SSC Ki Taiyari Kaise Kare – एसएससी एग्जाम (SSC Exam) की तैयारी कैसे करे

Ssc ki taiyari kaise kare

SSC Ki Taiyari Kaise Kare: आज के समय मे सरकारी नौकरी मिलना, भगवान मिलने के बराबर हैं, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब लोग Goverment Jobs को कोई पूंछता भी नही था।
हर कोई पहले Private Job करना चाहता था, लेकिन आज के समय में Government Job की वैल्यू Private Job से ज्यादा है। इसके साथ ही गवर्मेंट जॉब लेने के लिए आज के समय में आपको कई एग्जाम क्लियर करने होते है, पहले से काफी भीड़ भी हैं।

अभी के समय में सबसे ज्यादा पोपुलर एसएससी एग्जाम (SSC Exam) है, इस एग्जाम के लिए हर साल लाखो स्टूडेंट्स फॉर्म भरते है और उनमे से बस कुछ ही स्टूडेंट्स इस एग्जाम को पास कर पाते है। क्यों की जो विद्यार्थी इस एग्जाम को पास करते है उनका पढने का तरीका और टाइम टेबल अलग होता और जो Students इस एग्जाम को क्लियर नहीं कर पाते है उन्हें समझ नहीं आता की कैसे एसएससी एग्जाम की प्रिपरेशन करे (SSC Ki Taiyari Kaise Karen – How to Prepared Ssc Exam in Hindi) लेकिन सबसेपहले ये जानना जरुरी है की आखिर एसएससी एग्जाम होता क्या है (what is ssc exam in hindi-Ssc Exam Kya hai)

एसएससी एग्जाम (SSC Exam) क्या है ? – Ssc Kya hai ?

SSC Exam जिसका पूरा नाम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (Staff Selection Commission) है, जिसे Short में SSC भी कहा जाता है ये एक Organization है, जो की Government of India के अंदर आता है, जो केंद्र सरकार के मंत्रालयों और अन्य विभागों का चयन करना तो इसके लिए विभिन्न प्रकार के Exam लिए जाते है इंडिया में जैसे की सीजीएल (CGL) , सीएचऍसएल (CHSL) , स्टेनो (STENO) , जेइ (JE) इत्यादि जिसमें CGL और CHSL एग्जाम काफी ज्यादा POPULAR है।

एसएससी सीजीएल ( SSC CGL- Ssc Cgl ki Taiyari kaise kare) : सीजीएल यानि की Combined Graduate Level एग्जाम इस एसएससी एग्जाम (SSC Exam) को देने के लिए आपके पास कम से कम ग्रेजुएट की डिग्री होना चाहिए तभी आप इस एग्जाम के लिए Eligible है। इस एग्जाम को पास करने के बाद आप Income Tax , Inspector , Audit Officer जैसे पदों पर जा सकते है।

Ssc ki taiyari kaise karen

सीएचऍसएल (CHSL – Ssc Chsl ki taiyari kaise kare) :  CHSL जिसका पूरा नाम है Combined Higher Secondary Level एग्जाम , इस एग्जाम में बैठने के लिए +2(12th) पास होना जरुरी है , अगर आप बारवी पास करने के बाद सरकारी नोकरी(Goverment Jobs) करना चाहते है तो इसके लिए सीएचऍसएल (CHSL) का एग्जाम दे सकते है। इस एग्जाम को पास करने के बाद आप  डाटा एंट्री , Lower Division Cleark जैसे पदों पर नियुक्त हो सकते हैं।

एसएससी एग्जाम (SSC Exam) की तैयारी कैसे करे – SSC Ki Taiyari Kaise Kare

एसएससी एग्जाम को पास करना इतना आसान नहीं है पर उतना भी कठिन नही हैं। बहुत सारे लड़के/लड़कियां तो एसएससी एग्जाम के लिए Best Tution Institute भी जाते है फिर भी एग्जाम पास नहीं कर पाते हैं। ऐसा इसलिए क्यों की इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको, इस Exam का तरीका फॉर्मेट और एक पढाई के लिए टाइम टेबल बनाना होगा , तभी आप इस एग्जाम में सफलता पा सकते है। तो  चलिए जान लेते है की कैसे एसएससी एग्जाम (SSC Exam) की तयारी करे(SSC Ki Taiyari Kaise Kare)

 1. एग्जाम फॉर्मेट को समझे

इस एग्जाम (SSC Exam) को क्लियर करने के लिए सबसे पहला जरुरी चीज़ है इस एग्जाम के Pattern और Syllabus को समझना जो की बहोत से स्टूडेंट्स मिस कर जाते है। किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए एग्जाम फॉर्मेट समझना बहुत जरुरी होता है। इसलिए एग्जाम में बैठने से पहले इस एग्जाम का पूरा फॉर्मेट और सिलेबस को अछि तरह से समझ ले, तभी आप इस एग्जाम में अच्छा नंबर ला सकते हैं। कुछ स्टूडेंट बिना सोचे समझे, बिना सिलेबस जाने ही एग्जाम की तैयारी करना शुरू कर देते हैं।जिससे स्टूडेंट्स एग्जाम में अच्छा नंबर नही ला पाते हैं। जिसके कारण समय भी बर्बाद हो जाता हैं। इसलिए एग्जाम की तैयारी के लिए सिलेबस के अनुसार नोट्स तैयार जरूर करें।(यह भी पढ़ें – Pan Card Kaise Banaye Free -10 मिनट में ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाये)

