windows 10 pro lizenz kaufen office 2019 pro lizenz kaufen office 365 pro lizenz kaufen windows 10 home lizenz kaufen windows 10 enterprise lizenz kaufen office 2019 home and business lizenz kaufen office 2016 pro lizenz kaufen windows 10 education lizenz kaufen visio 2019 lizenz kaufen microsoft project 2019 lizenz kaufen microsoft project 2016 lizenz kaufen visio professional 2016 lizenz kaufen windows server 2012 lizenz kaufen windows server 2016 lizenz kaufen windows server 2019 lizenz kaufen betriebssysteme lizenz kaufen office software lizenz kaufen windows server lizenz kaufen softhier.com instagram ucuz takipçi satın al instagram ucuz beğeni satın al instagram ucuz görüntülenme satın al instagram ucuz otomatik beğeni satın al facebook ucuz beğeni satın al facebook ucuz sayfa beğenisi satın al facebook ucuz takipçi satın al twitter ucuz takipçi satın al twitter ucuz beğeni satın al twitter ucuz retweet satın al youtube ucuz izlenme satın al youtube ucuz abone satın al takipçi hilesi

Part Time Business Ideas in Hindi – पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज

दोस्तों यदि आप भी चाहते है कि जॉब के साथ साथ कुछ एक्स्ट्रा पैसा कमाया जाए तो जरूर पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज की तलाश कर रहे होंगे, इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए ऐसे ही कुछ खास Part Time Business Ideas in Hindi के बारें में जानकारी शेयर कर रहे हैं, जिसे आप आसानी से किसी Job या अन्य काम के साथ-साथ भी शुरू कर सकते है ? वैसे तो नौकरी के साथ Part Time Business करना उस कहावत की तरह ही है जो “एक साथ दो नावों पर सवार होना” वाली बातें समाज में कही जाती है. परंतु डरिये मत यह केवल कहावत है जो वर्षो से चलती आ रही है, यदि आपको अपने कार्यों पर संतुलन बनाये रखना आता हैं तो आप आसानी से नौकरी के साथ साथ part time business कर के अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Part time business ideas in hindi

मुझे पता हैं आप में इतनी ऊर्जा जरूर हैं, तभी आप Google में पार्ट टाइम बिजनेस आइडियाज सर्च कर रहे हैं आप दोनों काम को Balance कर सकते है। तो आइये निचे हमारे द्वारा बताई गयी ऐसे 15 Business Ideas की लिस्ट है जिसे नौकरी के साथ-साथ इन काम को Part Time के रूप में किए जा सकता है। दोस्तों अगर आप भी अपने job के Salary से पूरी तरह खुश नहीं है तो इन Business के साथ अपना काम शुरू कर सकते है।

Part Time Business Ideas in hindi

दोस्तों में ये बता दूं कि कोई भी काम बड़ा या छोटा नही होता हैं, इसलिए यहाँ पर हम ऐसे 15 Part Time Business ideas in hindi आपसे शेयर कर रहे हैं, जिसे आप कोई भी व्यवसाय लगन के साथ शुरुआत करते हैं तो आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।(यह भी पढ़ें – Home Business Ideas in Hindi- फायदेमंद 49 बिजनेस आइडिया)

1. Home Tuition
बच्चे या बड़ो को ट्यूशन देना एक प्रतिष्ठित और सबसे अच्छा व्यापार है यदि आपको किसी विषय में अच्छा पकड़ हैं, या दूसरों को उस विषय के बारे में अच्छा से समझा सकते हैं। तो आपके लिए teaching business बेस्ट साबित हो सकता हैं। आजकल गांव हो या शहर हर जगह अच्छे Tutor की डिमांड काफी अधिक हैं। खासकर गांव हो या शहर गार्जियन अपने बच्चों की पढ़ायी को लेकर ज्यादा चिंतित रहते है उन्हें अगर आप Tution देते है तो आपकी कमाई के साथ उन बच्चों के भविष्य भी अच्छा हो जायेगा। इससे आपको अच्छे खासे पैसे के साथ साथ सम्मान भी मिलता हैं।

