IFSC Code kya Hota hai – IFSC Code क्या है, कैसे पता करें

Ifsc code kya hota hai
ifsc code kya hota hai

IFSC Code Kya Hota Hai – IFSC Code क्या है, कैसे पता करें

IFSC Code Kya hota hai: अगर आप Online लेनदेन करते है तो आपने हर बार आईएफएससी कोड का इस्तेमाल किया होगा. आप भी जानना चाहते होंगे कि IFSC Code kya hota hai. आपको बता दे कि जब भी हम एक Bank Account से दूसरे Bank Account में Money Transfer करते है तो हमें बैंक Account Number के अलावा एक Code की भी जरुरत पड़ती है जिसे हम IFSC Code कहते हैं इसके बिना किसी भी Bank Account में पैसों का लेनदेन नहीं किया जा सकता है.

ifsc code kya hota hai – IFSC Code क्या है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि IFSC Code का Full form, Indian Financial System Code होती है जिसे आम भाषा में हम IFSC CODE कहते हैं. हम सभी को पता है कि भारत में कितने सारे बैंक है जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI), HDFC BANK, ICICI BANK, बैंक ऑफ बड़ोदा(BOB), PNB(PUNJAB NATIONAL BANK) और न जाने कितनी Bank है जिनका हमें नाम भी पता नहीं है, अब कुछ बैंक एक दूसरे में मर्ज भी हो चुके हैं.

हर एक बैंक की कितनी सारी BRANCH होती है. हर CITY, कस्बे में बैंक की एक न एक BRANCH होती है किसी शहर में तो एक बैंक की एक से अधिक BRANCH होती है. तो इन सभी बैंकों की हर एक ब्रांच का अपना एक UNIQUE CODE होता है जैसे- जिस तरह इंडिया में 130 करोड़ आबादी है सबका नाम याद रखना मुश्किल काम है, इसलिए सरकार सबके लिए एक UID जेनरेट कराया, जिसे आधार कार्ड कहा जाता हैं, उसी तरह सभी बैंक के सभी ब्रांच को एक यूनिक कोड दिया जाता हैं जिसे ifsc कोड कहा जाता हैं. इस कोड से देश की किसी भी Branch का पता लगाया जा सकता है.

IFSC CODE KYA HOTA HAI ?

इस कोड में 11 कैरक्टर का Alphanumeric Code होता है जिसे आसानी से समझे तो इसमें English और गणतीय अंक(Mathematical Number) शामिल होते हैं. इस Code में शुरू के चार अक्षर Alphabet होते हैं और ये Alphabet बैंक के नाम को Represent करते हैं. इस कोड में पांचवा अक्षर हमेशा 0 (Zero) होता है. जो बाद के 5 अक्षर होते हैं यह ब्रांच को Represent करते हैं ये English और गणतीय अंक हो सकते हैं.

Example से समझे तो SBIN0002903 और PUNB0876455 दो अलग बैंकों की ब्रांच के कोड है. पहले कोड में पहले चार अक्षर SBIN है तो ये बैंक के नाम को Represent कर रहा है, और इसका मतलब State Bank Of India है. पांचवा अक्षर ओ(O) की तरह लगता है लेकिन आपको हमेशा ध्यान रखना है कि IFSC कोड में पांचवा अक्षर हमेशा शून्य(0) होता है. इसके आगे के पांच अक्षर 0002903 SBI की ब्रांच को रिप्रेजेंट कर रहे हैं. इसी तरह दूसरे IFSC Code में PUNB का मतलब Punjab National Bank से है. इसके बाद पांचवा अक्षर शून्य(0) है, और इसके आगे के पांच अक्षर पंजाब नेशनल बैंक की ब्रांच को Represent कर रहे है. तो दोस्तों आप जान गए होंगे कि IFSC CODE KYA HOTA HAI.

