windows 10 pro lizenz kaufen office 2019 pro lizenz kaufen office 365 pro lizenz kaufen windows 10 home lizenz kaufen windows 10 enterprise lizenz kaufen office 2019 home and business lizenz kaufen office 2016 pro lizenz kaufen windows 10 education lizenz kaufen visio 2019 lizenz kaufen microsoft project 2019 lizenz kaufen microsoft project 2016 lizenz kaufen visio professional 2016 lizenz kaufen windows server 2012 lizenz kaufen windows server 2016 lizenz kaufen windows server 2019 lizenz kaufen betriebssysteme lizenz kaufen office software lizenz kaufen windows server lizenz kaufen softhier.com instagram ucuz takipçi satın al instagram ucuz beğeni satın al instagram ucuz görüntülenme satın al instagram ucuz otomatik beğeni satın al facebook ucuz beğeni satın al facebook ucuz sayfa beğenisi satın al facebook ucuz takipçi satın al twitter ucuz takipçi satın al twitter ucuz beğeni satın al twitter ucuz retweet satın al youtube ucuz izlenme satın al youtube ucuz abone satın al takipçi hilesi

Healthy Food in Hindi -स्वस्थ भोजन और इनके फायदे

Healthy Food in Hindi
Healthy Food In Hindi-alltoptoday.com

Healthy Food in Hindi: आज के इस पोस्ट में हम स्वस्थ भोजन (Healthy Food in Hindi) के फायदे और नुकसान (Advantages and Side-effects) के विषय में बतायेंगे। इसमें हम कई फलों, बीजों, और प्राकृतिक खाद्य सामग्रियों के विषय के बारें में पूरी जानकारी देने वाले हैं।
साथ ही हमने इन सामग्रियों के उपयोग की विधि भी सही तरीके से इसमे बताया है। इस पोस्ट में हमने सभी स्वास्थ्य लाभ Research करने के बाद ही दिया है, जिससे आप पौष्टिक भोजन(Healthy Food In Hindi) और उनके उपयोग के विषय में और सटीक जानकारी पा सकें।

दोस्तों शास्त्रों में स्वस्थ जीवन(Healthy Life) के लिए तीन चीज़ें बहुत ही आवश्यक बताई गयी हैं पर्याप्त व्यायाम (Proper Workout), स्वस्थ भोजन (Healthy food), पर्याप्त विश्राम (Proper Rest)। इस Post में आप भोजन(Food) सम्बन्धी जरुरी जानकारियाँ प्राप्त करेंगे, साथ ही कुछ छोटे-मोटे रोगों को अपने भोजन में परिवर्तन कर कैसे दूर करें यह भी जानेंगे।

दोस्तों क्या आपको पता है Health Industries मनोरंजन के बाद दूसरी सबसे बड़ी इंडस्ट्री है जिसमें बड़े-बड़े लोगों तथा कम्पनियों के अरबों डॉलर्स लगे हुए हैं। किसी भी Industries को जल्दी बड़ा बनाने का सबसे आसान तरीका है वहाँ पर भ्रम फ़ैलाना। क्योंकि भ्रम के बीच सही तथ्य जल्दी छुप जाता है और पैसे बनाने वाले लोग उसी भ्रम की दूकान में सबसे ऊपर खड़े मिलते हैं।

इसलिए आपसे अनुरोध है की आप इस Post को पूरा पढ़ें और साथ में एक नोट-कलम जरुर रख लें क्योंकि इस Post में आपको स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें जानने को मिलेंगी।

स्वस्थ भोजन क्या होता हैं? What is Healthy Food in Hindi?

स्वस्थ भोजन की कोई निश्चित परिभाषा नहीं हो सकती क्योंकि एक ही भोजन किसी व्यक्ति के लिए उत्तम हो सकता है लेकिन किसी दुसरे को उससे अपच व अन्य दिक्कतें हो सकती है। हर मनुष्य की शारीरिक बनावट अलग अलग होता हैं, इसलिए स्वस्थ भोजन की परिभाषा भी सबके लिए अलग-अलग हो सकता हैं।
अतः उपरोक्त बातों को ध्यान में रखते हुए स्वस्थ भोजन ऐसे भोजन को कह सकते हैं, जिसका मनुष्य पर कोई नकारात्मक असर न हो साथ ही सुपाच्य व शरीर तथा मन के लिए फायदेमंद हो।