2. Freelance Content Writer Business Ideas

यदि आप लिखने में अच्छा है तो खाली समय में आप किसी Blog या websites के लिए लिख कर पैसा कमा सकते है। बहुत सी ऐसी वेबसाइट इंटरनेट में उपलब्ध हैं जो आर्टिकल लिखने के लिए अवसर प्रदान करती है।
परन्तु इसके लिए आपको लिखने में एक्सपर्ट होना चाहिए, आपका दिमाग शांत होना चाहिए, जॉब करते हुए लेखन का काम करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है परन्तु आप चाहे तो इसके लिए समय निकालकर इसे कर सकते है।

3. Network Marketing

Network Marketing से जुड़ कर भी पैसा कमाया जा सकता है , आप किसी भरोसेमंद Network Company के Agent बन कर काम कर सकते है। इस काम को करने में थोड़ा समय जरूर लग सकता है, लेकिन यदि आप सही तरीके से इस काम को करते है तो एक दिन सफलता अवश्य मिलती है।
यहाँ पर आपको Daily Life में उपयोग होने वाली वस्तुऐं खरीदना है यह वस्तुऐं खाने से लेकर सफाई की सामग्री तक हो सकती है।
आमतौर पर कुछ चीजें Ayurvedic ,Herbal Product पर डील करती है। और इसमें आपको लोगो को जोड़ना है और उन्हें भी यह चीजों के बारे में बताना है जब वे इन Products पर रूचि दिखाते हैं और उन्हें खरीदते है तो इस पर आपके कमीशन बनते है। आप Amway जैसी Network Company को join कर सकते है।

4. Amazon , Flipkart Reseller

आप Amazon , Flipkart जैसे e-commerce कंपनियों के साथ Reseller (विक्रेता) बन कर काम कर सकते है। आज के भाग दौड़ की जिंदगी में लोगो के पास समय कम होता है वे Online Shopping अधिक करते है आप ऐसे बड़े प्लेटफार्म का उपयोग करके  अच्छी कमाई कर सकते है।
यहाँ पर आपको थोड़ा दिमाग लगाने की जरुरत पड़ेगी , आपको कुछ ऐसे Products ढूंढनी पड़ेगी जो आपको सस्ते दाम में मिल सके और Online Market में इसकी डिमांड अधिक हो। बस ऐसी सामानो को e-commerce sites पर Registration कर listing कर दें।
यहाँ पर एक बात का ध्यान जरूर रखे जो भी Product आप listing करते है उस पर अपना मार्जिन यदि कम रख कर 20% या 30% तक बेचते है तो आपकी चीजों पर लोगो का आकर्षित होना स्वाभाविक है और इस तरह आप अपने Business को दुगनी तेजी से आगे ले कर जा सकते है।

5. Blogging Business Ideas In Hindi

Blogging का Field एक ऐसा है जो आपसे शुरुवात में खूब मेहनत करवाता है उसके बाद कमाई भी उतनी ही देता है। Website या Blogging में पहली Target, ब्लॉग पर Audience (ट्रैफिक) लाना होता है और यह तब होगा जब आप अच्छा और लोगो की काम चीजों के बारे में Valuable Content लिखेंगे। यक़ीनन ब्लॉग्गिंग में वे लोग सफल हुए है जो अच्छे किसी विषय के बारे में लिखना जानते  है। यदि आपको भी लिखना अच्छा लगता है तो आप इसे part time के रूप में शुरू कर इसे Full time बना सकते है।

Website या Blogging के फील्ड में आगे बढ़ने के लिए आपको 5 चीजों के बारे में जानना होगा।

  • अच्छा Content कैसे लिखें ?
  • एक ऐसा विषय (Topic) चुने जिसमे आपको विशिष्ट रूप से जानकारी हो।
  • ब्लॉग का SEO कैसे करें ?
  • Blog पर Traffic कैसे लाते है ?
  • Website या ब्लॉग में ads कैसे लगते है?

