Ias Officer Kaise Bane – आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) कैसे बने – पूरी जानकारी

Ias Officer Kaise Bane: हर किसी के जिंदगी में कुछ न कुछ बड़ा करने या बड़ा बनने का सपना होता है, कुछ बने इसके लिए लोग कड़ी मेहनत भी करते है। कुछ लोग जिंदगी में Engineer बनना चाहते है कुछ Doctor तो कुछ IAS अफसर बन कर देश के लिए सेवा करना चाहते है और अपना नाम रोशन करना चाहते है।

लेकिन एक IAS Officer बनना इतना आसान नहीं है, आईएएस ऑफिसर बनने के लिए काफी हार्ड वर्क के साथ साथ Smart Study भी करना बेहद जरुरी है और आपको इसके एग्जाम और सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। एक आईएएस ऑफिसर बनने के लिए 10th या 12th पास करने के बाद आपको किस तरह की पढाई करने चाहिए। इसलिए आज के इस Post में हम आपको बताएँगे की 

आईएएस क्या होता है(What is Ias) ? आईएएस ऑफिसर कैसे बने(Ias Officer Kaise Bane ? (How to become an IAS Officer in hindi) , DM kaise Bane

Ias को भारत में सर्वश्रेस्ट पदों में से एक माना जाता है, इसमे हर साल लाखों स्टूडेंट्स एग्जाम पास करने के लिए फॉर्म भरते हैं, लेकिन सिर्फ कुछ गिने चुने तेज दिमाग वाले और स्मार्ट स्टूडेंट ही इस एग्जाम को पास कर पाते है। लेकिन कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं, जिनको इस एग्जाम के बारें में कुछ भी जानकारी नही होती है। फिर एग्जाम देने बैठ जाते है, इसलिए कहा जाता है की किसी भी तरह के Entrance Exam देने से पहले उसकी बारे पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। तो आइये सबसे पहले जान लेते है Ias क्या होता है (What is IAS in Hindi) आईएएस ऑफिसर की पॉवर क्या है, ये क्या काम करते है और एक ias बनने के लिए क्या Qualification चाहिए। इसके बाद हम जानेगे की कैसे एक आईएएस ऑफिसर(IAS Officer) बने(Ias Officer kaise bane) पूरी जानकारी हिंदी में

आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) क्या है – Ias Officer Kaise Bane

आईएएस का Full Form Indian Administrative Service(इंडियन एडमिनिस्ट्रेटर सर्विस) है जिसे हम भारतीय प्रशासनिक सेवा यानि आईएएस (IAS) कहते है। IAS का एग्जाम हर साल यूपीएससी (UPSC) कंडक्ट करती है UPSC हर साल करीब 24 Service के लिए एग्जाम Conduct करती है। जिसमे IAS,आईपीएस (IPS) , IRS इत्यादि आईएस एग्जाम यानी UPSC पास करने के बाद रैंक के आधार पर आपको अलग अलग जोन में भेजा जाता है। जैसे की DM ,SDM इत्यादि और भी कई सरे पोस्ट होते है, हर IAS Officer का काम अपने-अपने जोन में अलग अलग होता है अब आइये जानते है कोन-कोन आईएस ऑफिसर (IAS Officer) बन सकता है।

Eligibility criteria , Age limit , exam attempt limit for IAS Officer in hindi – Ias officer banne ke lie Criteria

  • कैंडिडेट India, Nepal या भूटान का होना चाहिए।
  • किसी भी सब्जेक्ट या स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना अनिवार्य हैं।सामान्य Catogery की उम्र 21 से 32 साल होनी चाहिए, साथ ही इस Catogery के स्टूडेंट सिर्फ 6 बार इस एग्जाम को दे सकते है।
  • SC/ST के लिए Age Limit 21 से 37 साल तक रखा गया है और इस केटेगरी के Students के लिए कोई Exam Attempt Limit नहीं है आप जितनी बार भी एग्जाम दे सकते है
  • ओबीसी (OBC) के लिए 21 से 35 साल तक होनी चाहिए और इस Catogery के स्टूडेंट्स 9 बार exam दे सकते हैं।
  • Physically disable कैंडिडेट के लिए 21 से 42 साल तक की ऐज (age) निर्धारित की गयी है और इस इस केटेगरी में General और OBC के लिए कुल 9 एटेम्पट दिए गए है और SC/ST के लिए कोई Limit नही है आप जितनी बार भी हो Exam दे सकते है।
  • Jammu & kasmir domicile मे General Catogery के लिए Age Limit 37 इयर और OBC के लिए 40 साल और SC/ST के लिए 42 और Physical Handicapped के लिए 50 साल रखी गयी है।
  • डिसएबल सर्विसमेन और डिसएबल From Duty Candidate के लिए General =37 yrs , OBC = 38 और SC/ST = 40 रखी गयी है और लिमिट सेम है।
आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) कैसे बने पूरी जानकारी-Ias Officer Ki Taiyari kaise Kare
Ias Officer(आईएएस ऑफिसर)kaise bane