इस उदाहरण से आप और इसे बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। किसी सामान्य, बीमार या कमजोर पाचन वाले व्यक्ति के लिए स्वस्थ भोजन- “हल्का और सुपाच्य भोजन ही हो सकता हैं। वहीं दूसरी तरफ अधिक व्यायाम करने वाला किसी पहलवान के लिए स्वस्थ आहार – भारी और पोषण युक्त आहार ही हो सकता हैं।(यह भी पढ़े-Fennel Seeds in Hindi | सौंफ के फायदे | सौंफ खाने के फायदे)

आहार,व्यायाम तथा आराम इन तीनों में उपरोक्त सभी बातें लागू होती है, तो अब आप समझ सकते हैं की हजारों रुपये लेकर एक जैसे व्यायाम(Exercise) और डाइट(Diet) बताने वाले लोग किस स्तर का भ्रम फैला रहे हैं।

स्वस्थ भोजन के लाभ क्या हैं? Benefits of Healthy Food in Hindi

दोस्तों जिस प्रकार एक गाड़ी ठीक तरह से चलाने के लिए अच्छे इंधन की आवश्यकता होती हैं, ठीक उसी प्रकार शरीर को भी हेल्थी रखने के लिए पोष्टिक आहार की आवश्यकता पड़ती हैं। किसी काम को करने के लिए हमारे शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता पड़ती हैं और ऊर्जा के लिए पोष्टिक आहार का सहारा लिया जाता हैं।
खाये गए भोजन से हमारे शरीर को प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम तथा अन्य जरूरी तत्व प्राप्त होते है और उन्हीं तत्वों के मदद से शरीर का विकास होता है। (यह भी पढ़ें-पपीता खाने के फायदे | पपीते के गुण एवम फायदे |Benefits Of Papaya in hindi)

स्वस्थ आहार लेने के निम्न लाभ होते हैं-

  • स्वस्थ भोजन(Healthy Food) लेने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में Proteins तथा Vitamins मिलता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता(Immune System) में बढ़ोत्तरी होती है।
  • संतुलित तथा स्वस्थ भोजन खाने से हमारे शरीर में हड्डियों के लिए सबसे जरुरी कैल्शियम(Calcium) तथा विटामिन – C मिलता है और हड्डियों से जुड़े रोग खत्म होते है।
  • इसे लेने से आँखों के लिए सबसे जरूरी Vitamin– A मिलता है जिससे आँख से जुड़े रोगों से बचाव होता है।
  • स्वस्थ आहार खाने से पाचन क्रिया(Digestive System) पर अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता और पाचन शुचारु रूप से चलने से शरीर तमाम रोगों से बचा रहता है।
  • त्वचा और बाल से सम्बधित विकारों का स्त्रोत पेट को ही माना जाता है और पेट का सीधा जुड़ाव हमारे भोजन से होता है इसलिए आहार को स्वस्थ रखने से त्वचा और बाल भी स्वस्थ रहती है।

स्वस्थ भोजन की लिस्ट List of Healthy Foods in Hindi

1. तरबूज – 

तरबूज गर्मियों के मौसम में मिलने वाला एक फल है और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। दोस्तों तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है, जो हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है।

2. गन्ने के रस

गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय होता हैं। इसमें Calcium, Potassium, Iron, Magnesium और Phosphorus जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इनका जूस पीने से हड्डि‍यां मजबूत बनती हैं और दांतों की समस्या भी कम होती है। गन्ने के रस के ये पोषक तत्व शरीर में खून के बहाव को भी ठीक रखते हैं साथ ही इस रस में कैंसर व Diabetes जैसी जानलेवा बीमारियों से लड़ने की ताकत भी होती हैं।

3. छाछ –

दोस्तों छाछ का इस्तेमाल अक्सर गर्मियों में पीने के लिए किया जाता है, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और यह शरीर में ठंडक पहुंचाता है। इसमें खनिज और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण यह पाचनतंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होते है, इसलिए इसे खाना खाने के बाद पिया जाता है। छाछ में उच्च मात्रा में Potassium, Vitamin B12, Calcium, राइबोफ्लेविन मौजूद होता है। इसके अलावा इसमें फास्फोरस का भी अच्छा स्रोत पाया जाता है।

4. नारियल पानी –

नारियल के पानी में कई प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते हैं। इसमें Antioxidant, Amino Acid1, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम और Calcium भी भरपूर मात्रा में होता है।

5. चुकंदर

चुकंदर को खासकर बीट के नाम से जाना जाता है, इसे खून बनाने की मशीन भी कहा जाता है। इसे एक तरह से मीठा सब्जी भी कहा जाता है। इसे स्वस्थ भोजन(Healthy Food in Hindi) के रूप में ज्यादातर सलाद में उपयोग किया जाता है।