6. Youtube Channel

मेरे विचार एवं अनुभव से Blogging की अपेक्षा YouTube पर काम करना आसान व सरल है और अगर आपको लोगो को Convenience करना आता है तो आप बोलते भी अच्छा होंगे। आप एक Subject चुन कर उस पर video बना सकते है और इसे Youtube पर दिखा सकते है इसके साथ ही Adsense (Ads ) दिखा कर अच्छी-खासी कमाई कर सकते है। आज बहुत से लोग Youtube पर अपने skill दिखा कर पैसे कमा रहे है। (यह भी पढ़े- youtube se paise kaise kamaye)

7. स्नैक्स और नास्ता शॉप(Namkeens and snacks shop Business Ideas)

आप इस बिजनेस आइडिया के विचार को थोड़ा अजीब सोच सकते हैं लेकिन मुझे विश्वास है कि यह वास्तव में अच्छा Part Time Business Ideas in Hindi है। इसके लिए आपको सिर्फ छोटी दुकान और अच्छी Snacks बनाने वाले Team की जरुरत है, इस बिजनेस से आप बहुत पैसा कमा सकते हैं।
आप चाहे तो घर से ही एक ऐसा एक छोटा सा Snacks और नास्ता shop का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आप अपने शॉप में Cake, Biscuit, Cold drinks, सिगरेट, चिप्स इत्यादि चीजें भी रखें।

8. Tea Stall

Tea Stall (चाय की दुकान) शायद सुनने में आपको थोड़ा अजीब और थोड़ा छोटा लगे, लेकिन असल में यह बिजनेस छोटा हो ही नहीं सकता है और Part Time Business Ideas in Hindi के लिए यह बिलकुल सही है। इस व्यापार को चलाने के लिए आपको ऐसे जगहे ढूढ़नी होगी जहाँ अधिक संख्या में लोग इकठा होते है जैसे , कोई बड़ी Factory , Call Center , Bus Stop या Railway Station इन सब जगहों पर यदि आप दो घंटे सुबह या शाम में देते है तो आप कम समय में अच्छी कमाई कर लेंगे। आप tea making machine का भी इस्तेमाल कर सकते है। बस आपकी चाय Testy होनी चाहिए।

9. Zomato , Swiggy

जोमाटो , स्विग्गी जैसे Online Food Delivery Service Center का नाम तो अपने सुना ही होगा। अगर आप Clicking Expert है तो यहाँ से भी आप अच्छी कमाई कर लेंगे। परन्तु ऐसे प्लेटफॉर्म पर छोटे मोटे Hotel लिस्ट नहीं करते है।
यदि आप किसी ढाबे के साथ साझेदारी कर सकते है तो आपका काम आसानी से बन सकता है। बस फिर आपको एक Brand सोचना है और अपने मेनू में ढाबे के item को Zomato जैसे प्लेटफार्म पर Registration लेकर Listing कर दें। फिर जैसे आपके Order आना शुरू होते है आप ढाबे से food ला कर अपने Brand paper से packaging कर के डिलीवरी के लिए दे दें।

10. Yoga center part Time Business ideas in Hindi

आजकल सभी लोग अपना और अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए काफी चिंतित रहते हैं। हर कोई अपने स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रखना चाहते हैं। इसके लिए लोग morning walk के साथ साथ जिम भी जाते हैं। लेकिन इन्ही सब चीजों के बीच हमारे भारतीय सस्कृतिक में एक चीज जुड़ी हैं वह हैं योग।

हालांकि पहले ऋषि-मुनि लोग योग करते थे, लेकिन युवा लोग इसे समझ नहीं पाते थे। लेकिन बाबा रामदेव जब से इस क्षेत्र में जुड़े हैं तब से यह काफी लोकप्रिय हुए हैं। यानी कि बाबा रामदेव ने इस क्रान्ति को शुरू किये हैं। माननीय नरेंद्र मोदी जी के प्रधानमन्त्री बनने के बाद योग दिवस भी मनाया जाता है जिससे योग को और भी सफलता मिली।