IFSC Code क्यूँ जरुरी है

अगर आपका किसी बैंक में एकाउंट है और आप वहां से लेंन देंन यानी पैसे निकासी या पैसा trafer करते हैं तो आपको ये Code जानना बोहत अनिवार्य है, जैसे अगर आप बहुत बड़ी रकम किसी को भेज रहे हैं, तो आपको इस कोड की जरुरत पड़ेगी. या जैसे कोई आपको 2 या 3 लाख रुपये भेजना चाहता है तो आपको भेजने वाला को Branch IFSC Code देना बेहद जरूरी हैं.

तो इसलिए आपको जानना चाहिए कि आपके Branch का ये Code क्या है. RTGS, NEFT जैसे ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको ये ifsc code के बारे में जानना जरुरी है. किसी को पैसा भेजो या फिर पैसा लो आपको ये code का जरूरत पड़ेगा ही पड़ेगा.(Also Read – HDFC Bank Net Banking Register Online Step By Step in Hindi)

अगर आप InterNet Banking के ग्राहक है तो पैसा ट्रांसफर करने के लिए पहले उसे आपको अपना net banking के प्रोफाइल में add करना होगा. ADD करने के लिए IFSC code की जरुरत पड़ती है तो आपको हम बताएँगे की ये Ifsc Code kaise pata kare कहाँ कहाँ से मिलेगा, बस कुछ आसन से steps है तो चलिए जानते हैं. दोस्तों अब तक आप जान गए होंगे कि IFSC CODE KYA HOTA HAI, IFSC CODE KYU JARURI HAI.

IFSC Code कैसे पता करे

दोस्तों आपको ये पता चल गया होगा की ये code आपके लिए क्यों जरूरी हैं, तो वैसे आप तीन तरीकों से इस कोड को प्राप्त कर सकते हो.

● Website से
● Account खाते से
● Check Book से

तो आइए अब इन तरीको के बारे में एक एक कर के बात करते हैं,

1. WEBSITE से IFSC Code कैसे पता करे

  • सबसे पहले अपने mobile में कोई भी Browser को खोलें (Chrome, Operamini, UC या अन्य browser)
  • अब Google में IFSC CODE लीखकर सर्च करें और पहले नंबर या दूसरे नंबर में आने वाले website में क्लिक करें।
  • वहां पे Bank का नाम का Sellect करें जैसे State Bank Of India(SBI)
  • उसके बाद State का Sellect करें
  • Distirct का चयन करे
  • अब आखिर में Branch Name डाले और submit पे Click करें

आपको आपका IFSC Code और उसके साथ आपको branch के बाकि सभी Details भी मिल जायेंगे.

2. Bank खाते से

ये सबसे आसन तरीका है. आईएफएससी कोड को प्राप्त करने का, आप अगर अपने Bank का खाते का First Page देखोगे तो वहां पे आप account number, branch code, MICR CODE, Account Holder का नाम, Address जैसे कुछ तथ्य के साथ साथ आपको IFSC Code भी वहीँ पे मिल जायेगा.

जैसे निचे एक picture है वहां पे आपको आसानी से पता चल जा रहा होगा. ये तरीका भी अगर Difficult लग रहा है तो आपको निचे और एक तरीका मिल जायेगा उसे भी आप IFSC CODE पता कर सकते हो. वैसे अगला तरीका सब के लिए नहीं है.(Also Read – Sbi Credit Card Bill Payment Online)

3. Check Book से

दोस्तों अगर आपके पास Check Book उपलब्ध है तो आप वहां से भी आप अपना IFSC CODE का पता लगा सकते हो.

वैसे तो बोहत सारे Bank है लेकिन हर Bank का Check Book अलग-अलग दीखता है. जैसे कुछ Bank में ये code उपर रहता है तो कुछ में निचे. बस ध्यान से अपने Check Book को देखना है कही ना कहीं आपको IFSC Code देखने को मिल ही जायेगा.

तो दोस्तों अब तक आप जान ही गए IFSC Code kya hota hain (what is IFSC Code in Hindi) और IFSC code का कैसे पता करें. अगर आपको उपर वाले किसी भी तरीके से IFSC Code प्राप्त नहीं हो रहा है तो आप अपने नजदीक के किसी branch में जाके आप ये code प्राप्त कर सकते हो.

Leave a comment