6. कौंच – 

कौंच के बीज शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है इसमें Calcium, Magnesium, Potassium, नियासिन,  फास्फोरस, आयरन व जिंक आदि पाये जाते है। यह आपको अच्छी नींद दिलाने और कमर के दर्द, तनाव, दमा, मोटापा और डायबटीज के रोगों से दूर रखता है।

7. गाजर के जूस

गाजर एक बहुत ही बेहतरीन स्वादिष्ट मीठी सब्जी है, जिससे हजारों प्रकार के स्वस्थ भोजन बनाए जा सकते हैं साथ ही इसे कच्च सलाद के रुप में भी खाया जाता है। यह आपके आंखों की रोशनी को बढ़ाने, इम्युनिटी को बढ़ाने, साथ ही त्वचा की समस्या को दूर करने में बेहद लाभकारी सिध्द होते हैं।

8. आंवला – 

आंवला में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, साथ ही यह vitamin-C का मुख्य स्रोत हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। वायरल इंफेक्शन से बचाव से बचाव करता है, स्किन और बालों को रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

9. मौसमी –

मौसमी एक बहुत ही पौष्टिक फल है जिसे मीठा नींबू भी कहा जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन C, एंटीऑक्सिडेंट तथा बहुत से पोषक तत्व पाये जाते है। यह आपके स्किन, बाल और सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

10. अंकुरित अनाज – 

दोस्तों यदि आप अपना वजन कम(Weight Loss) करना चाहतेे हैं तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं। अंकुरित अनाज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके पाचन को सही रखता है, और शरीर मे प्रोटीन की कमी को भी दूर रखता हैं।

11. लेमन ग्रास –

लेमन ग्रास एक प्रकार का पौष्टिक और औषधीय पौधा है जिसे की प्रकार से एक स्वस्थ भोजन(Healthy Food in Hindi) के रूप उपयोग किया जाता है।

12. दूध – 

आप सभी जानते हैं की दूध पीने के अनेक स्वास्थ्य लाभ है, यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी को दूर करता हैं, और शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखता हैं। दूध हमारे शरीर के हर पार्ट के लिए बेहद उपयोगी होता हैं, इसलिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध जरूर पिये।

13. अलसी बीज

अलसी के बीज हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इससे इम्यून सिस्टम स्ट्रॉंग बनता है, साथ कई भयंकर रोगों से हमे दूर रखने में मदद करता हैं, यह वजन और डायबिटीज को भी कंट्रोल रखने में मदद करता हैं, इसे रात में भोकर इसका सेवन सुबह किया जाए तो और भी इसमें पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती हैं।

14. स्ट्रॉबेरी – 

स्ट्रॉबेरी एक बहुत ही स्वादिष्ट और अनोखा फल है, जो हजारों प्रकार के भोजन में उपयोग होता है। इससे कई प्रकार की मिठाइयां, चॉकलेट इत्यादि भी बनाई जाति है। यह हमारे शरीर के लिए काफी पोष्टिक माने जाते है।

15. ब्लूबेरी (नीलबदरी) – 

ब्लूबेरी को बहुत ही पौष्टिक स्वस्थ भोजन(Healthy Food In Hindi) माना जाता है। इसमे कैलोरी, Carbohydrate, Potassium, फाइबर, शर्करा, Vitamin-A, विटामिन C, विटामिन B-6, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता हैं।

16. कीवी फल – 

कीवी एक अनोखा पौष्टिक फल है जो बहुत ही कम देशों में पाया जाता है। इसमे Antioxidant, फाइबर, Vitamin C, विटामिन ई, केरोटिनोइड्स, प्रोटीन, फोलेट (Folic Acid), पोटेशियम, लोहा और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, जिससे कई प्रकार के रोग ऐसे ही दूर हो जाते हैं।

17. राजमा

राजमा खाने में जितना स्वादिष्ट होता हैं, उतना ही इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। वैसे तो इसके कई फायदे हैं, जैसे कि यह सेहतमंद Carbohydrates के साथ- साथ कई जरुरी आहार से भरपूर हैं। इसमें फोलिक एसिड होने के कारण यह एनर्जी देने में मदद करता है।

18. अनार – 

अक्सर लोग आनर तभी खाते हैं, जब उनका तबियत बिगड़ता हैं। जबकि अनार हमारे शरीर तेजी से खून बढ़ाने में मदद करता है। इसमें विटामिन k, C और B, आयरन, पोटैशियम, जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य शरीर के लिए काफी उपयोगी होते हैं। यह हमारे दिमाग के लिए भी काफी उपयोगी फल हैं, इसका जूस पी सकते है, या ऐसे भी खा सकते हैं।