1. 12th क्लास पास करे किसी भी सब्जेक्ट से

यदि आपको IAS Officer banna है तो इसके लिए सबसे पहले आपको 12th की परीक्षा पास करनी होगी। यदि अभी आप स्कूल में है तो किसी भी विषय(Stream) से चाहे वो साइंस (Science) , कॉमर्स (Commerce) हो या फिर आर्ट्स (Arts) Subject हो बारवी आपको सबसे पहले पास करनी होगी।(यह भी पढ़े- SSC Ki Taiyari Kaise Kare – एसएससी एग्जाम (SSC Exam) की तैयारी कैसे करे)

2. अब Graduation पूरी करे किसी भी कोर्स में

जैसे ही आप 12th पास कर लेते है, इसके बाद आपको अपने Interest के हिसाब से जिस भी सब्जेक्ट हो, उसमे अपनी ग्रेजुएशन/डिग्री पूरी करे। क्यों की एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बनने के लिए ग्रेजुएट डिग्री का होना अनिवार्य है तभी यूपीएससी(UPSC) की सिविल सर्विस एग्जाम में बैठ सकते है बिना ग्रेजुएशन या डिग्री के आप इस Exam के लिए फॉर्म नही भर सकते हैं।

 3. अब UPSC Exam के लिए अप्लाई करे

जैसे ही आपका Graduation पूरा हो जाता हैं, उसके बाद आप यूपीएससी (UPSC) एग्जाम के लिए Apply कर सकते हैं। आप चाहे तो Graduation के Final Year में भी इस एग्जाम के लिए Apply कर सकते है तो अगर आप IAS , IPS , IRS जैसे एग्जाम देने है तो सभी के लिए आपको UPSC Exam देना होगा क्योंकी UPSC ही इन एक्साम्स को Conduct करता है और ये सबसे मुस्किल एग्जाम है।

जैसे ही आप यूपीएससी प्री एग्जाम (UPSC PT Exam) के लिए Apply कर देते है, एग्जाम के लिए अप्लाई करने के बाद आपको 3 एग्जाम देना होता हैं। या ये कह सकते है कि UPSC में तीन एग्जाम लिया जाता है सबसे पहला होता है-प्रेलिमिनारी एग्जाम (The preliminary exam जिसे PT कहते है) , दूसरा द मेन एग्जाम (The Main exam जिसे मेन्स कहते है ) और लास्ट यानी तीसरा एग्जाम में इंटरव्यू (Interview) लिया जाता हैं।

4. अब Preliminary Exam Exam क्लियर करे

यूपीएससी एग्जाम में Apply करने के 2 या 3 महीने के अंदर आपको सबसे पहला एग्जाम पास करना होगा जिसका नाम है The preliminary exam, इसमें दो पेपर होते है और दोनों ही Objective वाले सवाल होते है यानि की चार आप्शन वाले तो दोनों पेपर 200 – 200 अंक के होंगे। मेन्स एग्जाम में बैठने के लिए इस एग्जाम को पास करना अनिवार्य होगा।(यह भी पढ़ें- Motivational Story In Hindi – ये 5 कहानियाँ आपको सफल बना सकती है)

5. अब Main Exam क्लियर करे

जैसे ही आप पहले The preliminary exam को क्लियर कर लेते है। इसके बाद अब आपको मेन एग्जाम क्लियर करना होगा जो की बहोत मुस्किल होता है, इसमें आपको टोटल 9 Paper देने होंगे जिसमे आपको रिटेन (Written Exam) देना होता हैं। बहुत से स्टूडेंट इस एग्जाम को पास नही कर पाते हैं। ias officer बनने के लिए इस एग्जाम की मुख्य भूमिका होता हैं, इसमे अच्छा अंक लाना अनिवार्य हैं, क्योंकि इसी एग्जाम से आपका रैंक बनता हैं। और इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको अच्छे से पढ़ना होगा और साथ ही हर सब्जेक्ट का डीप ज्ञान रखना होगा।

 6. अब इंटरव्यू राउंड क्लियर करे

जैसे ही आपके ये दोनों राउंड क्लियर हो जाते हैं, तब आपको पर्सनल इंटरव्यू (Personal interview) के लिए बुलाया जाता है जो की करीब 45 मिनट से 60 मिनट तक का होता है। आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा यहाँ पर कई इंटरव्यू लेने वाले पैनल होते है जो आपसे काफी Hard और Tricky Question पूछते है, आपको इसके लिए तैयार रहना होगा और आपको इस Round को भी क्लियर करना होगा तभी आप एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बन पाएंगे।

तो दोस्तों इस तरह आप एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बन जायेंगे(Ias officer Kaise bane) लेकिन याद रहे ये इतना आसान नहीं है इसलिए इसकी तैयारी के लिए आपको किसी अच्छे कोचिंग संस्थान की जरूरत पड़ सकता हैं। यदि आप किसी के संपर्क में रह कर सेल्फ स्टडी करके एग्जाम पास करना चाहते है तो कर सकते है। याद रहे इस एग्जाम को इंडिया का सबसे मुस्किल एग्जाम(Hard Exam) माना जाता है अगर आप वाकई में आईएएस एग्जाम क्लियर करना चाहते है तो ध्यान लगा कर पढ़े. Best Of Luck.

Leave a comment