 2. पढ़ने का टाइम टेबल बनाये

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कि वर्तमान समय में किसी भी एग्जाम में पास होने या अच्छा नंबर लाने के लिए एग्जाम का Prepration (परीक्षा की तैयारी) अच्छे से करना अतिआश्यक हैं। किसी भी एग्जाम की तैयारी अच्छे से करने के लिए पढ़ाई का एक सही टाइम टेबल बनाना जरूरी हैं। ज्यादार स्टूडेंट्स यही गलती करते हैं, जब मन हुआ तब पढ़ने के लिए बैठ जाते हैं, जो सही तरीका नही हैं। एसएससी एग्जाम पास करने के लिए आपको टाइम टेबल के अनुसार पढ़ना अनिवार्य हैं। साथ ही टाइम टेबल रोजाना फॉलो करें तभी आप इस एग्जाम में अच्छे अंक से पास कर पाएंगे।

  • हर Subject के लिए एक अलग टाइम टेबल बनाये
  • रोजाना टाइम टेबल को फॉलो करे
  • अपने Strength के हिसाब से टाइम टेबल बनाये जबरदस्ती ज्यादा पढने की कोसिस न करे
 3. वीक सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान दे

अधिकांश स्टूडेंट्स जिस Subject में कमजोर होते है उन सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, अगर आपको इस एग्जाम को अच्छे अंक से पास करना है तो आपको हर सब्जेक्ट को Strong बनाना होगा तो जो सब्जेक्ट आपको अच्छे से आता है उस पर थोडा कम ध्यान दे और जो Subject Weak है उस पर ज्यादा ध्यान दे।

  • स्ट्रोंग सब्जेक्ट पे कम ध्यान दे
  • वीक (Weak) subject पे ज्यादा ध्यान दे
  • रोजाना वीक सब्जेक्ट के लिए प्रैक्टिस करे

 4. रोजाना न्यूज़पेपर और मैगज़ीन पढ़े

एसएससी एग्जाम में एक जेनरल अवेयरनेस का भी एग्जाम होता है जिसमे आपको देश-विदेशों में क्या क्या हो रहा है इसे मिलते जुलते सवाल आते है। इसलिए आपका हमेशा अपडेट रहना बेहद जरुरी है तो इसके लिए आप रोजाना News Paper या फिर मैगजीन को पढ़े। इससे आपकी नॉलेज बढेगा साथ ही ये आपके एसएससी एग्जाम (SSC Exam) में भी मदद करेगा।

  • रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़े
  • ऑनलाइन आर्टिकल्स पढ़े
  • रोजाना मैगजीन पढ़े
 5. मोक्क टेस्ट प्रैक्टिस करे

Syllabus पूरा पढने के बाद रोजाना Mock Test की प्रैक्टिस करे, या Online टेस्ट सीरीज जॉइन करें, जिससे आपको अंदाजा हो जायेगा की आपको कितने समय में अपने एग्जाम को ख़तम कर सकते है क्यों एसएससी एग्जाम में एक टाइम लिमिट होता है। तो हमेशा Mock Test करते वक्त एक टाइम लिमिट बनाले के इतने समय में मुझे ये एग्जाम ख़तम करना है , इसके साथ ही Mock Test की प्रैक्टिस करने से ये भी आईडिया हो जायेगा की एसएससी एग्जाम (SSC Exam) में किस तरह के Question आयेंगे।(यह भी पढ़ें – Online Business Ideas In Himdi – बेस्ट 106 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया)

 6. स्ट्रेस फ्री रहे

किसी भी एग्जाम की तैयारी(SSC KI TAIYARI) करने के लिए आपको स्ट्रेस फ्री रहना जरूरी हैं। यदि आपकी Health Fit और Fine होगा तो आप अपने पढाई में अच्छे से ध्यान दे सकते है, कई स्टूडेंट दिन रात पढ़ते रहते है जो की सही नहीं है। ऐसा करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं, और आपकी तबियत ख़राब हो सकती है साथ ही आपको स्ट्रेस की प्रॉब्लम हो सकती है। यदि आप एक बार बीमार हो जायेंगे तो तो उस समय आपका समय काफी बर्बाद हो जायेगा। इसलिए ध्यान रहे एक समय सारणी बनाकर ही पढ़े और समय मिले तो थोड़ी एक्सरसाइज या योग भी कर सकते हैं।

  • फ्री टाइम में म्यूजिक सुने
  • खेल खेलने जाये
  • रोजाना सुबह सुबह योगा करे
  • अच्छा खाए और पर्याप्त नींद ले

दोस्तों उम्मीद करते हैं, आपको एसएससी की तैयारी कैसे करें(Ssc ki taiyari kaise kare)? पोस्ट पसंद आया होगा। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, ताकि उनको भी इसका लाभ मिल सके। धन्यवाद

Leave a comment