19. मसूर की दाल

मसूर की दाल में प्रचुर मात्र में कलोरी और प्रोटीन होता है। यह आसानी से कही भी उपलब्ध हो जाता है और इसे दाल और सब्जी दोनों में उपयोग किया जा सकता है। इसका सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलता हैं, क्योंकि इसमें कफ शामक गुण पाया जाता है। साथ ही इसका लघु गुण होने के कारण यह सुपाच्य होती है, जिसकी वजह से यह जल्दी हजम हो जाती है। (यह भी पढ़ें- Benefits of Giloy Juice – गिलोय के फायदे)

20. ओलिव ऑयल

इसमें प्रयाप्त मात्रा में एन्टी ऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं, इसलिए सभी तेलों में आलिव ऑइल (जैतून का तेल) को हृदय के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह डायबिटीज और वजन को नियंत्रित रखने में काफी मददगार होते हैं।

21. दालचीनी – 

दालचीनी लगभग हर घर के किचन में मसाले के रुप उपलब्ध रहते हैं। इसके के सेवन से पाचनतंत्र संबंधी विकार, दांत, व सिर दर्द, चर्म रोग, मासिक धर्म की परेशानियां दूर की जा सकती हैं। इसके साथ ही दस्त, और टीबी में भी इसके प्रयोग से लाभ मिलता है। यह हमारे शरीर के इम्युनिटी के लिए बेहतर माना जाता हैं।

22. नारियल पानी

लगभग सभी लोगों को गर्मियों में नारियल पानी पीना बहुत पसंद होता है। पर कुछ लोगों को इससे असिडिटी भी होता है। नारियल पानी के सेवन से पेट संबंधी बीमारियों जैसे जलन, अल्सर, कोलाइटिस, आंतों की सूजन का खतरा कम रहता है। खासतौर पर इसका सेवन से Digestive System फिट रहता है। उल्टी और लूज मोशन यानी दस्त में नारियल पानी सभी के लिए फायदेमंद है। नारियल पानी(Coconut water) का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है।

23. सेंधा नमक –

सेंधा नमक में सोडियम की मात्रा कम होता हैं, इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदयक होता है। यह हमारे पेट मे पाचन रस का निर्माण करता हैं, जिससे पाचन ठीक रहता हैं। यह ब्लडप्रैशर, स्ट्रेस और सायनस को भी कंट्रोल राखने में काफी मददगार होते हैं।

24. चिया बीज – 

चिया सीड्स एक बहुत ही जादुई भोजन है, जो वज़न काम करने मे बहुत मदद करता है। ये याददाश्त को बढ़ाता है, खून की कमी को दूर करता है, हड्डियों को मजबूत बनाता है साथ ही पाचन तंत्र को सही रखता है। यह त्वचा और बालों की चमक को भी बढ़ाता है, शरीर में स्फूर्ति को बढ़ाकर, कमज़ोरी को दूर करता है।

25. पालक – 

पालक एक पौष्टिक सब्जी है जिसके स्वास्थ्य लाभ इतने हैं की गिनवाना मुश्किल है। यह पत्तों के रूप में होते हैं और इसमें कई विटामिन और मिनेरल्स पाए जाते हैं। जिसे आप एक हेल्थी फ़ूड(Healthy Food in Hindi) कह सकते हैं।

5 thoughts on “Healthy Food in Hindi -स्वस्थ भोजन और इनके फायदे”

  1. Greetings from Ohio! I’m bored to tears at work so I decided to browse your site on my iphone during lunch break. I enjoy the knowledge you present here and can’t wait to take a look when I get home. I’m amazed at how quick your blog loaded on my phone .. I’m not even using WIFI, just 3G .. Anyhow, excellent site!

    Reply
  2. Thanks for the good writeup. It actually was once a leisure account it. Look complicated to far introduced agreeable from you! By the way, how could we keep up a correspondence?

    Reply

Leave a comment

Porno Gratuit Porno Français Adulte XXX Brazzers Porn College Girls Film érotique Hard Porn Inceste Famille Porno Japonais Asiatique Jeunes Filles Porno Latin Brown Femmes Porn Mobile Porn Russe Porn Stars Porno Arabe Turc Porno caché Porno de qualité HD Porno Gratuit Porno Mature de Milf Porno Noir Regarder Porn Relations Lesbiennes Secrétaire de Bureau Porn Sexe en Groupe Sexe Gay Sexe Oral Vidéo Amateur Vidéo Anal