Is Dell Or Hp Better In Hindi 2021 – HP और Dell में कौनसा लैपटॉप खरीदें

Is Dell or Hp better in Hindi

Is Dell Or Hp Better In Hindi: डैल और Hp दो पुराने भरोसेमंद ब्रांड हैं जिन पर ज्यादातर लोग कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदने के बारे में सोचते हैं। दोनों ही Company के द्वारा 2021 में भी कुछ बेहतरीन Option की पेशकश किया गया हैं।

बेशक, Apple तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और लेनोवो Businessman की पसंद का लैपटॉप बन गया है, इन दोनों Company के अलावा मार्केट में बहुत से ब्रांड उपलब्ध है।

हालांकि, कई लोगों ने वर्षों से इन ब्रांडों का उपयोग किया है, और कई अलग-अलग कारणों से उनसे जुड़ गए हैं – जिसमें ग्राहक सेवा और बहुत सारे Parts की उपलब्धता हैं।(Best Headphones Under 1000 Review In Hindi)

लेकिन अगर आप एक Dell या Hp Laptop खरीदना चाह रहे हैं, तो कौन सा विकल्प सबसे अच्छा होगा(Is Dell Or Hp Better In Hindi)?
Best laptop HP or Dell in India
HP vs Dell in hindi
Dell laptop price

HP laptop
खैर, आइए इन दो ब्रांडों पर एक नज़र डालते हैं-

Dell vs HP – Which brand is better(Is Dell Or Hp Better in Hindi)?

आम तौर पर, Dell Laptop के कुछ बेहतरीन Feautre मार्केट उपलब्ध हैं और उन्हें एचपी Laptop से बेहतर माना जाता है। हालांकि एचपी के पास भी कुछ बेहतरीन लैपटॉप हैं, लेकिन उनकी पूरी रेंज में कई ऐसे हैं जो अन्य ब्रांडों के साथ Comparison नहीं कर सकते हैं। जबकि Dell के पास पूरे बोर्ड में लैपटॉप की एक बहुत बड़ी रेंज है।

Dell और Hp दोनों दो अमेरिकी कंपनियां हैं, जिनमें एचपी का मुख्यालय कैलिफोर्निया में है, जबकि Dell का मुख्यालय टेक्सास में है। हालांकि डेल अभी भी एचपी के अपेक्षाकृत युवा है (80 के दशक में स्थापित), एचपी पूर्व में हेवलेट-पैकार्ड था, जिसे दूसरे विश्व युद्ध के समय के आसपास स्थापित किया गया था।

दोनों में से कौन सा Brands चुनना है(Is Dell Or Hp Better In Hindi-Which brand is better), यह तय करना काफी मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यह असंभव नहीं है। तो, आइए दो ब्रांडों पर एक नज़र डालें और देखें कि वे किस चीज से बने हैं।(
Buy Best Hp Laptop From Amazon)

कीमत(Price)

दोस्तों जब भी कोई व्यक्ति कुछ भी खरीदने निकलता है तो सबसे पहले वो अपने Budget को ध्यान रखते हुए खरीदारी करता है। खासकर Laptop के मामले में तो विशेष ध्यान रखना पड़ता है क्योकि Laptop एक ऐसी चीज़ है जो बार बार नही खरीदी जाती। हर व्यक्ति ये चाहता है की उसके Budget में उसके पसंद का Laptop मिल जाए। यदि हम Dell तथा HP के Price में Comparison करें तो Dell की कीमत HP के मुकाबले में कम है। दोस्तों ऐसे में अगर आपका Budgets सीमित है और आपको अच्छी quality का Laptops चाहिए तो आप Dell Company के Laptop को चुन सकते है।(Buy Best Dell Laptop From Amazon)

Looks में Dell है बेहतर

Dell Company हमेशा से ही अपने laptops को Standard look देने में सफल रहा है। Looks केवल किसी School या College जाने वाले छात्र-छात्राओं के लिए मायने नही रखता बल्कि कामकाजी(Businessman) लोग भी Looks पर काफी ध्यान देते है। Dell Laptop के साथ साथ laptops के रंगों में भी काफी Vairaty देता है। जबकि HP कुछ चुनिन्दा रंगों के Laptop ही देता है। वही अगर हम Laptop की मोटाई को देखे तो HP काफी पतले laptops देता है जो Traveling के दौरान काफी मददगार साबित होता है। यदि आप एक Student है या फिर student के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते है, तो Dell Company के Laptop को preference दें, लेकिन अगर आप आने ऑफिस में इस्तेमाल करने के लिए Laptop खरीदना चाहते हैं तो आप HP को चुन सकते है।

Features and Performance

HP और Dell की Features और Performance की बात किया जाए तो, आपका HP ज्यादा फ़ीचर्स देने में सक्षम है और HP की performance भी Dell से अच्छी है। अगर Battery की बात करे तो एचपी की Battery Life, Dell के मुकाबले काफी अच्छी साबित होती है। साथ ही काफी सालो के इस्तेमाल में भी HP की Battery पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। यदि आप Entertainment Purposes के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते है तो HP Laptop आपके लिए best Option हो सकता है।(Best Pen drive in india – टॉप 10 बेस्‍ट पेन ड्राइव भारत में खरीदने के लिए)

Customer Sevice and Warrant

Customer Sevice या Warrant के नज़रिए से देखा जाए तो Dell इस मामले एचपी से कही आगे है। इस मामले में Dell काफी मशहूर है। Dell Custmer Support बहुत से देशो में देता है। Dell 24 hours तथा हफ्ते में सातों दिन अपने Custmers को service देता है।

मेरे हिसाब से HP से ज्यादा Dell Company का Laptop अच्छा आता है। Dell Company का Laptop सस्ता होने के बावजूद टिकाऊ और Quality में बढ़िया होता है। dell कंपनी का Laptop लेने का एक फायदा यह भी है कि इसमें आपको Warranty और गारंटी दोनों मिलती है। अगर आप की वारंटी के दरमियान आपके Laptop में कुछ खराबी आती है तो आप आसानी से डेल कंपनी के Customer Care पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान करवाने के लिए आग्रह कर सकते हैं। Dell Company भारत में एक विश्वसनीय लैपटॉप निर्माता कंपनी है जो 5 से ज्यादा सालों से भारत में सक्रिय है।

Leave a comment