Bollywood के सेलिब्रिटी लोग भी योग को Popular करने में जुट गए, तब जाकर युवा पीढ़ी इसके बारे में ध्यानपूर्वक सोचने लगी है। और इसकी प्राथमिकता भी बढ़ गयी।
लेकिन अभी तक लोग योगा को Internet और Television के माध्यम से ही देखकर सीख रहे हैं। इसलिए यहां एक व्यापार करने का विकल्प सामने आता है।
यदि आपके पास अच्छी और शांत जगह है तो Office जाने से पहले प्रातः समय में 2 घंटे लोगों को योग सिखायेंगे तो इससे भी आपकी Income होगी पहले आप खुद योग की सारी क्रियाएं अच्छी तरह सीख लीजिये और उन्हें अभ्यास कर लीजिये। हर क्रिया से मिलने वाले लाभ को पहचान लीजिये।

11. Ola , Uber

ओला , उबेर जैसी Company में आप ड्राइविंग कर पैसा कमा सकते है और यदि आपको Driving नहीं आती है तो आप इन्हे अपनी कार महीने के किराये पर दे सकते है। आप इसमें Second Hand कार खरीद कर भी यहाँ लगा सकते है। इससे भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

12. Share Market (Trading)
शेयर मार्केट भी Part Time Business Ideas in Hindi में से एक हैं, लेकिन इस बिजनेस को करने से पहले आपको इसके बारे में अच्छे से जान लेना अति आवश्यक हैं, क्योंकि की यदि आप इस फील्ड में नए हैं तो आपके लिए शेयर बाजार एक रिस्की प्लेटफार्म हो सकता है। इसलिए इस फील्ड में पैसा बनाने के लिए आपको एक अच्छी-खासी रिसर्च करना होगा, इसके मार्केट और शेयर के बारे में अच्छे से जानना होगा, उसके बाद आप किसी शेयर पर अपना पैसा Invest करते है तो यह आपको बहुत ही benefit दे सकता है, इतना कि कोई भी Bank आपको नहीं देगा। अगर आपका mind भी smart तरीके से काम करता है तो इस Business से आप बहुत ज्यादा Advantage ले सकते है।

13. Tax Filling

यदि आपको कॉमर्स विषय के बारे में अछि जानकारी है आप टैक्स फिलिंग का काम भी कर सकते हैं। या नही तो आप किसी Accountant से tax filling काम सीख लेते है तो आप दुकानों और अन्य जगहों पर कम कीमत में उनके Tax Filling करके पैसा कमा सकते है यह काम के लिए आपको अधिक समय देना नहीं होता है। आप लोगो के पास जा कर उनसे Deal कर सकते है।

14. Insurance Agent part time business ideas in Hindi

यदि आप में लोगो को समझाने की कला अच्छी है तो आप एक Insurance adviser बन सकते है इससे लोगो के भविष्य को भी सुरक्षित करेंगे और साथ ही अपनी कमाई भी, आपको बस किसी insurance Company के sales manager से संपर्क करना है और आपको एक exam pass करना है फिर आपको company के तरफ से एक Agent कोड दिया जायेगा। अब आप लोगो को बता सकते है और उन्हें अपनी company की policy समझा सकते है। और यदि आपका circle बड़ा है तो इस काम में आपको जल्द ही कमाई शुरू हो जायेगा।

15. Mutual Fund/SIP

आप जॉब के दौरान Mutual fund और SIP जैसे जगहों पर अपना Money Invest करके कमा सकते है यहाँ पर Risk Factor कम और Profit ज्यादा होते है। इस तरह आपके पैसे Saving भी होती रहेगी और इससे interest भी आपको अधिक मिलेगा।
दूसरी और आप Mutual Fund और SIP लोगो के पास जा कर उन्हें इसके Scheme के बारे में बता सकते है और उनसे Invest करा सकते है और उसके बदले में Agent से अपना Commission ले सकते है।

1 thought on “Part Time Business Ideas in Hindi – पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज”

Leave a comment

Porno Gratuit Porno Français Adulte XXX Brazzers Porn College Girls Film érotique Hard Porn Inceste Famille Porno Japonais Asiatique Jeunes Filles Porno Latin Brown Femmes Porn Mobile Porn Russe Porn Stars Porno Arabe Turc Porno caché Porno de qualité HD Porno Gratuit Porno Mature de Milf Porno Noir Regarder Porn Relations Lesbiennes Secrétaire de Bureau Porn Sexe en Groupe Sexe Gay Sexe Oral Vidéo Amateur Vidéo Anal