जाए तो चेहरे का काला पन दूर हो जाता है।(Also Read – face pack for oily skin at home: गर्मियों में ऑयली स्किन वाले आजमाएं घर पर बनें फेस पैक, पिंपल्स और डलनेस से छुटकारा दिलाने में हैं कारगर)

होंठ बनाये नरम: 

सर्दी के मौसम में अक्सर होंठ Dry हो जाते हैं और Dry होठों में काफी दर्द भी होता है। इतना ही नहीं कई बार होंठों से खून भी निकल आता है। अगर आपके होंठ भी Dry हैं तो आप इनपर Glycerin लगा लें। Glycerin लगाने से होंठ एकदम नरम हो जाएंगे।(Also Read- Gulab Jal Ke Fayde – त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे और उपयोग – Rose Water Benefits for Skin in Hindi)

ब्लैकहेड करे दूर: 

Glycerin ke Fayde ब्लैकहेड उपचार में भी कारगर साबित होते हैं और Glycerin की मदद से ब्लैकहेड को दूर किया जा सकता है। ब्लैकहेड होने पर आप मुलतानी मिट्टी के अंदर थोड़ा सा चावल का पाउडर और Glycerin को मिला दें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगा दें और हल्के हाथों से 3 – 4 मिनट तक के लिए इसे चेहरे पर रगड़ें। इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और इसके सूख जाने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को साफ कर लें।ऐसा करने से आपके Blackheads दूर हो जाएंगे।

Leave a comment